आज अधिकतर जॉब करने वाले लोग अपने बेहतर भविष्य के लिए PF यानी कि Provident Fund में निवेश करते है क्योंकि इस फण्ड में निवेश की गई धनराशि पर 8.5% तक ब्याज मिलता है।

Provident Fund में हर कोई निवेश नही कर सकता है केवल Company के द्वारा ही PF में निवेश किया जा सकता है। जो लोग किसी कंपनी में जॉब कर रहे है कंपनी के द्वारा हर महीने उनकी सैलरी का कुछ भाग निवेश कर देती है।

यदि आप अपने Phone में PF Balance Checker App को Download कर लेते है। तो आप नीचे दिए गए आसान से Steps को Follow करके अपना PF Balance Check कर सकते है।

यह एक सरकारी योजना है जो सरकार द्वारा कर्मियों की बचत और भविष्य को बेहतर बनाने के लिए शुरू की गई थी जिससे केवल बड़ी बड़ी कपनियों के द्वारा ही चालू किया जाता है।

इसमें व्यक्ति जिस संस्था या कंपनी में कार्य कर रहे है उस कंपनी के द्वारा नागरिको की आय का कुछ भाग काट लिया जाता है और निवेश कर दिया जाता है।

PF में निवेश की जाने वाली धनराशि पर 8.5% तक ब्याज मिलता है। जिसके बारे में आप आसानी से ऊपर बातये गए Apps को Download करके चेक कर सकते है।

अगर आप किसी तरह की सरकारी या प्रिवेट नौकरी पर कार्य के रहे है तो आपको PF अथवा EPF के बारे में जरूर पता होगा। जिससे Provident Fund अथवा Employee Provident Fund दोनों नमो से जाना जाता है।

PF भारत सरकार के द्वाराकर्मचारियों के भविष्य के लिए चलाई जाने वाली एक योजना है। जिससे भारत सरकार के EPFO (Employee Provident Fund Organization) के द्वारा चलाया जाता है।

पीएफ चेक करने वाला एप अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें?