आज लोगों के लिए रोजगार प्राप्त करना एक सामान्य बात नहीं गयी है क्योंकि देश की जनंसख्या इतनी बढ़ गयी है कि जब एक हज़ार पद की नियुक्ति के विभाग द्वारा आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जाता है तो लाखों फॉर्म उसके लिए पड़ जाते है।

जिस कारण लोगों को छोटे – छोटे पदों पर भी कार्यरत होने के लिये बहुत सी ठोकरों को खाना पड़ता है।

लेकिन इस समस्या से लोगों को कुछ हद तक राहत पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा बहुत सी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है जिससे लोगों को बेरोजगारी से छुटकारा दिलाया जा सकें

इसी क्रम को मजबूती देते हुए। सरकार द्वारा भारत जन कल्याण योजना 2022 को शुरुआत करायी है। जिसके अंतर्गत मध्य प्रदेश में जन सुविधा केंद्र ख़ोलें जाएंगे। जहां सस्ते दामों पर किराना का सामान उपलब्ध कराया जायेगा।

दि आप भी एक बेरोजगार नागरिक है तो ये आपके लिए रोजगार प्राप्त करने का बहुत सुनहरा अवसर हो सकता है। जिससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारीयों जैसे- लाभ, अवश्य दस्तावेज, आवश्यक पात्रताएँ, आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में नीचे विस्तार से चर्चा की गयी है।

सरकार हर वो प्रयास कर है जिससे देश में बढ़ रही बेरोजगारी दर में मात दी जा सकें। और इसलिए उन्होंने Bharat Jan Kalyaan Yojana 2022 की शुरुआत कराई है जिसके तहत मध्य प्रदेश में जन सुविधा केंद्रों को खुलवाया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत ख़ोलें गये जन सुविधा केंद्र को चलाने के लिए तीन पदों लोगों की नियुक्ति की जाएगी। जिसमें 1 मुख्य संचालन तथा दो अन्य वर्कर शामिल होंगे।

भारत जन कल्याण योजना की अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?