उत्तराखंड हैसियत प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म | Uttarakhand Haisiyat Praman Patra PDF Form

Uttarakhand Haisiyat Praman Patra PDF Form 2022 :- उत्तराखंड राज्य सरकार के राजस्व विभाग के द्वारा उत्तराखंड राज्य के नागरिको के लिए Haisiyat Praman Patra जारी किया जाता है। जो एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज होता है। यह दस्तावेज राज्य के नागरिको के लिए उनकी आर्थिक स्थिति के आधार पर जारी किया जाता है। हैसियत प्रमाण पत्र एक ऐसे दस्तावेज है जिसमे नागरिक की सभी सम्पत्ति की पूरी जानकारी दी होती है।

जिससे बनवाने के लिए इछुक नागरिक को आवेदन पत्र भरकर आवेदन करना होगा। यदि आप Uttarakhand Haisiyat Praman Patra बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं लेकिन आपको इसके बारे में जानकारी नही है कि हैसियत प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करें तो आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नही है।

क्योंकि आज हम आप सभी के लिए इस आर्टिकल के माध्यम से बतायेगे की आप किस तरह से हैसियत प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। तथा हैसियत प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज कौन कौन से है। इसलिए आप इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़े।

हैसियत प्रमाण पत्र क्या है? | What is Uttarakhand Haisiyat Praman Patra

हैसियत प्रमाण पत्र एक बहुत ही जरूरी सरकारी दस्तावेज है जो राज्य सरकार के राजस्व विभाग के द्वारा राज्य के नागरिकों की आर्थिक स्थिति के आधार पर जारी किया जाता है इस दस्तावेज में आवेदन करने वाले नागरिक की संपूर्ण संपत्ति की जानकारी अंकित होती है जो उत्तराखंड सरकार में अब बनवाना अनिवार्य कर दिया है राज्य के जो भी लोग हैसियत प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उनके लिए हैसियत प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

उसके बाद आप हैसियत प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं यदि आपको यह जानकारी नहीं है कि आप किस प्रकार से हर के प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करते हैं तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है कि किस आर्टिकल में हम आपको Uttarakhand Haisiyat Praman Patra Application PDF form Download करने के तरीके के बारे में बताने वाले हैं इसलिए आप इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ें।

उत्तराखंड-हैसियत-प्रमाण-पत्र-पीडीएफ-फॉर्म
योजना का नाम उत्तराखंड हैसियत प्रमाण पत्र
विभाग राजस्व विभाग
राज्य उत्तराखंड के नागरिक
वेबसाइट https://edistrict.uk.gov.in
आवेदन फॉर्म यहाँ क्लिक करे

हैसियत प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

हैप्पी प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको एप्लीकेशन फॉर्म के साथ कुछ आवश्यक दस्तावेजों को लगाकर संबंधित विभाग में जमा करना होगा जो निम्न प्रकार नीचे उपलब्ध कराए गए हैं।

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आवेदन पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • संपत्ति के डॉक्यूमेंट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी

हैसियत प्रमाण पत्र की विशेषताएं-

  • हैसियत प्रमाण पत्र के अंतर्गत उत्तराखंड राज्य के नागरिकों की पूरी संपत्ति का विवरण दिया होता है।
  • उत्तराखंड हैसियत प्रमाण पूजा भट्ट पत्र के लिए केवल उत्तराखंड राज्य के नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं।
  • उत्तराखंड राज्य में जारी किया जाने वाला है से प्रमाण पत्र केवल 1 साल के लिए ही मान्य होता है।
  • अगर आप 1 साल के अंदर अपनी संपत्ति में या शेयर्स में किसी भी प्रकार का फेरबदल करते हैं तो हैसियत प्रमाण पत्र की वैधता समाप्त हो जाएगी।
  • हैसियत प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको ₹100 का शुल्क जमा करना होगा।

हैसियत प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें? | How to Download Uttarakhand Haisiyat Praman Patra Application PDF form

उत्तराखंड राज्य के जो भी इच्छुक नागरिक अपना हैसियत प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उनके लिए हैसियत प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म की आवश्यकता होगी यदि आप चाहे तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके उत्तराखंड हैसियत प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं।

Uttarakhand Haisiyat Praman Patra Application PDF form

उत्तराखंड हैसियत प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म | Uttarakhand Haisiyat Praman Patra PDF Form

उत्तराखंड हैसियत प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करें?

रांची के जो भी नागरिक हैसियत प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो वह नीचे बताए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपना ऐसे प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं जो निम्न प्रकार से नीचे दिए गए हैं।

  • ऐसे प्रमाण पत्र आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको उत्तराखंड हैसियत प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करना होगा। आप चाहें तो ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके इसे डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते हैं।
  • वीडियो सॉन्ग डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें कुछ भी सारी डिटेल को ध्यान पूर्वक सावधानी से भरना होगा।
  • इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेजों को संगलन करना होगा। जिसकी जानकारी हमने आपके लिए ऊपर दी है।
  • सभी जरूरी दस्तावेजों को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ लगाने के बाद आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को अपने क्षेत्र के नीचे राजस्व विभाग में जाकर जमा करना होगा।
  • इसके साथ ही आपको ₹100 की  फीस भी एप्लीकेशन फॉर्म के साथ जमा करनी होगी।
  • एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने के बाद राजस्व विभाग के संबंधित अधिकारी के द्वारा आपके एप्लीकेशन फॉर्म की जांच की जाएगी।
  • यदि आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही होती है तो आप के लिए उत्तराखंड हैसियत प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा।

उत्तराखंड हैसियत प्रमाण पत्र से संबंधित प्रश्न उत्तर

हैसियत प्रमाण पत्र क्या है?

यह एक बहुत ही जरूरी सरकारी दस्तावेज है जो उत्तराखंड राज्य सरकार के द्वारा  राज्य के सभी नागरिकों को सामान्य रूप से जारी किया जाता है।

हैसियत प्रमाण पत्र की वैधता कितने साल की होती है?

उत्तराखंड राज्य सरकार के द्वारा जारी किए जाने वाला हैसियत प्रमाण पत्र 1 साल के लिए वैध होता है। यदि कोई व्यक्ति इस 1 साल के बीच से अपनी संपत्ति में किसी भी प्रकार का फेरबदल करता है तो हैसियत प्रमाण पत्र की वैधता समाप्त हो जाती है।

हैसियत प्रमाण पत्र में क्या जानकारी दी होती है?

हैसियत प्रमाण पत्र में हैसियत प्रमाण पत्र धारक की संपत्ति का पूरा पेपर दिया होता है।

हैसियत प्रमाण पत्र किस आधार पर जारी किया जाता है?

उत्तराखंड राज्य सरकार हैसियत प्रमाण पत्र राज्य के नागरिकों के लिए उनकी आर्थिक स्थिति के आधार पर जारी करती है।

हैसियत प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कितना शुल्क देना होगा?

अगर आप उत्तराखंड हैसियत प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो आपको एप्लीकेशन फॉर्म के साथ  ₹100 का शुल्क जमा करना होगा।

हैसियत प्रमाण पत्र किस विभाग के द्वारा जारी किया जाता है?

उत्तराखंड हैसियत प्रमाण पत्र उत्तराखंड राज्य के राजस्व विभाग के द्वारा उत्तराखंड राज्य में निवास करने वाले लोगों के लिए जारी किया जाता है।

निष्कर्ष

हम आशा करते हैं आपको आज का हमारे आर्टिकल उत्तराखंड हैसियत प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें? तथा उत्तराखंड हैसियत प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करें? की जानकारी काफी पसंद आयी होगी।

यदि आपके लिए हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और यदि आपको उत्तराखंड हैसियत प्रमाण पत्र से संबंधित कोई भी अन्य जानकारी प्राप्त करनी हो तो भी आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।