भारत सरकार ने किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए पीएम कृषि सिंचाई योजना की शुरुआत की है। जिसके बारे में आज हम आपको अपने साथ ही कर मैं विस्तार से बताने जा रहे हैं।

जिसके अंतर्गत सेल्फ हेल्प ग्रुप, सरकारी समिति, इकॉपोइरेटेड कंपनियां, ट्रस्ट, कृषि उत्पाद समूहों के सदस्य तथा अन्य मान्यता प्राप्त संस्थानों के सदस्यों को इस योजना के माध्यम से लाभ मुहैया कराया जायेगा।

जिसके लिए के केंद्र सरकार द्वारा 5000 करोड़ रुपये का बजट भी आवंटित किया गया है। जिस राशि को केवल कृषि संबधित उपकरणों की खरीदारी में खर्च किया जायेगा।

अभी देश के किसानों के बीच कृषि की सिंचाई करना एक सबब का विषय बना हूआ है और जब तक लोगों के बीच सिंचाई करने के उचित साधन उपलब्ध नहीं होंगे।

तब अच्छी फसल उगा पाना असंभव है क्योंकि कृषि की उत्पादन दर में पानी का एक विशेष महत्व होता है। इस बात से तो अच्छी प्रकार का अवगत होंगे।

इस योजना के अंतर्गत किसानों को उनकी कृषि के लिए सिंचाई करने में आसानी होगी। जब किसानों की खेती में उपज को समय पर पानी मिल सकेगा

यदि आप Pradhanmantri Krashi Sinchai Yojana 2022 का लाभ लेने कब लिए इच्छुक है तथा इसके लिए सभी दस्तावेज़ों और पात्रताओं को रखते है तो इसके लिये आप केंद्र सरकार द्वारा PMSY के ऑफिसियल पोर्टल पर विजिट कर सकते है।

पीएम कृषि सिंचाई योजना इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?