इस समस्या से लोगों को कुछ हद तक राहत पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा बहुत सी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है जिससे लोगों को बेरोजगारी से छुटकारा दिलाया जा सकें और इसी क्रम को मजबूती देते हुए।

सरकार द्वारा भारत जन कल्याण योजना 2022 को शुरुआत करायी है। जिसके अंतर्गत मध्य प्रदेश में जन सुविधा केंद्र ख़ोलें जाएंगे। जहां सस्ते दामों पर किराना का सामान उपलब्ध कराया जायेगा।

सरकार हर वो प्रयास कर रही है जिससे देश में बढ़ रही बेरोजगारी दर में मात दी जा सकें। और इसलिए उन्होंने Bharat Jan Kalyaan Yojana 2022 की शुरुआत कराई है जिसके तहत मध्य प्रदेश में जन सुविधा केंद्रों को खुलवाया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत ख़ोलें गये जन सुविधा केंद्र को चलाने के लिए तीन पदों लोगों की नियुक्ति की जाएगी। जिसमें 1 मुख्य संचालन तथा दो अन्य वर्कर शामिल होंगे। या फिर सीधे शब्दों में कहें तो एक जन सुविधा केंद्र ख़ोलें जाने से तीन बेरोजगार नागरिक रोजगारवान होंगे।

प्रदेश में निवास करने वाले अन्य लोगों को भी रोज उपयोग के समान की खरीदारी करने में काफी राहत मिलेगी। क्योंकि लालाओं द्वारा डेली उपयोग में लाय जाने वाले समान को अधिक रेटों में बेचा जाता है और लोगों को भी ना चाहते है हुए उस समान की खरीदारी करनी पड़ती है।

मार्किट में भी डेली उपयोग में लाय जाने वाले समान को खरीदने जाते है तो हमे बहुत कम छूट मिलती है और प्रोडक्ट के नकली होने का डर भी बना रहता है क्योंकि आज के समय कॉपी ब्रांडिंग का काम बहुत चल रहा है यहां तक बहुत सी बार तो ऐसा भी पाया गया है कि दुकानदार को भी ज्ञात नहीं होता है कि वह असली ब्रांड का प्रोडक्ट बेच रहा है या नकली।

यदि आप जन सेवा केंद्रों द्वारा सामान की खरीदारी करते है तो आपको 20% से 30% तक की छूट मिलेगी और साथ ही आपको यहां क्वालिटी प्रोडक्ट मिलेंगे। क्योंकि जन सेवा केंद्र पर केवल ब्रांड के प्रमाणित विक्रेताओं से सामान की खरीदारी की जाती है।

इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा मध्य प्रदेश के हर जिले में जन सेवा केंद्र को खोलने का निश्चय किया गया है जहां से लोग 20 से 50% प्रतिशत की छूट पर उपयोगी सामान की खरीदारी कर पाएंगे और लोगों के बीच रोजगार अवसरों रोजगार की भी वृद्धि होगी।

भारत जन कल्याण योजना से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.