उद्यानिकी विभाग द्वारा किसान को किसी भी अनुदान राशि या अन्य सुविधा को प्राप्त करने के लिए पंजीकरण करवाना आवश्यक होता है।

इसलिए किसानों को MP Udhyaniki Vibhag से प्राप्त होने लाभ को प्राप्त करने के लिए किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़े और अधिक से अधिक किसान इसके तहत लाभान्वित हो सकें।

इसलिए विभाग द्वारा रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को ऑनलाइन शुरू कर दिया है। यानि अब आप नजदीकी जनसुविधा केंद्र, एमपी ऑनलाइन कियोस्क या फिर स्वयं एमपी उद्यानिकी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कर पंजीकरण कर सकते है।

जिसके लिए आपको किसी शुल्क का भी भुगतान नहीं करना होगा। क्योंकि विभाग द्वारा किसानों की सहायता के लिए ये प्रक्रिया पूर्णतया निःशुल्क शुरू की गयी है।

एमपी उद्यानिकी विभाग ऑनलाइन पंजीकरण का उद्देश्य में निवास करने वाले किसानों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में विभाग द्वारा प्रदान किये जाने वाले लाभ को पहुंचाया जा सकें।

– राष्ट्रीय उद्योनिकी मिशन जो 38 जिलों में चलाया जा रहा है।जिसमें फल, सब्जी के क्षेत्र विस्तार, छोटी नर्सरी, कोल्ड स्टोर, राईपनिंग चेम्बर, संरक्षित खेती आदि के लिए अनुदान दिया जाता है।

सर्वप्रथम आपको इसके लिए MP Udhyaniki Vibhag की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।  आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी उद्यानिकी विभाग की ऑफफिशल वेबसाइट पर जा सकते है।

एमपी उद्यानिकी विभाग | ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें? के बारे में और जानने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करे?