[ऑनलाइन] वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना आवेदन कैसे करें? | Application Form लाभ, पात्रता, दस्तावेज

Varisth Pension Beema Yojana:- अगर ऊपर बताये गये टाइटल या फिर गूगल पर सर्च करके यहां तक पहुंचे है, तो वेशक आप वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना (Varisth Pension Beema Yojana) के बारे में जानना चाह रहे होंगे। अगर हां! तो आप बिल्कुल ठीक आर्टिकल को पढ़ रहे है क्योंकि आज हमने आपके साथ इस ऑर्टिकल में वरिष्ठ पेंशन योजना 2022 के बारे में विस्तार से चर्चा करने के वाले है।

क्योंकि भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation Of India) द्वारा समय – समय पर बहुत सी कल्याणकारी बीमा पॉलिसी योजनाओं को शुरू किया जाता है, लेकिन उन लोगों को उन बीमा पॉलिसीयों के बारे के बारे में पता नहीं चल पाता है या फिर पता चल भी जाता है तो उन्हें उसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी नहीं होती है।

जिस कारण वे उन बीमा पॉलिसीयों को खरीदेने से कतराते है तथा उनसे प्राप्त होने वाले लाभ को प्राप्त करने में असमर्थ रह जाते है इसलिये हमारे द्वारा इस लेख को तैयार किया गया है। जिसमें हम आपको वरिष्ठ पेंशन योजना से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी जैसे – लाभ, महत्वपूर्ण दस्तावेज, पात्रताएँ, लाभ, आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे बताएंगे। जो आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। इसलिए आर्टिकल में हमारे साथ अंत तक बने रहें।

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना क्या है? | What is Senior Pension Insurance Scheme

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना

वरिष्ठ पेंशन योजना की शुरुआत भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा की गयी है। जिसके अंतर्गत नागरिकों के पॉलिसी की खरीदारी करने होगी तथा जिसकी प्रीमियम क़िस्त का भुगतान आपकी इच्छा अनुसार मासिक, त्रिमासिक, अर्द्धवार्षिक का फिर किया जायेगा तथा एक निश्चित समय अवधि के बाद आपको इसके तहत आजीवन पेंशन राशि प्रदान की जायेगी।

जिससे आवेदक तथा आवेदक के परिवार का भविष्य सुरक्षित होगा। इसके साथ ही अगर निवेश पॉलिसी को खरीदता है और वह इससे संतुष्ट नहीं जी तो 15 दिन प्रीमियम राशि को वापस भी प्राप्त कर सकता है। क्योंकि निगम द्वारा योजना का रेपिडफायर समय 15 दिन का रखा गया है।

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना का उद्देश्य

एलआईसी भारत के काफ़ी बड़ी बीमा योजना कंपनी है। जो देश के नागरिको के अच्छे जीवन यापन के लिए अनेक पालिसी का संचालन कर रही है। अब देश के वरिष्ठ नागरिकों के लिए वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना की शुरुआत की है। जिसके तहत देश के वरिष्ठ नागरिक पालिसी के अनुसार बचत करके आने वाले समय मे अपने जीवन को सुखमय बना सकते है।

जैसा कि सभी जानते है कि हर व्यक्ति का जीवन वृद्धावस्था में आने और कष्टकारी हो जाता है। लेकिन अगर वृद्धावस्था की उम्र में आने तक कुछ पैसों की बचत कर ली जाए तो आगे क़ा भी जीवन यापन अच्छा व्यतीत हो सकता है। इसी बात को ध्यान में रखते एलआईसी बीमा पॉलिसी कंपनी ने इन योजना की शुरुआत की है।

वरिष्ठ पेंशन योजना से लाभ | Benefits from Senior Pension Scheme

यदि आप वरिष्ठ पेंशन योजना के अंतर्गत पॉलिसी को खरीदते है तो आपको इससे क्या – क्या लाभ होंगे म इसके बारे में भी ज्ञान होना आवश्यक है जो कि निम्न प्रकार है –

  • इस योजना के अंतर्गत 9.3% का प्रतिफल निर्धारित किया गया है।
  • वरिष्ठ पेंशन योजना के अंतर्गत निवेश 15 साल के लिए किया जाता है। लेकिन अगर निवेशक को 15 साल से पहले पैसों की आवश्यकता पड़ती है तो वह का ख़रीद की 98% तक कि राशि की निकाल सकता है।
  • इस योजना के अंतर्गत निवेश की गयी राशि का 75% लोन तीन साल के बाद मिल जायेगा।
  • इस योजना के तहत आयकर अधिनियम के सेक्शन 80 ccc के अंतर्गत कर की छूट भी मिलती है।
  • इनमें आपको नॉमिनी की भी फेसेलिटी मिलती है यानी अगर पॉलिसी खरीदने वाले कि मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को सम्पूर्ण राशि दी जायेगी।
  • योजना के अंतर्गत निवेश की राशि ईसीएस या फिर एनईएफटी के माध्यम के माध्यम से जमा करनी होती है।
  • इसके तहत पॉलिसी खरीदने के लिए आपको किसी भी प्रकार की मेडिकल चेकअप को भी नहीं करवाना होता है।

एलआईसी वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना आवश्यक पात्रतायें | LIC Senior Pension Insurance Scheme Essential Eligibility

यदि आप वरिष्ठ बीमा पेंशन योजना के तहत लाभ लेना चाहते है तो आपके पास कुछ पात्रताओं का होना आवश्यक है। तभी आपका आवेदन कंपनी द्वारा स्वीकार किया जायेगा और अगर आप ये पात्रताएँ नहीं रखते है तो आपका आवेदन विभाग द्वारा रद्द कर दिया जायेगा। जो कि निम्म है –

  • आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 60 वर्ष से कम होनी चाहिए। तभी वह वरिष्ठ पेंशन योजना का लाभ प्राप्त लर सकता है।
  • आवेदक भारत का स्थायी निवासी होना चहिये। क्योंकि भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा इस योजना का शुरुआत विशेष तौर पर भारतीये नागरिकों के लिए की गयी है।
  • लाभर्थी का किसी भी बैंक में।खाता होना भी आवश्यक है क्योंकि जीवन बीमा निगम द्वारा प्रदान की जाने वाली पेंशन राशि सीधे लाभर्थी के खाते में स्थांतरित की जाती है।

वरिष्ट पेंशन योजना जरूरी कागजातSenior Pension Scheme Important Documents

तो अगर आप वरिष्ठ पेंशन योजना के अंतर्गत बीमा पॉलिसी को खरीदना चाहते है, तो इसके लिये आपके पास कुछ दस्तावेजों का होना है। जिन्हें आपको प्रूफ के तौर पर पॉलिसी की खरीदारी करते समय देना होगा। जो कि निम्न है –

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना के तहत आवेदन कैसे करें?How to apply under Senior Pension Insurance Scheme?

कोई भी नागरिक अगर Varishtha Pension Yojana 2022 के तहत पॉलिसी की खरीदारी करवाना करना चाहता है या फिर पॉलिसी खरीदने के लिए आवेदन करना चाहता है तो नीचे बताये गये तरीके को फॉलो कर सकता है जो कि निम्न प्रकार है –

  • इसके लिये आपको सबसे पहले अपने नजदीकी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के ऑफिस।Varisth Pension Beema Yojanaमें जाना होगा।
  • जिसके बाद आपको वहां उपस्थित अधिकारी से वरिष्ठ बीमा योजना से जुड़ा आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  • और फिर पत्र में पूछी गयी सभी मूल जानकारीयों को भरना होगा। जानकारीयों को भरने के बाद एक बार उसकी जांच दुबारा से अवश्य कर लें। जिससे आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े
  • जिसके बाद मांगे गए मूल दस्तावेजों की फ़ोटो कॉपी कोपत्र में साथ संलग्न कर देना है तथा ऑफिस में जमा कर देना है।
  • इसके साथ ही आपको प्रीमियम शुल्क को भी जमा करना होगा।
  • इस प्रकार आपका आवेदन सफलतापूर्वक वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना के लिये हो जायेगा।

कांटेक्ट डिटेल्स

यदि आप वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना के बारे में पढ़ रहे है, लेकिन आपको इससे जुड़ा कोई विशेष सवाल या समस्या है तो इसके लिए विभाग द्वारा हेल्पलाइन नंबर को साझा किया गया है। जिस पर कॉल करके भारतीय जीवन बीमा निगम में संपर्क कर सकते है तथा अपनी या सवाल का समाधान प्राप्त कर सकते है। आपकी उचित जानकारी के लिए हमारे द्वारा उस हेल्पलाइन नंबर को नीचे दे दिया गया है।

Helpline Number – 022 – 6827 – 6827

निष्कर्ष –

तो दोस्तों आज हमारे द्वारा इस लेख में बतायी गयी वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना (Varishtha Pension Beema Yojana In Hindi) से जुड़ी आपको कैसी लगी कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताएं। अगर अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या अन्य परिचित लोगों के साथ शेयर करें।

जिससे वो भी इस योजना के बारे में जाने तथा इससे प्राप्त होने वाले लाभ को प्राप्त कर अपना और अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित कर सकें। इसके अलावा अगर आप ऑर्टिकल में कोई त्रुटि या फिर आप सुधार या बदलाब चाहते है तो कमेंट बॉक्स करके हमें बता सकते है। हमारी टीम द्वारा आपके द्वारा की गयी कमेंट पर जल्द से जल्द एक्शन लिया जायेगा।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।