देश में ऐसे भी बहुत से छोटे दुकानदार है जो पानी दुकान रोड के किनारे पर लगाते थे और अपना गुजरा करते थे लेकिन इस कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन के कारण ऐसे दुकानदारो की दुकान बंद हो गयी है

इस तरह की इन समस्याओ को देखते हुए भारत सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की है जिससे देश के इन नागरिको को लोन दिया जायेगा जिससे इन स्ट्रीट वेंडर्स की दुकान चल सके।

भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम पीएम स्वनिधि योजना है। इस योजना की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री जो द्वारा एक जून 2021 को की गयी थी।

यह योजना मुख्य रूप से देश के स्ट्रीट वेंडर्स के लिए शुरू की गयी है जिनका व्यवसाय इस लॉकडाउन के कारण बंद हो गया है और इस लॉकडाउन में उनका जीवन बहुत ही मुश्किल से गुजर रहा है। इस पीएम स्वनिधि योजना के तहत ऐसे लोगो को सरकार द्वारा लोन दिया जायेगा

इस पीएम स्वनिधि योजना से राज्य के बहुत से छोटे दुकानदारो को इस योजना का लाभ मिलेगा और मिलने वाले इस लाभ से उनको अपना बिजनेस शुरू करने में ज्यादा परेशानी नही होगी।

इस पीएम स्वनिधि योजना के तहत मिलने वाले लोन के ब्याज पर दुकानदारो को लाभ दिया जायेगा, उनके लोन के व्याज का सात फीसदी केंद्र सरकार और दो फीसदी राज्य सरकार द्वारा भुगतान किया जायेगा।

लोन लेने वाले व्यापारी को इस लोन की सभी किश्ते एक साल के अन्दर वापस करनी होगी और अगर व्यापारी सभी किश्ते समय से चुका देता है तो ये राशि उसके बैंक खाते में सब्सिडी के रूप में वापस कर दी जाएगी।

– इस पीएम स्वनिधि योजना के तहत देश का कोई भी ऐसा दुकानदार जो रोड के किनारे पर दुकान लगाता था और अब उसकी दुकान इस लॉकडाउन के कारण बंद हो गयी है वो इस योजना के तहत लोन लेकर फिर से अपना व्यवसाय शुरू कर पायेगा।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना ऑनलाइन आवेदन के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें-