हमारे देश में शिक्षा का महत्व अब धीरे-धीरे सब को समझ आ रहा है। और बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्होंने एसएससी एग्जाम अपने जीवन में कभी ना कभी दिया है या फिर देने वाले हैं कुछ ऐसे भी छात्रा है

किस परीक्षा में आपको जो भी प्रश्न पूछे जाएंगे वह स्कूल में पढ़ाई गए आपको पाठ्यक्रम से जुड़े हुए नहीं होंगे इसलिए इसका नाम संयुक्त उच्चस्तर माध्यमिक स्तर रखा गया है। इस परीक्षा में सारे प्रश्न 12वीं पर आधारित होंगे।

SSC यह भारत सरकार द्वारा तैयार की गई एक ऐसी बॉडी है जोकि सरकारी विभागों में ग्रुप सी, ग्रुप बी, ग्रुप डी, के लिए नौकरियों के लिए कैंडिडेट का चयन करती है।

जब भी सरकारी कोई ग्रुप सी डी की नौकरियां निकलती है तो या स्टाफ सिलेक्शन कमीशन उन छात्राओं को बुलाता है जिन्होंने SSC या CHSL एग्जाम दिया हुआ है।

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आपको कोई भी सीमा नहीं है इसका मतलब आप जब तक चाहे तब तक यह परीक्षा दे सकते हैं। और आप हर बार नया आवेदन भी कर सकते हैं।

यह पर हमने आपको CHSL Full Form बताया है अगर आपको बताई गई जानकारी संबंधित कोई भी शिकायत है अगर आपको और भी कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अवश्य बताएं।

बस इस बात का ध्यान रखें परीक्षा देने के लिए आवेदन करने से पहले बताई गई को Eligibility को आप फॉलो कर रहे हैं।

इसकी स्थापना भारत सरकार ने की है। जिसे 1977 में स्थापित किया था। इसको हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग कहते है।

CHSL अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें?