आपको ये जानकर बहुत ख़ुशी होगी की भारत सरकार ने ग़रीबो के लिए एक योजना की शुरुआत की है। जिसका नाम Pradhan Mantri Ujjwala Yojana है। ये योजना देश के सभी गरीब नागरिको के लिए शुरू की गयी है।

इस योजना के अंतर्गत देश के सभी पात्र नागरिको को फ्री गैस कनेक्शन दिया जायेगा। इस कनेक्शन में ग्राहक को फ्री गैस चूल्हा, और सिलेंडर दिया जायेगा। इस योजना का उद्देश्य देश के सभी घरो में धुँआ रहित चूल्हा उपलब्ध करना है।

इस योजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार ने 2022 के बजट में की थी। इस Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के तहत देश भर में लगभग 8 करोड़ नागरिको को इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

इस योजना से देश के लगभग 8 करोड़ नागरिक लाभान्वित किये जायेगे। जैसा की हम जानते है कि अभी भी देश के कई गाँवो में चूल्हे से ही खाना पकाया जाता है। इस लिए इन सभी लोगो को ध्यान में रखते हुए इस Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की शुरुआत की गयी है।

– इस Pradhan Mantri Ujjwala Yojana का लाभ सिर्फ ऐसे नागरिको को ही दिया जायेगा जिनका 2011 की जनगणना की लिस्ट में नाम होगा। इसके लिए आप 2011 की जनगणना कई लिस्ट को इन्टरनेट से डाउनलोड कर सकते है और उसमे अपना नाम देख सकते है।

– इस योजना के लिए आवेदन सिर्फ महिला कर सकती है। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप अपने घर में किसी महिला के नाम से आवेदन करा सकते है।

 प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ सम्बंधित विभाग में जाकर आवेदन फॉर्म भरकर जमा करके ले सकते है.

 प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? के  बारे में  अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?