जैसा कि आप सभी जानते है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने पूरे देश को डिजिटल इंडिया बनाने के लिए ज्यादा कम ऑनलाइन किये जाने का लक्ष्य रखा है। आज के समय मे यदि आप किसी भी सरकारी योजना का आवेदन करना चाहते हैं अथवा बैंक का paytem सब कुछ digital हो चुका है।

इसके लिए आपको Digilocker की ऑफशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। या आप अपने मोबाइल फ़ोन में इस एप्लिकेशन को डाऊनलोड भी कर सकते है।

एप्लिकेशन ओपन करने के बाद आपको साइन अप के ऑप्शन पर क्लिक करना है। साइन अप के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जायेगा।

इस पेज पर आपके आधार कार्ड नम्बर की जानकारी पूछी जएगी। जिससे आपको भरना है। इसके बाद continue के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

आप अपनी सुविधा के अनुसार पिन का चयन कर सकते हैं। set किए गए पिन को आपको अच्छे से याद कर लेना है या फिर लिख कर अपने पास सुरक्षित रखना है।

इसके बाद आपके डिजिलॉकर एकाउंट बन जायेगा। अब आप अपने डॉक्यूमेंट को डिजिलॉकर में अपलोड कर सकते है तथा जरूर होने पर डाऊनलोड भी पर सकते है।

Document uplode करने के लिए सबसे पहले आपको अपने डॉक्यूमेंट को स्कैन करना है। यदि आप चाहे तो अपने document के clear pic भी ले सकते है।

इसके बाद आपको डिजिलॉकर पर अपना एकाउंट ओपन करना है और अपने सभी जरूरी document को uplode करना है।

DigiLocker Kya Hai अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें?