भारत सरकार ने अपने देश की बेटियों के लिए बालिका समृद्धि योजना की शुरुआत की है, जिस योजना के अंतर्गत देश में सभी बालिकाओ को उनके पढने के लिए प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम बालिका समृद्धि योजना है।

इस तरह कि समस्याओ को देखते हुए सरकार ने इस Balika Samridhi Yojana  की शुरुआत की है। इस बालिका समृद्धि योजना के तहत लड़कियों को उनके जन्म से लेकर उनके हाई स्कूल तक की शिक्षा के लिए सरकार द्वारा आर्थिक मदद दी जाएगी

इस लिए अगर आपके घर में कोई बेटी है तब आप इस बालिका समृद्धि योजना में आवेदन करके इस योजना के तहत मिलने वाले लाभ ले सकते है।

यह बालिका समृद्धि योजना भारत सरकार द्वारा अपने देश की उन बेटियों के लिए शुरू की गयी है जिन लड़कियों के पिता उनको पढ़ा नही सकते है या फिर उनके पिता की आर्थिक स्थिति ठीक नही है। इस बालिका समृद्धि योजना के तहत बेटी को उसके जन्म पर सरकार की तरफ से 500 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

इसके बाद जब जब लड़की किसी स्कूल में अपना एडमिशन कराती है तब उसको हर साल के नियमित राशि प्रदान की जाएगी जिससे उस लड़की की शिक्षा उस लड़की के पिता पर बोझ ना बने। इस बालिका समृद्धि योजना द्वारा मिलने वाली यह राशि उस लड़की को तब तक मिलेगी जब तक वह लड़की अपना हाई स्कूल पास नही कर लेती है।

इस तरह इस योजना के तहत उस लड़की को मिलेगी जिससे देश की लड़कियां पढ़ सकेगी और उनके पिता को भी उनकी पढाई करने में कोई समस्या नही आएगी। इस बालिका समृद्धि योजना के तहत मिलने वाली धनराशि उस लड़की को भी मिलेगी जब वह लड़की 18 वर्ष की हो जाएगी।

अगर आप इस बालिका समृद्धि योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ लेना चाहते है तब आपको इस योजना का लाभ तभी मिल सकता है जब आप इस योजना के लिए पात्र होगे।

अगर कोई इस बालिका समृद्धि योजना में आवेदन करना चाहता है तब उसके पास कुछ जरुरी कागजात होना अनिवार्य है इसके बाद ही उसे इस योजना का लाभ दिया जायेगा। इस योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

बालिका समृद्धि योजना अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें?