हमारे देश में पोस्ट ऑफिस बैंक अन्य बैंकों की अपेक्षा एक चर्चित बैंक रही है और अपने ग्राहकों के लिये समय – समय पर बहुत सी ऐसी स्कीमों को चलती है

जिससे लोगो को को लाभ हो तथा आसानी से अधिक राशि का संग्रह कर सकें। जिससे देश के लोग आर्थिक रूप से मजबूत होंगे और जब देश के में निवास करने करने वाले लोग आर्थिक रूप से मजबूत होंगे तो देश स्वतः आर्थिक रूप से मजबूत हो जायेगा। लेकिन अभी भी बहुत से ऐसे लोग है।

पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाना (Account Opening) एक आम बात है और अधिकतर शिक्षित लोग पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने के लिए महत्व देते है क्योंकि पोस्ट ऑफिस द्वारा अन्य बहुत सी बैंकों की अपेक्षा अधिक ब्याज उपलब्ध कराया जाता है।

इन स्कीम के अंतर्गत निवेश को एक निश्चित समय तक प्रीमियम किस्तों का भुगतान करना होता है और यहां निवेश को समय – समय अवधि के बहुत से ऑप्शन दिए जाते है।

तथा आपकी उचित जानकारी के लिए बता दें कि इसके कार्यकाल को चार भागों में विभाजित किया गया है 1 साल, 2 साल, 3 साल, 5 साल जिसमें से 1 से 3 साल तक के कार्यकाल में 5.5% के ब्याजदर को रखा गया है तथा 5 साल के कार्यकाल में 6.7% के ब्याजदर को रखा गया है।

इस स्किम का लाभ केवल देश के कन्याओं को मुहैया कराया जायेगा। जिसके तहत 1000 रुपये से लेकर 1.5 लाख तक कि राशि को निवेश किया जाया सकता है जिस पर विभाग द्वारा 7.6% का ब्याज प्रदान किया जायेगा।

कोई भी निवेश अगर पोस्ट ऑफिस स्कीम से जुड़ी कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो इसके लिए विभाग द्वारा की गई Contact Details के माध्यम से विभाग की अधकारियों से संपर्क कर सकते है, कांटेक्ट डिटेल्स को प्राप्त करने लिए आपको सबसे पहले विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड की समय सीमा 15 साल होती है, जिसमें आप 500 रुपये से लेकर अधिकतम 1,50,000 रुपये राशि का निवेश कर सकते है। जिस पर 7.1 प्रतिशत की ब्याजदर को निश्चित किया गया है।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें?