आज के इस लेख में हम आपको BCA का फुल फॉर्म और उसके बारे में अन्य जानकारी भी देने वाले है। कंप्यूटर साइंस या इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में बीटेक / बीई की डिग्री के साथ बीसीए की डिग्री बराबर मानी जाती है।

डिग्री कंप्यूटर अनुप्रयोग में एक उन्नत कैरियर के लिए एक ध्वनि शैक्षणिक आधार स्थापित करने में रुचि रखने वाले छात्रों की मदद करता है। यदि आप भी BCA करने की सोच रहे है तो यह लेेेख आपके बहुत काम का है। तो चलिए सबसे पहले आपको हम BCA का full form बताते है।

बीसीए को आगे बढ़ाने के लिए, कक्षा 12 वीं में विषयों के रूप में भौतिकी, रसायन और गणित की आवश्यकता नहीं है। वास्तव में, बारहवीं कक्षा में कला या वाणिज्य का पीछा करने वाले उम्मीदवार भी पाठ्यक्रम में शामिल हो सकते हैं।

उम्मीदवारों को अंग्रेजी के साथ किसी भी स्ट्रीम से 10 + 2 उत्तीर्ण होना चाहिए, न्यूनतम 45% से 55% अंकों के साथ एक विषय के रूप में (पास प्रतिशत कॉलेज से कॉलेज में भिन्न हो सकता है)

जबकि कुछ कॉलेज / विश्वविद्यालय योग्यता के आधार पर उम्मीदवारों को स्वीकार करते हैं, अन्य छात्रों को व्यक्तिगत साक्षात्कार और लिखित परीक्षा के आधार पर मानते हैं।

BCA का मूल पाठ्यक्रम, आमतौर पर डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली, ऑपरेटिंग सिस्टम, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, कंप्यूटर वास्तुकला, वेब प्रौद्योगिकी और C, C ++, HTML, Java आदि जैसी भाषाओं पर जोर देता है। चलिए हम आपको नीचे सेमिस्टर वाइज बताते है।

लगातार बढ़ते आईटी उद्योग में, BCA स्नातकों की मांग तेजी से बढ़ रही है। बीसीए की डिग्री के साथ, उम्मीदवार निजी और साथ ही सार्वजनिक क्षेत्र में आकर्षक रोजगार के अवसर पा सकते हैं।

BCA स्नातकों की भर्ती करने वाली कुछ प्रमुख आईटी कंपनियों में Oracle, IBM, Infosys और Wipro शामिल हैं। भारतीय वायु सेना (IAF), भारतीय सेना और भारत नौसेना जैसे सरकारी संगठन अपने आईटी विभाग के लिए बड़ी संख्या में कंप्यूटर पेशेवरों को नियुक्त करते हैं।

BCA Full Form अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें?