आज के आधुनिक युग में जहां सारे काम ऑनलाइन माध्यम से संचालित किए जाते हैं। वहाँ प्रत्येक व्यक्ति को कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज के बारे में जानकारी होना अनिवार्य है। बहुत से लोग पूरी तरीके से कंप्यूटर को चलाना सीख लेते हैं।

परंतु उन्हें कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज की जानकारी फिर भी नहीं होती है और वह इस धोखे में रहते हैं की उन्हें कंप्यूटर चलाना आता है। यदि आपके आसपास भी ऐसे बहुत से लोग हैं। जिन्हें कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज नहीं है।

कंप्यूटर के बारे में जानकारी प्राप्त करने से पहले हम आपको बता दें, की कंप्यूटर एक शॉर्ट फॉर्म है। इसीलिए आपको कंप्यूटर की फुल फॉर्म की जानकारी प्राप्त होनी चाहिए।

कंप्यूटर के विषय में ऐसी जानकारियां जो बहुत ही आम होती हैं। जिनके बारे में अधिकतर लोगों को पता होता है तथा अधिकतर लोगों को पता होना भी चाहिए। कंप्यूटर की बेसिक जानकारी कहलाती है।

कंप्यूटर की खोज चार्ल्स बैबेज नामक एक वैज्ञानिक ने 1822 में की थी। इनके द्वारा सबसे पहले डिफरेंसशियल इंजन नाम के मैकेनिकल कंप्यूटर का आविष्कार किया गया था।

कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर डिवाइस की सहायता से कार्य करता है। हार्डवेयर वह डिवाइस होती हैं। जिन्हें फिजिकली टच किया जा सकता है तथा सॉफ्टवेयर को टच नहीं किया जा सकता।

वह डिवाइस जिन्हें फिजिकली टच किया जा सकता है। जैसे:- कंप्यूटर, कैमरा, कीबोर्ड और माउस आदि हार्डवेयर डिवाइस होती है।

कंप्यूटर के अलग-अलग पार्ट होते हैं। जिनकी सहायता से कंप्यूटर संपूर्ण कार्य को करने में सक्षम होता है। जैसे:- इनपुट डिवाइस, आउटपुट डिवाइस और प्रोसेसिंग डिवाइस आदि।

कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें?