उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना | ऑनलाइन आवेदन | लाभ , पात्रता, उद्देश्य

Uttarakhand Free Tablet Yojana Apply Online 2023 :- आज के समय में हर स्टूडेंट के पास कोई ना कोई Android Device होना बहुत जरूरी हो गया है। क्योंकि कोरोना वाइरस के कारण स्कूलों द्वारा ऑनलाइन स्टडी करायी जा रही है और इसके अलावा बहुत से बाहरी ज्ञान को प्राप्त करने के लिये भी इंटरनेट और एंड्रोइड डिवाइस की आवश्यकता होती है। लेकिन हर विद्यार्थी के परिवार की आर्थिक स्थिती इतनी संपन्न नहीं होती है। कि वह अपने बच्चे को ऑनलाइन शिक्षा लेने के लिए टैबलेट, एंड्रोइड मोबाइल या लैपटॉप की खरीदारी करवा सकें। 

लेकिन शिक्षा आज के समय में हर बच्चे के उज्जवल भविष्य के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए अब उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री जी द्वारा उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना 2023 का ऐलान किया है। जिसके तहत 10वीं और 12वीं के पात्र छात्र और छात्राओं को निःशुल्क टैबलेट प्रदान किये जाएंगे। इसलिए अगर आप भी उत्तराखंड में निवास करते है और 10वीं या 12वीं कक्षा में पड़ते है। तो इस योजना के लिए पात्र हो सकते है। जिससे संबधित सभी जरूरी जानकारीयों जैसे – उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना क्या है?, आवेदन प्रक्रिया, लाभ, दस्तावेज, पात्रताओं आदि के बारे विस्तार से नीचे जानकारी साझा की गयी है। इसलिए आर्टिकल को नीचे तक ध्यानपूर्वक पढ़े –

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना क्या है? | What is Uttarakhand Free Tablet Yojana 

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन

हाल में चयनित हुए उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी द्वारा 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बहुत सी कल्याणकारी योजनाओं का ऐलान किया था। जिसमें उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना का नाम भी शामिल था। क्योंकि आज के समय हर विद्यार्थी के पास टैबलेट, लैपटॉप या एंड्रोइड मोबाइल का होना आवश्यक है। क्योंकि आज के समय में स्कूलों द्वारा कोरोना संक्रमण के डर के कारण ऑनलाइन शिक्षा उपलब्ध प्रदान की जा रही है। 

लेकिन बहुत से विद्यार्थीयों के टैबलेट, मोबाइल या लैपटॉप उपलब्ध नहीं है। जिस कारण वे शिक्षा प्राप्त करने से वांछित रह जा रहे है। लेकिन ऐसा ना हो इसलिए मुख्यमंत्री जी द्वारा उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना को लांच किया गया है। जिसके तहत प्रदेश के 10वीं और 12वीं में। पढ़ने वाले ऐसे विद्यार्थिओं को फ्री टैबलेट उपलब्ध कराये जाएंगे। 

जिनके परिवार आर्थिक रूप से सम्पन्न नहीं है और इस कारण वे अपनी ऑनलाइन शिक्षा को प्राप्त करने के लिए किसी भी डिवाइस की खरीदारी करने में असमर्थ है। इसके अलावा विद्यार्थियों को फ्री टैबलेट प्राप्त करने के लिए किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़े और समय व्यर्थ ना हो। इसलिए इसकी आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से शुरू किया जायेगा। तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते है –

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना से संबंधित महत्वपूर्ण बिंदु

अगर आप इस योजना के बारे में पढ़ रहे है और इसके माध्यम से फ्री टैबलेट को प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको इससे संबंधित महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे पता होना आवश्यक है। जो कि निम्न है –

  • उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना का ऐलान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी द्वारा 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री कार्यालय पर तिरंगा फ़ायराने के दौरान की गई थी।
  • इस योजना के माध्यम से प्रदेश कमजोर वर्ग के परिवारों के 10वीं और 12वीं में पढने वाले छात्र – छात्राओं को मुफ्त टैबलेट प्रदान किये जायेंगे।
  • उत्तराखंड के वह छात्र – छात्राएं जो एंड्रोइड डिवाइस ना उपलब्ध होने के कारण ऑनलाइन स्टडी करने से वांछित रह जा रहे थे। वे भी अब मुफ्त टैबलेट योजना से टैबलेट को प्राप्त करके शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे।
  • विद्यार्थियों की सहायता के लिए विभाग द्वारा इसकी आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से शुरू किया जायेगा।
  • ये योजना कोरोना काल के दौरान विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी।

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना जरूरी पात्रताएँ | Uttarakhand Free Tablet Plan Eligibility

यदि आप इस योजना के माध्यम से फ्री टैबलेट को प्राप्त करना चाहते है। तो आपको बता दें कि आपका आवेदन तभी मान्य माना जायेगा। जब आप कुछ पात्रताओं को रखते होंगे। जो कि निम्न है –

  • आवेदक विद्यार्थी का परिवार उत्तराखण्ड प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना से मुफ्त टैबलेट 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को ही प्रदान किया जायेगा।
  • आवेदक उत्तराखंड किसी सरकारी विद्यालय में शिक्षा ग्रहण कर रहा हो।

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना आवश्यक दस्तावेज | Uttarakhand Free Tablet Scheme Document

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको प्रूफ के तौर पर कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जो कि निम्न है –

  • आवेदक या आवेदिका आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना आवेदन कैसे करें? | Uttarakhand Free Tablet Yojana Apply Online

कोई भी विद्यार्थी जो इस योजना के लिए पात्र है और ऑनलाइन आवेदन करके फ्री टैबलेट को प्राप्त करना चाहता है। तो उसे अभी कुछ समय इंतज़ार करना होगा। क्योंकि विभाग द्वारा इसकी आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से शुरू नहीं किया गया है। लेकिन उम्मीद लगायी जा रही है कि जल्द ही इसकी आवेदन प्रकिया को शुरू कर दिया जायेगा। क्योंकि विभाग के अधिकारी इस योजना की आवेदन प्रकिया को लेकर बहुत सक्रिय है। लेकिन आपको इसकी आवेदन प्रक्रिया को लेकर बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि जब भी इसकी आवेदन प्रक्रिया को विभाग द्वारा शुरू किया जायेगा। तो हम आर्टिकल के माध्यम से आपको अवगत करा देंगे।

UK Free Tablet Yojana Related FAQ

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना क्या है?

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी द्वारा प्रदेश के 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को फ्री टैबलेट वितरण कराने के लिए शुरू की गयी योजना है।

इस योजना के तहत टैबलेट प्राप्त करने के लिए हमे किसी राशि का भुगतान करना होगा?

जी नहीं! इस योजना से टैबलेट को प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी राशि का भुगतान नहीं करना होगा?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

अगर आप इस योजना के माध्यम से आवेदन करना चाहते है।तो इसके लिए आपको कुछ समय इंतज़ार करना होगा। क्योंकि विभाग द्वारा इसकी आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है।

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना का लाभ किसे दिया जायेगा? 

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना का लाभ उत्तराखंड राज्य के सरकारी स्कूल के 10 वी एवं 12 वी में पढ़ाई कर रहे छात्रों को दिया जाएगा। 

निष्कर्ष –

अगर आप उत्तराखंड प्रदेश के निवासी है। तो आपको UK Free Tablet Yojana In Hindi के बारे में पढ़कर काफी अच्छा लगा होगा। क्योंकि इससे पता चलता है कि हमारे प्रदेश की सरकार शिक्षा को लेकर कितनी सक्रिय है। इसके अलावायोजना से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए कमेंट बॉक्समें कमेंट कर सकते है।

1 thought on “उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना | ऑनलाइन आवेदन | लाभ , पात्रता, उद्देश्य”

  1. Kya college valo student ko ni milegaa mere saath valo ko sab ko mil gyaa ba finel year bs mai hi reh gya kya meko ni milega ab

    Reply

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।