(रजिस्ट्रेशन ) उत्तराखंड टूरिस्ट टोकन योजना | Uttarakhand Tourist Token Yojana

Uttarakhand Tourist Token Yojana 2022 :- उत्तरखंड राज्य भारत के सुंदर और पहाड़ी प्रदेशों में से एक यहां देश और विदेश लाखों की संख्या में अपने समय को व्यतीत करने और प्रकृति से रुहवरुह होने के लिए आते है। जिससे लोगों के मन को शांति मिलती है। इस पर्यटक संख्या को और भी बढ़ाने के लिए राज्य सरकार द्वारा उत्तराखंड टूरिस्ट टोकन योजना को शुरू किया है। जिससे उत्तराखण्ड घूमने आने वाले टूरिस्टों को काफी राहत मिल सकेगी। तो अगर आप भी एक टूरिस्ट के तौर पर उत्तराखंड में घूमना चाहते है तो आपको ये टूरिस्ट टोकन योजना काफी उपयोगी साबित होगी।

क्योंकि इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा एक टोकन जारी किया जायेगा। जिसके माध्यम पर्यटकों प्रदेश में होटल लेने, यात्रा करने, दर्शनीय स्थलों पर विशेष छूट मिलेगी। जिससे यात्रियों को जेब पर कम दबाब पड़ेगा और अन्य पर्यटक जो आर्थिक रूप समस्यों के कारण उत्तराखण्ड यात्रा करने के बांछित है।

वे भी उत्तराखण्ड की सुंदरता से रुहवरु हो सकेंगे। जिस योजना के अंतर्गत टोकन कैसे जारी करवाना है और अन्य सभी जानकारीयों को हमारे द्वारा नीचे विस्तार से बताया गया है। इसलिए लेख में अंत तक हमारे साथ बने रहें। तो चलिए शुरू करते है –

उत्तराखण्ड टूरिस्ट योजना क्या है? | What is Uttarakhand Tourist Token Yojana

उत्तराखंड टूरिस्ट टोकन योजना

उत्तराखंड टूरिस्ट योजना प्रदेश सरकार द्वारा देश – विदेश के पर्यटकों को उत्तराखण्ड यात्रा करने हेतु प्रोहत्साहित करने के लिए शुरू की गयी एक योजना है। क्योंकि जब प्रदेश में पर्यटक आएंगे। तो प्रदेश में लोगों के लिए रोजगार अवसरों में वृद्धि होगी और प्रदेश आर्थिक रूप से सम्पन्न होगा और आने वाले पर्यटकों को भी कभी सहायता मिलेगी। क्योंकि उन उन्हें सभी व्यवस्थाओं पर विशेष डिस्काउंट मिलेगा।

तो उनके काफी रुपयों की बचत होगी और निसंकोच तरीके से पूरे उत्तराखण्ड में घूमकर पर्वतों की ऊंची – ऊंची चोटियों, घने जंगल, शांति पूर्ण स्थान, तीर्थ स्थान पर जाकर प्राकृतिक सुंदरता को देख सकेंगे और आनंद प्राप्त कर सकेंगे।

इसके अलावा आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दें। कि उत्तराखंड टूरिस्ट टोकन योजना के माध्यम से कोई भी नागरिक टूरिस्ट टोकन को जारी करवा सकता है। हालांकि इस प्रकार की योजना भारत में कम चलाई जा रही है। लेकिन विदेशों में इस प्रकार की टोकन योजनाओं का बहुत प्रचलन है।

उत्तराखंड टूरिस्ट टोकन योजना का उद्देश्य

जब हम कही पर्यटक के रूप के मनाली, उत्तराखंड, हरिद्वार कहीं भी जाते है तो नार्मल 3 से 4 दिन तो घुमने के लग ही जा जाते हैं। इतने दिन घूमने के लिए पर्यटकों को होटल लेना, खाने की वस्तुएं खरीदना होती है। जो कि काफ़ी महंगी पड़ती हैं। इससे पर्यटकों का बजट कुछ ज्यादा बिगड़ जाता हैं। लेकिन उत्तराखंड सरकार ने अपने राज्य में आने वाले पर्यटकों के बजट को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड टूरिस्ट टोकन योजना को शुरू किया गया हैं। ताकि पर्यटकों को इस कूपन के माध्यम से खाने की वस्तुएं और होटल में कुछ छूट प्रदान की जा सके। यही इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश है।

उत्तराखंड टूरिस्ट टोकन योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

पर्यटकों को लुभाने और यात्रा के लिए प्रोत्साहित करने लिए उत्तराखंड टूरिस्ट टोकन काफ़ी अच्छी योजना हैं। इस योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को नींचे हमनें साझा किया हैं। आपको इनके बारे में जरूर पढ़ लेना चाहिए।

  • उत्तराखंड टूरिस्ट टोकन का इस्तेमाल पर्यटक होटल में रुकने और खाने की वस्तुओं में छूट लेने के लिए कर सकते हैं।
  • उत्तराखंड टूरिस्ट टोकन लेने के लिए पर्यटकों को एक निर्धारित राशि का भुगतान करना होगा।
  • उत्तराखंड टूरिस्ट टोकन पर आपको एक QR code मिलेगा। जिसे होटल, मॉल में स्कैन करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • उत्तराखंड टूरिस्ट टोकन योजना को शुरू कर प्रदेश सरकार पर्यटकों को बढ़ावा देना चाहती हैं।

उत्तराखंड टूरिस्ट टोकन योजना में आवेदन कैसे करें? | How To Apply Uttarakhand Tourist Token Yojana

अगर आप उत्तरखंड के पहाड़ों और प्रकृति रूबरू होने के लिए उत्तरखंड जाने का प्लान कर रहे है। तो उत्तराखंड टूरिस्ट टोकन योजना अपना पंजीकरण जरूर कर दें। नींचे हमनें इस योजना के आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताया हैं।

  • सबसे पहले उत्तरखंड की Tourism की वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट यहाँ क्लिक करके डायरेक्ट जा सकते हैं।
  • वेबसाइट पर https://uttarakhandtourism.gov.in/ लिंक करके आप इसके होमपेज पर आ जाएंगे। और आपको वेबसाइट के होमपेज पर आपको Register का ऑप्शन मिलेगा उसके ऊपर आपको क्लिक करना हैं।
  • रजिस्टर पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा। उस फॉर्म के आपको पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर लेना हैं।
  • फॉर्म भरने के बाद आपको फॉर्म सबमिट करना हैं।जैसे आप फॉर्म सबमिट करेंगे बैसे ही आपको उत्तराखंड टूरिस्ट टोकन योजना कूपन मिलेगा।
  • इस कूपन में एक QR Code लिखा साथ इस QR code का उपयोग कहाँ – कहाँ कर सकते हैं इसकी पूरी जानकारी दी गयी होगी।
  • इस तरह से इस योजना में आवेदन करके आपको कूपन मिल जाएगा।

उत्तराखंड टूरिस्ट टोकन योजना कब लागू होंगी

उत्तराखंड सराकार ने उत्तराखंड टूरिस्ट टोकन योजना को प्रदेश में लागू करने की नीति तैयारी कर ली हैं। हालांकि अभी इस योजना को प्रदेश के लागू नही किया गया हैं। हालांकि संबंधित विभाग इस योजना का लाभ पर्यटकों तक कैसे पहुचाया जाएं। इसकी रणनीति तैयारी की जा रही हैं। इससे पता चलता है कि जल्द ही उत्तराखंड टूरिस्ट टोकन योजना को प्रदेश ले लागू किया जा जाएगा। इस योजना को जैसे ही प्रदेश में लागू किया जाएगा। उसकी पूरी जानकारी हमारे इस वेबसाइट पर आपको मिल जाएगी।

उत्तराखंड टूरिस्ट टोकन योजना से सबंधित प्रश्न उत्तर

उत्तराखंड टूरिस्ट टोकन योजना क्या हैं?

उत्तराखंड टूरिस्ट टोकन योजना उत्तराखंड सरकार की योजना हैं। जो प्रदेश में पर्यटकों के लिए शुरू की गई हैं।

उत्तराखंड टूरिस्ट टोकन योजना के क्या लाभ हैं?

इस योजना के अंतर्गत उत्तराखंड चार धाम की यात्रा करने आने वाले पर्यटकों को मॉल, होटल और अन्य खाने पीने की चीज़ो की वस्तु लेने पर छूट दी जाएगी।

उत्तराखंड टूरिस्ट टोकन योजना में कितनी छूट मिलेगी?

इस योजना के अंतर्गत पर्यटकों को किस वस्तु पर कितनी छूट दी जाएगी अभी इस चीज़ को निर्धारित नही किया गया हैं।

उत्तराखंड टूरिस्ट टोकन लेने के लिए क्या करें?

अगर आप उत्तराखंड घुमने जा रहे है और इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको उत्तराखंड पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।

उत्तराखंड टूरिस्ट टोकन खरीदने के लिए कितनी कीमत चुकानी होगी?

पर्यटकों को कितने रुपये में उत्तराखंड टूरिस्ट टोकन दिया जाएगा। यह अभी सरकार के द्वारा निर्धारित नही किया गया हैं।

उत्तराखंड टूरिस्ट टोकन का इस्तेमाल कैसे करें?

उत्तराखंड टूरिस्ट टोकन का इस्तेमाल आप किसी भी दुकान, होटल में खाने की वस्तु लेने पर कर सकते हैं।

निष्कर्ष

उत्तराखंड राज्य में पर्यटकों को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई उत्तराखंड टूरिस्ट टोकन योजना पर्यटकों को होटल, खाने की वस्तुएं खरीदने पर छूट प्रदान करने के लिए शुरू की गई काफ़ी अच्छी योजना हैं। जिसके बारे में आज हमनें इस आर्टिकल में आपको पुरी जानकारी शेयर की हैं। उम्मीद करते हैं कि आपको इस घटना के बारे में पाकर काफी अच्छा लगा होगा।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।