भारत में निवास करने वाले लोगो के अंदर डिजिटल इंडिया की भावना को और बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा देश के ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले अथवा एक आम सर्विस सेंटर चलने वाले व्यक्तियों को मुफ्त में इंटरनेट प्रदान करने के लिए PM Free WIFI WANI Yojana को लांच किया गया है।

तभी से उन्हीं का सपना पूरे इंडिया को डिजिटल बनाकर तथा हर व्यक्ति को इंटरनेट से जोड़ना है जिसे सच करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा हाल ही में फ्री वाईफाई योजना का गठन किया गया है।

डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए यह केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित की गई एक बहुत ही कल्याणकारी योजना है जिसके माध्यम से सरकार देश के सभी सार्वजनिक क्षेत्रों में इंटरनेट की सर्विस प्रदान करेगी ताकि देश के प्रत्येक नागरिकों को इंटरनेट से जोड़ा जा सके।

इस योजना का लाभ आसानी से देश के सभी नागरिकों को प्रदान किया जाएगा तथा अच्छी बात यह है कि इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली इंटरनेट कनेक्शन पर नागरिकों को कोई भी शुल्क नहीं देना होगा।

इस योजना का लाभ लोगों तक पहुंचाने के लिए सरकार जगह-जगह पर सार्वजनिक डाटा केंद्र स्थापित करेगी जिनके लिए सरकार लोगों का चयन करेगी जो इन सार्वजनिक टाटा केंद्रों की देखरेख करेंगे।

जी नहीं, इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए या सार्वजनिक डाटा केंद्र स्थापित कराने के लिए लाभार्थी को किसी भी लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होगी लेकिन आवेदन को अपना पंजीकरण दूरसंचार विभाग में कराना अनिवार्य होगा

पंजीकरण करने के लिए अभी आपको कुछ समय इंतजार करना होगा क्योंकि सरकार के द्वारा इस योजना से संबंधित आवेदन प्रक्रिया के बारे में कोई भी जानकारी अभी नहीं आई हैं।

देश के ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट की सर्विस पहुंचाने तथा लोगों के व्यवसाय को इंटरनेट पर लाकर उनकी आय में वृद्धि करने के लिए केंद्र सरकार ने पीएम फ्री वाईफाई योजना 2023 को शुरू किया है।

प्रधानमंत्री फ्री वाई-फाई वाणी योजना अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें?