हमारे दैनिक जीवन मे अन्य चीजों की तरह ही बिजली की भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है। किसी भी कार्य को करने के लिए हम बिजली पर ही निर्भर है।

देश में बढ़ रही बिजली की कमी की पूर्ति के लिए कई राज्यों की सरकार कदम उठा रही है। इसलिए हरियाणा राज्य की सरकार ने भी अपने राज्य के नागरिक की बिजली से संबंधी समस्या दूर करने तथा राज्य में बिजली की पूर्ति करने के लिए हरियाणा मनोहर ज्योति योजना को शुरू किया है।

हरियाणा राज्य में निवास करने वाले गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले ऐसे परिवार जिनके घरों में बिजली कनेक्शन नहीं है और उनके बच्चे पढ़ने जाते हैं यह सभी लोग इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

हरियाणा सरकार इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी को सोलर पैनल की खरीद पर ₹15000 की अनुदान राशि प्रदान करेगी।

लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा तत्पश्चात आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

हरियाणा राज्य में बिजली की पूर्ति करने तथा नागरिकों को अक्षय ऊर्जा का इस्तेमाल करने के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है।

जी बिल्कुल यदि आप सरकार द्वारा इस योजना के लिए निर्धारित की गई पात्रता ओं की पूर्ति करते हैं तो आप निसंदेह इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

जैसे जैसे समय बढ़ता जा रहा है वैसे कैसे बिजली की डिमांड अधिक बढ़ती जा रही है। इसका प्रमुख कारण है कि ज्यादातर लोग बिजली का इस्तेमाल कर रहे हैं

हरियाणा मनोहर ज्योति योजना अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें?