अच्छी खबर यह है कि नर्वस महसूस करना पूरी तरह से सामान्य है। वास्तव में, यह एक विकासवादी प्रतिक्रिया है जो हमारे दिमाग में चल रही है। जब आप एक तनावपूर्ण स्थिति से टकराते हैं,

चाहे वह कोई परीक्षा हो या नौकरी के लिए इंटरव्यू आपके पास एक ही जैविक प्रतिक्रिया होती है, तब आपके शरीर का तंत्रिका तंत्र एड्रेनालाईन यह एक हार्मोन जो शरीर को अचानक, शारीरिक गतिविधि के लिए तैयार करता है।

और फिर रक्त और ऊर्जा आपके दिल और मांसपेशियों को पुनर्निर्देशित किया जाता है ताकि उन्हें प्रतिक्रिया करने के लिए तैयार किया जा सके यही कारण है कि जब आप घबराते हैं तो आप शारीरिक लक्षण महसूस करते हैं।

जब आप अपने सबसे अच्छे रूप में होते हैं तो आप क्या पसंद करते हैं? उस समय के बारे में कुछ समय के लिए सोचें जब आप अपने खेल के शीर्ष पर रहे हों, गुलजार हो, बह रहे हों और जीवित महसूस कर रहे हों, फिर कैसा महसूस करें, इसमें तैरें और आनंद लें।

सांस के साथ कुछ भी न करें, इसे बाध्य न करें या इसे विनियमित करने का प्रयास न करें, बस सांस की पूरी अवधि को नोटिस करें, जहां भी आप इसे अपने शरीर में महसूस करते हैं।

आपका मस्तिष्क निश्चितता को प्यार करता है और इस बारे में अधिक निश्चित होने की कोशिश करने के लिए कि चीजें कैसे बदल जाएंगी, यह अपेक्षित परिणामों की एक सरणी बनाएगा।

और इसका अभ्यास किसी भी समय और किसी भी स्थान पर किया जा सकता है, जिसे आप घबराहट महसूस करते हैं। श्वास अभ्यास के विभिन्न प्रकार हैं जो काम करने के लिए दिखाए गए हैं। इनमें श्वास तकनीक और डायाफ्रामिक श्वास शामिल हैं।

घबराहट पर काबू पाने और सामान्य रूप से तनाव को प्रबंधित करने के लिए आराम करना सीखना महत्वपूर्ण है। श्वास अभ्यास, विश्राम का अभ्यास करने का सिर्फ एक तरीका है।

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