आज महंगाई इतनी बढ़ चुकी है, कि लोगों को छोटे – छोटे कार्यक्रमों को करने के लिए बहुत बड़ी राशि की आवश्यकता होती है। लेकिन ऐसे में गरीब परिवारों के लोगों को अपने परिवार की कन्याओं का विवाह करने के लिए बहुत सी समस्यों का सामना करना पड़ता है।

क्योंकि वे लड़कियों के विवाह करने के लिए बहुत सारी धनराशि की आवश्यकता होती है। जिसे एकरात्रित करने में गरीब परिवार असमर्थ होते है। जिस वजह से उन परिवारों के लिए कन्याओं का विवाह करना एक सबब का विषय बना हुआ है।

जिससे सादगी पूर्ण विवाह को बढ़वा मिलेगा तथा गरीब परिवारों से सम्बन्ध रखने वाली कन्याओं के जीवन स्तर में सुधार आयेगा। इसके अलावा आपको बता दें कि CG Mukhyamantri Kanya Yojana के तहत 18 वर्ष या उससे अधिक आयु में विवाह करने वाली कन्यायों पात्र माना जायेगा।

छत्तीसगढ़ में बहुत से आर्थिक रूप से कमजोर परिवार निवास करते है। जो अपनी गरीबी के कारण अपनी कन्याओं का विवाह करने में असमर्थ है। ऐसे परिवार से संबंध रखने वाली कन्यायों कुछ हद तक राहत पहुंचाने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गयी है।

छत्तीसगढ़ प्रदेश की कोई भी कन्या यदि इस योजना के माध्यम से लाभान्वित होना चाहती है। तो उसे योजना से जुड़े कुछ मुख्य तथ्यों के बारे में भी ज्ञात होने आवश्यक है

जब भी हम किसी कल्याणकारी योजना से लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करते है तो हमे प्रूफ के तौर पर कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

अगर आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे बताये गये तरीके को फॉलो कर सकते है जो कि निम्न है –

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना छत्तीसगढ़ प्रदेश सरकार द्वारा कन्याओं को विवाह करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु चालयी जा रही कल्याणकारी योजना है।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें?