उत्तर प्रदेश जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य है जहां पर कृषि सबसे ज्यादा बड़े पैमाने पर की जाती है जिस कारण यहां पर किसान बड़ी संख्या में निवास करते हैं।

उत्तर प्रदेश में काफी ऐसे छोटे सीमांत किसान हैं जिनकी आर्थिक स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं है इसलिए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने 21 जनवरी 2021 को किसानों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना की शुरुआत की है

इस योजना के अंतर्गत अगर किसान के साथ कोई अनहोनी या किसी प्रकार की दुर्घटना मैं मृत्यु हो जाती है तो मृतक किसान के परिवार को प्रदेश सरकार की तरफ से ₹500000 तक का मुआवजा

यूपी के किसानों के लिए सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए यूपी सरकार ने मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना की शुरुआत की हैं। जिसके अंतर्गत किसानों को दुर्घटना की स्थिति में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत किसानों के साथ अगर कोई दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो सरकार किसान के परिवार को 5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेंगी।

मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना के अंतर्गत किसान दुर्घटना में दिव्यांग हो जाता है तो इस कंडीशन में 2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना में कितनी आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी?

जिसमें वह दिव्यांग हो जाता है या फिर दुर्घटना में किसान की मृत्यु हो जाती है। तो किसान के परिवार को अपनी आजीविका को आगे बढ़ा पाना काफी मुश्किल हो जाता है।

यूपी मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें?