अगर आप गुजरात राज्य के रहने वाले है तो आपको इस आर्टिकल को जरुर पढना चाहिए क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको गुजरात सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना एक बारे में जानकारी देगे।

इस योजना की शुरुआत राज्य की विधवा महिलाओ के लिए की गयी है जिसकी सहायता से उन्हें अपने जीवन यापन करने के लिए हर महीने पेंशन दी जा सके। गुजरात सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम “गुजरात विधवा सहाय पेंशन योजना” है।

जिससे राज्य में ऐसी महिलाओ की स्थिति सही हो सके और उनको आर्थिक मदद दी जा सके। इस विधवा सहाय पेंशन योजना के तहत उन सभी महिलाओ को हर महीने आर्थिक मदद दी जाएगी जिनके पति की मृत्यु हो गयी है और अब उनके जीवन में कोई सहारा देने वाला नही है।

यह विधवा सहाय पेंशन योजना, गुजरात सरकार द्वारा चलाई जा रही एक योजना है जिसके तरह राज्य की सभी पात्र विधवा महिलाओ को हर महीने पेंशन के रूप में आर्थिक मदद दी जाएगी।

इस विधवा सहाय पेंशन योजना के तहत राज्य की सभी महिलाओ को अपना जीवन यापन करने के लिए पेंशन दी जाएगी और ये पेंशन की धनराशि हर महीने लाभार्थी महिला के बैंक के खाते में भेज दी जाएगी।

गुजरात सरकार द्वारा शुरू की गयी इस “गुजरात विधवा सहाय पेंशन योजना” में आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले गुजरात राज्य की “Department of Social Justice & Empowerment” की इस वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

इस वेबसाइट पर जाकर आपको “गुजरात विधवा सहाय पेंशन योजना” का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और सभी सम्बंधित दस्तावेजो को इस फॉर्म के साथ सलग्न करना होगा

अब आपको इस भरे हुए फॉर्म को सामाजिक सुरक्षा विभाग में ले जाकर जमा करना होगा। इसके बाद आपके फॉर्म की जाँच की जाएगी और अगर आपका फॉर्म सही होता है तो आपको इस योजना का लाभ दे दिया जायेगा।

गुजरात विधवा सहाय पेंशन योजना अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें?