हर महिला के लिए गर्भवती के समय काफ़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जैसे कि बच्चे की देखभाल करना और खुद की देख – रेख करना यह सब एक गर्भवती महिला के लिए आसान नही होता हैं।

जब महिला गरीब परिवार की हो तब यह महिला के लिए और भी ज्यादा मुशिकलो का सामना करना पड़ता है क्योकि बच्चे की और अपनी अच्छी देख  रेख करने के लिए अच्छे खान-पान स्वास्थ्य का ध्यान रखना पड़ता हैं।

जो कि गरीब परिवार महिलाओ के लिए मुश्किल होता होता हैं। बैसे इन परेशानियो को कम करने के लिए केंद्र और कई राज्य सरकार अपने राज्य में गर्भवती महिलाओं के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन कर रही हैं।

आज हम आपको गर्भवती महिलाओं के लिए शुरू की एक ऐसी ही कल्याणकरी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे ओडिशा राज्य सरकार के द्वारा शुरू किया गया हैं। इस योजना का नाम ओडिशा ममता योजना रखा गया हैं।

इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार प्रदेश के गर्भवती और स्तनपान करने वाली महिलाओं के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त करेगी।

इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार गर्भवती और स्तनपान करने वाली महिलाओं के लिए ₹5000 की वित्तीय सहायता राशि प्राप्त करेगी।

आर्थिक सहायता राशि सीधे महिला लाभार्थी के बैंक खाते में 3000 रुपये और 2000 रुपये की दो किश्तों में ट्रांसफर की जाएगी।

यह वित्तीय सहायता राशि 2 किश्तों में महिला लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफ़र की जाएगी। पहली किश्त के रूप में 3000 रुपये की सहायता राशि महिला को गर्भवस्था के 3 महीने के दौरान प्रदान किये जायेगे। और दूसरी किश्त डीलीवरी के 10 महीने के बाद 2000 रुपये के रूप में प्रदान किये जाएंगे।

ओडिशा ममता योजना | Odisha Mamat Yojana 2022 अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर  क्लिक करें?