हमारे देश की भारत और राज्यों की राज्य सरकार मिलकर बेरोजगार नागरिकों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चला कर रही है। ताकि देश में बढ़ रही बेरोजगारी को कम किया जा सके।

हाल ही में जम्मू एंड कश्मीर सरकार ने अपने राज्य के शिक्षित बेरोजगार नागरिकों को आत्मनिर्भर बनाने तथा उनकी आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए जम्मू एंड कश्मीर बेरोजगार भत्ता योजना 2023 की शुरुआत की है।

जम्मू कश्मीर सरकार ने राज्य के बेरोजगार नागरिक को कि कम होते आत्मविश्वास को बढ़ाने तथा उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर बनाने के लिए बेरोजगार भत्ता योजना का शुभारंभ किया है।

इस योजना के अंतर्गत मुख्य रूप से 26 वर्ष से लेकर 34 वर्ष की आयु के शिक्षित बेरोजगार नागरिकों को पात्र बनाया गया है।

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले सभी पात्र बेरोजगार नागरिकों को जम्मू-कश्मीर राज्य सरकार के द्वारा ₹600 से लेकर ₹3000 तक की सहायता राशि बेरोजगार भत्ता के रूप में प्रदान की जाएगी।

जी नहीं इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी नागरिक आवेदन कर के लाभ प्राप्त नहीं कर सकते हैं क्योंकि इस बेरोजगार भत्ता योजना के अंतर्गत केवल शिक्षित बेरोजगार नागरिक ही लाभ ले सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत केवल पात्र नागरिकों को ही लाभ दिया जाएगा यदि आप जानना चाहते हैं कि आप इस योजना की योग्य है अथवा नहीं तो हमने नीचे इस योजना के लिए निर्धारित की गई योग्यताओं के बारे में जानकारी दी है

जम्मू कश्मीर राज्य में कई ऐसे बेरोजगार नागरिक हैं जिनके पास रोजगार नहीं है जो रोजगार की तलाश में एक राज्य से दूसरे राज्य में भटकते रहते हैं जिस कारण उनका आत्मविश्वास कम होता जा रहा है।

जम्मू-कश्मीर बेरोजगार भत्ता योजना अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें?