उत्तराखंड विधवा बेटी अनुदान योजना पीडीएफ फॉर्म | Uk vidhva beti anudan Yojana PDF Form

Uk vidhva beti anudan Yojana PDF Form 2022 :– उत्तराखंड राज्य की महिलाओं के लिए आज हम एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी देने वाले हैं। उत्तराखंड सरकार ने उत्तराखंड राज्य में निवास करने वाली विधवा महिलाओं की बेटी की शादी के लिए आर्थिक मदद प्रदान करने का ऐलान किया है। जिसके लिए सरकार ने Uk vidhva beti anudan Yojana का शुभारंभ किया है।

इस योजना के अंतर्गत राज्य की विधवा महिला की बेटी शादी के लिए उत्तराखंड सरकार ₹50000 की आर्थिक मदद उपलब्ध कराएगी। ताकि राज्य की विधवा महिलाएं अपनी बेटियों की शादी बिना किसी समस्या के कर सकें। राज्य की जो भी विधवा महिलाएं अपनी बेटी की शादी करने के लिए सरकार द्वारा दी जाने वाली वित्तीय सहायता प्रदान करना चाहती हैं तो उनके लिए इस योजना से संबंधित एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करके आवेदन करना होगा।

यदि आपके लिए भी इस योजना से जुड़े एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करना है तो आप हमारे इस आर्टिकल में अंतर जुड़े रहे। क्योंकि आज हम आप सभी के साथ Uk Widow Daughter Marriage Grant Scheme pdf form Download के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

उत्तराखंड विधवा बेटी अनुदान योजना क्या है? | What is Uk Uttarakhand Widow Daughter Marriage Grant Scheme

आप सभी यह जानते हैं कि जब किसी महिला के पति की मृत्यु हो जाती है तो उसे अपनी बेटी का पालन पोषण और उसकी शादी करने के लिए कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। राज्य की ऐसे ही विधवा महिलाओं कि इस समस्या को दूर करने के लिए उत्तराखंड सरकार ने उत्तराखंड विधवा बेटी अनुदान योजना का आयोजन किया है। जिसके तहत राज्य सरकार विधवा महिलाओं की दो बेटीयों की शादी के लिए अनुदान के रूप में ₹50000 की वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है।

इस योजना के अंतर्गत ऐसी विधवा महिलाओं की बेटियों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। जिनके पिता की मृत्यु हो चुकी है तथा जिनकी मासिक आय ₹15000 से कम है। इस योजना को शुरू करने का एकमात्र लक्ष्य बीपीएल परिवार की महिलाओं को उनकी बेटी की शादी के लिए आर्थिक मदद प्रदान करना है ताकि उन्हें अपनी बेटी का विवाह करने में किसी भी प्रकार का लोन अथवा समस्या का सामना ना करना पड़े।

यदि आप इस योजना से संबंधित और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए हमारे इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा। इस आर्टिकल में हम आपको उत्तराखंड विधवा बेटी अनुदान योजना पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कैसे करें? की जानकारी साझा करेंगे।

उत्तराखंड विधवा बेटी अनुदान योजना पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कैसे करें
योजना का नामउत्तराखंड विधवा बेटी अनुदान योजना
लाभार्थीविधवा महिलाओं कि बेटियाँ
लाभ 50000 रुपये
वेबसाइट https://socialwelfare.uk.gov.in/
आवेदन पीडीएफ फॉर्मयहाँ क्लिक करेँ

उत्तराखंड विधवा बेटी अनुदान योजना के लिए आवश्यक पात्रता | Important Documents for Uttarakhand Widow Daughter Marriage Grant Scheme

किस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों के लिए उत्तराखंड सरकार ने कुछ जरूरी पात्रता ओं का निर्धारण किया है जिन्हें पूरा करने वाले नागरिक को ही इस योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इनकी जानकारी हम आपके लिए नीचे दे रहे हैं-

  • उत्तराखंड विधवा बेटी अनुदान योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले आवेदक का उत्तराखंड राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के अंतर्गत विधवा महिलाओं को शादी के लिए अनुदान प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्र से आवेदन करने वाले आवेदक की वार्षिक आय ₹58000 तथा ग्रामीण क्षेत्र से आवेदन करने वाले आवेदक की वार्षिक आय ₹48000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • विधवा बेटी अनुदान योजना का लाभ लाभार्थी को तभी प्रदान किया जाएगा। जब विवाह के समय बेटी की आयु 18 वर्ष से अधिक होगी।
  • यदि कोई विधवा महिला किसी सरकारी पद पर कार्य कर रही है तो उसे इस योजना का पात्र नही माना जायेगा।
  • इस योजना का लाभ ऐसी विधवा महिलाओं को प्रदान किया जाएगा जो बीपीएल परिवार से संबंध रखती हैं।

उत्तराखंड विधवा बेटी अनुदान योजना से संबंधित जरूरी दस्तावेज

  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • शपथ प्रमाण पत्र
  • विवाह प्रमाण पत्र
  • बर एवं पदों के परिवार की रजिस्ट्रेशन की नकल

ऊपर दिए गए निम्न के दस्तावेजों की सहायता से आप आसानी से उत्तराखंड विधवा बेटी अनुदान योजना के तहत आवेदन करके आसान उत्तराखंड सरकार वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तराखंड विधवा बेटी अनुदान योजना पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कैसे करें? | Uk  Widow Daughter Marriage Grant Scheme pdf Form Download

उत्तराखंड राज्य की विधवा महिलाएं अपनी बेटी की शादी के लिए सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाले अनुदान को प्राप्त करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना चाहती हैं तो इसके लिए आपको उत्तराखंड विधवा बेटी अनुदान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस योजना से संबंधित आवेदन पत्र को डाउनलोड कर सकती हैं। और यदि आप चाहें तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके उत्तराखंड विधवा बेटी अनुदान योजना पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कर सकती हैं।

Uttarakhand Widow Daughter Marriage Grant Scheme pdf Form Download

उत्तराखंड विधवा बेटी अनुदान योजना आवेदन कैसे करें?

अगर आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहती है तो आप नीचे दिए गए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप बिना किसी परेशानी के इस योजना के तहत आवेदन करके उत्तराखंड विधवा बेटी अनुदान योजना का लाभ ले सकेंगे।

  • उत्तराखंड विधवा बेटी अनुदान योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस योजना से सम्बंधित आवेदन पत्र को डाउनलोड करना होगा। जिसका लिंक हम आपको ऊपर दे चुके है।
  • ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप आसानी से आवेदन पत्र को पीडीएफ फॉर्मेट में Download कर सकते हैं।
  • आवेदन पत्र डाउनलोड करने के बाद आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल लेना है। और आवेदन पत्र में दी गयी सभी जानकारी को सही सही भरना है।
  • इसके बाद भरे हुए एप्लीकेशन फॉर्म के साथ आपको सभी जरूरी डॉक्यूमेंट को संग्लन करना है।
  • अब आपको इस आवेदन पत्र को अपने जिले के समाज कल्याण विभाग में जाकर जमा करना होगा।
  • अगर आप इस योजना के पात्र होंगे तो उत्तराखंड सरकार के द्वारा आपकी बेटी की शादी के लिए अनुदान की राशि प्रदान कर दी जाएगी।

उत्तराखंड विधवा बेटी अनुदान योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

उत्तराखंड विधवा बेटी अनुदान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए क्या करें?

इसके लिए आपको सबसे पहले उत्तराखंड विधवा बेटी अनुदान योजना से संबंधित एप्लीकेशन फॉर्म को प्राप्त करके उसमें दी गई सभी जानकारियों को भरकर संबंधित विभाग में जमा करना होगा।

उत्तराखंड विधवा बेटी अनुदान योजना का लाभ एक परिवार की कितनी बेटियों को प्रदान किया जाएगा?

उत्तराखंड विधवा बेटी अनुदान योजना का लाभ एक गरीब परिवार की दो बेटियों को लाभ प्रदान किया जाएगा।

उत्तराखंड विधवा बेटी अनुदान योजना के अंतर्गत कितनी अनुदान राशि प्रदान की जाएगी?

उत्तराखंड सरकार ने इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिलाओं की दो बेटियों की शादी के लिए अलग-अलग ₹50000 अनुदान राशि प्रदान करने का ऐलान किया है।

उत्तराखंड विधवा बेटी अनुदान योजना का लाभ किसे प्रदान किया जाएगा?

इस योजना का लाभ उत्तराखंड राज्य में निवास करने वाली उन महिलाओं की बेटियों को प्रदान किया जाएगा उनके पिता की मृत्यु हो चुकी है और उनके पास आय का कोई स्रोत नहीं है।

उत्तराखंड विधवा बेटी अनुदान योजना लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी की वार्षिक आय कितनी होनी चाहिए?

उत्तराखंड कितना अनुदान योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी के पास से ₹48000 से लेकर ₹58000 के बीच होनी चाहिए।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने आप सभी के साथ उत्तराखंड विधवा बेटी अनुदान योजना पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें? कि बारे में विस्तार से जानकारी साझा की है उम्मीद करते हैं कि आप इस आर्टिकल में दी गई जानकारी काफी पसंद आई होगी।

अगर आपके लिए इस आर्टिकल में बताई गई सभी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसे ही नई नई योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराते रहें।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।