हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा महर्षि वाल्मीकि छात्रवृति योजना के संचालन की नीतियों को तैयार किया है। जिसके तहत शिक्षा निरन्तर जारी रखने वाली कन्याओं हर वर्ष वित्तीय सहायता प्रदान किन जायेगी।

महर्षि वाल्मीकि छात्रवृति योजना हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश की कन्याओं को उच्च शिक्षा के प्रति बढ़ावा देने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गयी कल्याणकारी योजना है।

जिसके अंतर्गत प्रदेश में निवास करने वाले वाल्मीकि परिवारों से संबंध रखने वाली कन्याओं को 12th उर्त्तीण करने वाली कन्याओं को कॉलेज में प्रवेश लेने पर ₹9,000 रुपये की वार्षिक छात्रवृति प्रदान की जायेगी।

तो यदि कोई कन्या इस योजना के तहत लाभान्वित होना चाहती है। तो वह 30 नवम्बर 2022 से पहले आवेदन करना होगा। क्योंकि विभाग द्वारा आवेदन की आख़िरी तारीख 30 नवम्बर है।

इसके अलावा आपको बता दें कि विभाग द्वारा दी जाने वाली छात्रवृति राशि सीधे लाभार्थी कन्या के बैंक खाते में स्थांतरित की जाती है। इसलिए आवेदिका का किसी भी बैंक में खाता होना आवश्यक है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य वाल्मीकि परिवार की कन्याओं को उच्च शिक्षा के प्रति बढ़ावा देना है। जिससे वे अपने समाज का ऊंचा कर सकें तथा आत्मनिर्भर होकर समाज में अपना जीवन यापन कर सकें।

– इस योजना के शुरू होने से कन्याओं के जीवन स्तर में सुधार आयेगा और वे कुछ हद तक आत्मनिर्भर होंगी। इस योजना के अंतर्गत प्राइवेट और सरकारी दोनों में से किसी भी कॉलेज में शिक्षा ले रही बालिका को लाभान्वित माना जायेगा।

महर्षि वाल्मीकि छात्रवृति योजना | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशनइसके बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?