ओडिशा सरकार ने अपने राज्य में एक नई योजना की शुरुआत की है जिसके अंतर्गत राज्य के नागरिको के लिए नये राशन कार्ड बनाये जायेगे। ओडिशा में ऐसे बहुत से नागरिक है जो राशन कार्ड योजना के लिए पात्र भी है

और फिर भी अभी तक उनका राशन कार्ड नही बन पाया है। इस ओडिशा राशन कार्ड योजना के अंतर्गत राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिको का राशन कार्ड बनाया जायेगा, जो इस योजना के लिए पात्र होगे।

अगर आप इस ओडिशा राशन कार्ड योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपको पता होना चाहिए कि आपको ओडिशा राशन कार्ड योजना के अंतर्गत किस राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहिए।

इस योजना के तहत सिर्फ पात्र नागरिको का ही राशन कार्ड बनाया जायेगा, अगर आप इस ओडिशा राशन कार्ड योजना में आवेदन कर रहे है तो आपको इस योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता के बारे में जानकारी होनी जरुरी है जिसकी सूची निचे दी जा रही है।

अगर आप इस ओडिशा राशन कार्ड योजना में ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे बताये जा रहे स्टेप्स को पढ़ कर ओडिशा सरकार के लिए नये राशन के लिए आवेदन कर सकते है।

इस ओडिशा राशन कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ओडिशा राज्य का राशन कार्ड का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। आप इस दिए हुए लिंक

अब आपको इस आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकलवाना होगा और इस आवेदन फॉर्म को पूछी गयी जानकारी से भरना होगा और सभी जरुरी कागजात इस आवेदन फॉर्म के साथ लगाने होगे।

अब आपको इस आवेदन फॉर्म को अपने जिले के RCMS केंद्र या फिर सर्कल कार्यालय में जमा कर दे। इसके बाद आपके आवेदन फॉर्म की जाँच की जाएगी अगर सभी जानकारी सही पाई जाती है तो आपका राशन कार्ड बना दिया जायेगा।

ओडिशा में नये राशन  अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें?