उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना ऑनलाइन आवेदन| UP Solar Pump Yojana 2021 In Hindi

UP Solar Pump Yojana 2021 In Hindi:- अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के नागरिक है तो हमारा तो हमारा ये आर्टिकल पढ़कर आप उत्तर प्रदेश  सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना का लाभ ले सकते है। यह योजना उत्तर प्रदेश  सरकार द्वारा अपने राज्य के नागरिको के लिए शुरू की गयी है जिस योजना के अंतर्गत राज्य के नागरिको को सोलर पंप दिए जायेगे जिससे राज्य के किसान नागरिक अपनी फसल की सिंचाई कर सके। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम “उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना” है।

अगर आप इस योजना का लाभ लेने के लिए इस योजना में आवेदन करते है तो आपको अपनी फसल की सिंचाई करने के लिए सरकार द्वारा बहुत ही कम कीमत पर सोलर पंप वितरित किये जायेगे। इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के 10 हज़ार गाँवो में दिया जायेगा। अगर आप इस उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तो इस अर्तिकल को अंत पढ़े।

UP Solar Pump Yojana 2021 In Hindi

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने राज्य में किसानो की परेशानी को देखते हुए इस उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना की शुरुआत की है। अगर कोई किसान नागरिक इस उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना के अंतर्गत कोई सोलर पंप खरीदता है तो उस किसान को उस पंप के मूल्य पर 40 फीसदी से 70 फीसदी तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इससे राज्य के किसनो को बहुत ही कम कीमत पर अपना सोलर पंप मिल जायेगा और किसान नागरिक अपनी फसल की सिंचाई समय पर कर पायेगे।

इस योजना का लाभ ऐसे गरीब किसानो को दिया जायेगा जो आर्थिक रूप से बहुत कमजोर है या फिर जिन किसानो को अपनी फसल की सिंचाई करने में कई परेशानियाँ आती है और वो समय पर अपनी फसल की सिंचाई नही कर पाते है। इस योजना की पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दी जा रही है।

UP Solar Pump Yojana 2021 क्या है-

इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के उर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा द्वारा की गयी है। इस सोलर पंप योजना के तहत राज्य के किसानो को 2 हॉर्स पॉवर और 3 हॉर्स पॉवर के सोलर पंप वितरित किये जायेगे। अगर कोई किसान इस योजना के तहत ये सोलर पंप खरीदता है तो उसे इन सोलर पंप की कीमत पर लगभग 40 फीसदी से 70 फीसदी तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। योगी सरकार की इस योजन का लक्ष्य 10 हज़ार गाँवो तक इस योजना को पहुँचाना है। इस सोलर पंप योजना का लाभ उसी किसान को दिया जायेगा जो सरकार द्वारा तय किये गये नियम के अनुसार पात्र होगा। इस योजना का उद्देश्य उत्तर प्रदेश के किसानो की आय को दोगुना करना है।

इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ के कारण राज्य के किसानो को अपनी फसल की समय पर सिंचाई ना कर पाने की परेशानी खत्म हो जाएगी और किसान अपनी फसल की सिंचाई समय पर कर पायेगे। इस लाभ से किसानो की आय में इजाफा होगा और उनकी स्थिति में सुधार आयेगा। इस आर्टिकल में आपको उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना में आवेदन करने से जुडी हुई सभी जानकारी दी जाएगी इसलिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

UP Solar Pump Yojana 2021 के लिए जरुरी कागजात-

 अगर आप इस उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना का लाभ लेना चाहते है तो इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ डाक्यूमेंट्स होना बहुत जरुरी है इसके बाद ही आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते  है। इस योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी किया गया स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना जरुरी है।
  • इस सोलर पंप योजना का लाभ उसी किसान नागरिक को दिया जायेगा जिसका किसी बैंक में खाता होगा और उसका आधार कार्ड नंबर उसके बैंक खाते से लिंक होना भी जरुरी है।
  • इस उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास अपनी जमीन के कागजात होना जरुरी है।
  • इस उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

UP Solar Pump Yojana 2021 के लाभ-

इस उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना के कई लाभ है जो इस राज्य के किसान नागरिको को मिलेगे। इस उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना के तहत मिलने वाले लाभों की सूची नीचे ही जा रही है।

  • इस उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना से राज्य के किसान अपने खेत में समय से पानी लगा सकेगे जिससे उनकी फसल में समय पर पानी ना लगा सकने वाली समस्या खत्म हो जाएगी।
  • इस योजना से राज्य के किसानो को सब्सिडी मिलने के कारण सोलर पंप बहुत ही कम कीमत पर मिल जायेगे और इससे उन्हें आर्थिक मदद भी मिलेगी।
  • इस उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना से बिजली की भी बचत होगी और सौर उर्जा का इस्तेमाल बढेगा क्योंकि डीजल से पर्यवारण प्रदूषित होता है।

UP Solar Pump Yojana 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे-

अगर आप इस उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो कर के इस सोलर पंप योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Step1. इस उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले उत्तर प्रदेश की कृषि विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक http://upagripardarshi.gov.in पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

UP Solar Pump Yojana 2021 In Hindi

Step2. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करके आप इस वेबसाइट के होमपेज पर आ जायेगे अब आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना” का आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step3. अब जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना का आवेदन फॉर्म दिखाई देगा।

Step4. अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और सभी सम्बंधित कागजात को अपलोड करना होगा।

Step5. इसके बाद आपको इस आवेदन फॉर्म के नीचे दिए गये सबमिट बटन पर क्लिक करके इस आवेदन फॉर्म को सबमिट कर  देना है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना ऑनलाइन आवेदन|UP Solar Pump Yojana 2021 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना ऑनलाइन आवेदन|UP Solar Pump Yojana 2021 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।