एसएससी जीडी के लिए योग्यता, पात्रता, मानदंड आदि

एसएससी के द्वारा प्रत्येक वर्ष एसएससी जीडी का एग्जाम आयोजित कराया जाता है। जिसके माध्यम से सुरक्षा बलों में भर्ती की जाती है। जो लोग भारतीय सुरक्षा बलों में शामिल होना चाहते हैं। उनके लिए यह परीक्षा बेहद जरूरी होती है, परंतु इस परीक्षा में बैठने से पहले आपको उससे संबंधित जानकारी पता होनी चाहिए। एसएससी जीडी में भर्ती करने के लिए सिलेक्शन स्टाफ कमिशन के द्वारा कुछ योग्यताएं भी निर्धारित की जाती हैं। हमारे द्वारा आप सभी को इस लेख में SSC GD ke liye yogyta? इसके बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया है।

एसएससी जीडी के अंतर्गत आपको विभिन्न प्रकार की योग्यताओं को पूरा करना होता है क्योंकि यदि आप इन योग्यताओं को पूरा नहीं करेंगे, तो आप सुरक्षा बल में भर्ती नहीं हो सकेंगे। यही कारण है कि बहुत से छात्र ऐसे होते हैं, जो एसएससी जीडी की पूरी जानकारी किए बिना इसकी तैयारी करने लगते हैं। जिस कारण आगे उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है। आप लोगों को ऐसी परेशानी ना हो। इसलिए हमने आपको इस लेख में Eligibility for SSC GD? Education qualification of SSC GD के बारे में बताया गया है। इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े।

Contents show

एसएससी जीडी के लिए योग्यता? (Eligibility for SSC GD?)

एसएससी जीडी की परीक्षा देने के लिए आप लोगों को कुछ योग्यताएं पूरी करनी होती है। जब आप एसएससी जीडी की परीक्षा के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरते हैं। तब आपको कुछ शैक्षणिक योग्यताएं, आयु सीमा आदि को पूरा करना होता है। यदि आप लोग इसके बारे में कोई जानकारी नहीं रखते हैं।

एसएससी जीडी के लिए योग्यता, पात्रता, मानदंड आदि

तो हमारे द्वारा आप सभी को नीचे इससे संबंधित जानकारी दी गई है। साथ ही साथ आपको परीक्षा के बाद भी कुछ योग्यताएं पूरी करनी होगी। इसके बारे में आपको पहले से ही जानकारी दे दी जाती है। परन्तु हमारे द्वारा आप सभी को इसके बारे में निम्न प्रकार विस्तार पूर्वक बताया जा रहा है-

एसएससी जीडी के लिए शैक्षणिक योग्यता? (Educational qualification for SSC GD?)

एसएससी जीडी में भर्ती होने के लिए आप लोगों को कुछ  योग्यता के बारे में पता होना आवश्यक होता है। हमारे द्वारा आप सभी को नीचे Educational qualification for SSC GD? के बारे में बताया गया है-

  • जो छात्र एसएससी जीडी के अंतर्गत आवेदन करना चाहता है, उसके लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है। उस छात्र को किसी भी सरकारी स्कूल से दसवीं कक्षा पास करनी अनिवार्य होती है।
  • यदि छात्र ने डिस्टेंस एजुकेशन प्राप्त की है, तो इस स्थिति में यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन तथा डिस्टेंस एजुकेशन ब्यूरो का ही सर्टिफिकेट मान्य होता है।
  • कुछ ऐसे भी छात्र होते हैं, जो अपनी सर्टिफिकेट को आवेदन करते समय जमा करने में असमर्थ होते हैं। तो उन लोग कट ऑफ दिनांक जानकारी जारी होने से पूर्व हर हालत में सर्टिफिकेट जमा करना होता है। यदि छात्र तब भी सर्टिफिकेट सम्मिलित नहीं करते हैं, तो उनका एप्लीकेशन फॉर्म रद्द कर दिया जाता है।
  • जीडी के अंतर्गत आपको एनसीसी सर्टिफिकेट के बोनस मार्क्स प्राप्त होते हैं। जिसके अंतर्गत एनसीसी A के लिए अधिकतम अंक दो प्रतिशत एनसीसी B के लिए अधिकतम अंक तीन प्रतिशत तथा एनसीसी C के लिए अधिकतम अंक 4% निर्धारित किए गए हैं।
  • परंतु एक्स सर्विसमैन को एनसीसी सर्टिफिकेट के अंक नहीं दिए जाते हैं।
  • ऊपर दी गयी संपूर्ण शैक्षणिक योग्यता उम्मीदवार को आवश्यकता और पर पूरी करनी होती है। तभी वह एसएससी जीडी के एप्लीकेशन फॉर्म को भरने में सक्षम हो सकते हैं।

एसएससी जीडी के लिए आयु सीमा? (Age limit for SSC GD?)

एसएससी जीडी के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको निर्धारित आयु सीमा पर भी खड़ा उतरना होता है। हमारे द्वारा आप सभी को SSC GD ke liye Aayu seema? के बारे में बताया गया है। एसएससी जीडी के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि, जो उम्मीदवार आरक्षित वर्ग के अंतर्गत आते हैं, उन सभी को अधिकतम आयु सीमा में छूट का प्रावधान दिया गया है।

जो उम्मीदवार एससी एसटी कैटेगरी के अंतर्गत आते हैं। उन्हें 5 वर्ष की अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाती है। वही ओबीसी के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों और एक्स सर्विसमैन को 3 वर्ष की छूट का प्रावधान दिया गया है। स्थिति के अनुसार निर्धारित आयु सीमा में फेरबदल किया जा सकता है। जैसे 2022 से 2023 की वैकेंसी में निर्धारित आयु सीमा को 3 वर्ष बढ़ा दिया गया था। निर्धारित आयु सीमा के अनुसार उम्मीदवार आवेदन करने में सक्षम होते हैं।

एसएससी जीडी के लिए शारीरिक योग्यता? (Physical education for एसएससी GD?)

यदि एसएससी जीडी की शारीरिक योग्यता के बारे में बात की जाए, तो इसमें शारीरिक दक्षता परीक्षण (PET) और शारीरिक मानक परीक्षण (PST) शामिल होता है। इन सभी परीक्षण के बाद ही उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। इसके बाद डिटेल मेडिकल एग्जामिनेशन (DME) होता है। जो जीडी भर्ती का अंतिम बड़ा होता है।

एसएससी जीडी एक कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम है। इस एग्जाम में छात्रों को जितने अंक प्राप्त होते हैं। उसी के आधार पर मेरिट लिस्ट लगाई जाती है। जब उम्मीदवार का नाम इस मेरिट लिस्ट में होता है। तभी उन्हें पीएसटी और पीईटी टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। इसके अंतर्गत एक्स सर्विसमैन को छूट प्रदान की जाती है। हालांकि इन लोगों को मेडिकल परीक्षा पास करनी होती है।

शारीरिक दक्षता परीक्षण? (Physical efficiency test?)

एसएससी जीडी के अंतर्गत होने वाले शारीरिक दक्षता परीक्षण के अंतर्गत उम्मीदवारों को निर्धारित समय में निर्धारित दौड़ को पूरा करना होता है, परंतु पुरुष उम्मीदवार और महिला उम्मीदवार दोनों के लिए अलग-अलग दौड़ और अलग-अलग समय को निर्धारित किया जाता है। हमारे द्वारा आप सभी को नीचे महिला उम्मीदवार और पुरुष उम्मीदवार के शारीरिक दक्षता परीक्षण के निर्धारण को दर्शाया गया है। जो कि निम्न प्रकार है-

पुरुष उम्मीदवार (Male candidate):-

पुरुष उम्मीदवार के अंतर्गत लद्दाख में रहने वाले उम्मीदवारों और लद्दाख के अतिरिक्त देश में किसी भी स्थान पर रहने वाले उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग दूरी और समय का निर्धारण किया जाता है। जो उम्मीदवार लद्दाख के होते हैं, उनको 6.5 मिनट में 1.6 किलोमीटर दौड़ना होता है। जबकि जो उम्मीदवार लद्दाख के अलावा किसी अन्य स्थान के होते हैं, उन्हें 24 मिनट के अंतर्गत 5 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होती है।

महिलाओं उम्मीदवार (Female candidate):-

महिला उम्मीदवार के अंतर्गत भी इसी प्रकार दूरी और समय का निर्धारण किया जाता है। इसमें जो महिला उम्मीदवार लद्दाख की होती हैं, उनको 4 मिनट के अंतर्गत 800 मीटर की दौड़ पूरी करनी होती है और जो उम्मीदवार लद्दाख के अलावा अन्य स्थानों की होती हैं। उन्हें 8.5 मिनट में 1.6 किमी की दौड़ को पूरा करना होता है।

इसके अतिरिक्त यदि चयनित महिलाएं 12 सप्ताह या इससे अधिक की प्रेग्नेंट होती हैं, तो उनको अनिश्चित समय तक अयोग्य करार दिया जाता है और उनकी चयन प्रक्रिया तब तक रोक दी जाती है। जब तक कन्फाइनमेंट पूरा नहीं हो जाता। कन्फाइनमेंट पूरा होने के 6 हफ्ते बाद चयनित महिलाओं को फिर से PET देना होता है। उसके बाद ही उनकी चयन प्रक्रिया आगे बढ़ती है।

शारीरिक मानक परीक्षण? (Physical standard test?)

एसएससी जीडी के अंतर्गत शारीरिक दक्षता परीक्षण के बाद शारीरिक मानक परीक्षण होता है। जिसके अंतर्गत उम्मीदवार की लंबाई, वजन और सीना मापा जाता है। यदि आप लोग जानना चाहते हैं कि इसका निर्धारण कितना होता है, तो हमारे द्वारा आप सभी को इसके बारे में निम्न प्रकार जानकारी दी है-

हाइट (Height):-

एसएससी जीडी के अंतर्गत महिला उम्मीदवार और पुरुष उम्मीदवार की हाईट अलग-अलग निर्धारित की गई है। एसएससी जीडी के अंतर्गत यदि कोई महिला उम्मीदवार आवेदन करना चाहती है, तो उसकी आयु 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए। जबकि पुरुष उम्मीदवार की आयु 170 सेंटीमीटर होनी आवश्यक है। इसके अलावा आरक्षित वर्ग के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों को इसके अंतर्गत भी कुछ छूट का प्रावधान है।

  • पुरूष – 170 सेंटीमीटर
  • महिला – 157 सेंटीमीटर

सीना (Chest):-

सीना मापन का टेस्ट केवल पुरुष उम्मीदवार के लिए किया जाता है। महिला उम्मीदवार के लिए इस प्रकार का कोई भी टेस्ट नहीं होता है। इसके अतिरिक्त अन्य आरक्षित श्रेणी के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवार को भी सीना मापन के अंतर्गत छूट प्रदान किया जाता है।

वजन (Weight):-

मेडिकल स्टैंडर्ड के अनुसार देखा जाए तो महिला और पुरुष उम्मीदवार का वजन उनकी ऊंचाई और उम्र के अनुपात में होना चाहिए।

एसएससी जीडी विस्तृत चिकित्सा परीक्षा? (SSC GD detailed medical examination?) 

एसएससी जीडी के वह उम्मीदवार जो शारीरिक दक्षता परीक्षण और शारीरिक मानव परीक्षण को पास कर लेते हैं। उन्हीं को शॉर्ट लिस्ट किया जाता है और एसएससी जीडी विस्तृत चिकित्सा परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। इस परीक्षा के समय ही उम्मीदवार के कुछ आवश्यक दस्तावेजों का सत्यापन भी किया जाता है। इन दस्तावेजों की जानकारी हमारे द्वारा आप सभी को निम्न प्रकार दी गई है-

  • शैक्षणिक योग्यता के सर्टिफिकेट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • एनसीसी सर्टिफिकेट यदि उपलब्ध हो तो
  • एक्स सर्विसमैन उम्मीदवार के लिए अंडरटेकिंग

जो उम्मीदवार शॉर्टलिस्ट किए जाते हैं। उन सभी का शारीरिक मूल्यांकन CAPF द्वारा गठित मेडिकल बोर्ड के द्वारा पूरा किया जाता है। इस मूल्यांकन के अंतर्गत उनकी मानसिक और शारीरिक स्थिति की जांच की जाती है।

एसएससी जीडी की योग्यता? इससे संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs):- 

Q:- 1. एसएससी जीडी क्या होता है?

Ans:- 1. एसएससी जीडी की परीक्षा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के द्वारा की आयोजित कराई जाती है। इसके माध्यम से भारत के सुरक्षा बलों के अंतर्गत उम्मीदवारों की भर्ती की जाती है। यदि आप लोग भी सुरक्षा बलों में किसी पद पर कार्यरत होना चाहते हैं, तो आप सभी को एसएससी जीडी की परीक्षा देनी होती है। इस परीक्षा को प्रत्येक वर्ष आयोजित कराया जाता है।

Q:- 2. एसएससी जीडी की शैक्षणिक योग्यता क्या है?

Ans:- 2. एसएससी जीडी की कुछ शैक्षणिक योग्यताएं निर्धारित की गई है। यदि आप इन योग्यताओं को पूरा करेंगे। तभी आप एसएससी जीडी के लिए आवेदन कर सकेंगे। हमारे द्वारा आप सभी को लेख में Educational qualification for SSC GD के बारे में बताया गया है। लेख से आप इसकी संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Q:- 3. एसएससी जीडी में उम्मीदवार की हाइट कितनी होनी चाहिए?

Ans:- 3. एसएससी जीडी के अंतर्गत महिला उम्मीदवार और पुरुष उम्मीदवार की हाइट अलग-अलग निर्धारित की गई है। महिला उम्मीदवार की बात की जाए, तो उनकी हाइट 157 सेंटीमीटर निर्धारित की गई है। जबकि पुरुष उम्मीदवार की हाइट 170 सेंटीमीटर निर्धारित की गई है।

Q:- 4. एसएससी जीडी के अंतर्गत उम्मीदवार का मेडिकल टेस्ट कैसे होता है?

Ans:- 4. एसएससी जीडी के अंतर्गत उम्मीदवार का मेडिकल टेस्ट किया जाता है। जिसमें उम्मीदवार की शारीरिक और मानसिक क्षमता का मूल्यांकन होता है। इसके अंतर्गत उम्मीदवार का मेडिकल टेस्ट CAPF द्वारा गठित मेडिकल बोर्ड के द्वारा किया जाता है। इस टेस्ट के द्वारा उम्मीदवार पूरी तरह से फिट है या नहीं इस बात का पता लगाया जाता है।

PET और PST की फुल फॉर्म क्या होती है?

दोस्तों, पीईटी और पीएसटी एसएससी जीडी के अंतर्गत होने वाले टेस्ट है। यदि उनकी फुल फॉर्म की बात की जाए, तो PET की फुल फॉर्म Physical effieciemcy test और PST की फुल फॉर्म Physical standard test होती है। जिसके अंतर्गत उम्मीदवार की दौड़ और शारीरिक मापन शामिल होते है।

यदि चयनित महिला प्रेग्नेंट हो तो क्या किया जाता है?

यदि चयनित महिला 12 हफ्ते या उससे अधिक की प्रेग्नेंट है, तो उसे अनिश्चितकाल के लिए अयोग्य घोषित कर दिया जाता है। साथ ही और उसकी चयन प्रक्रिया तब तक के लिए रोक दी जाती है। जब तक कन्फाइनमेंट पूरा नहीं हो जाता है। कन्फाइनमेंट पूरा होने के 6 हफ्ते बाद उसे फिर से पीईटी का एग्जाम देना होता है।

एसएससी जीडी विस्तृत चिकित्सा परीक्षा क्या होती है?

एसएससी जीडी विस्तार चिकित्सा परीक्षा को शॉर्ट में DME के द्वारा प्रदर्शित करते हैं। जो उम्मीदवार पीएसटी और पीईटी परीक्षाओं को पूरा कर लेता है। उसे इस परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। इसके अलावा इसके अंतर्गत उम्मीदवार के कुछ दस्तावेजों का सत्यापन किया जाता है।

निष्कर्ष (Conclusion):- दोस्तों, हमारे द्वारा आप सभी को इस लेख में एसएससी जीडी के बारे में जानकारी दी गई है। यदि आप लोग एसएससी जीडी की परीक्षा के जरिए सुरक्षा बल में भर्ती होना चाहते हैं, तो हमारे द्वारा आप सभी को यहां Qualification for SSC GD? Educational qualification for SSC GD? आदि के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया है। यह संपूर्ण जानकारी आप सभी के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी। हम उम्मीद करते हैं कि आप सभी को यह लेख बेहद पसंद आया होगा। यदि आप लोग इसके बारे में और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमें कमेंट सेक्शन में लिखकर जरूर बताइए। साथ ही इस जानकारी को अधिक से अधिक लोगों के साथ शेयर करना ना भूले।

रिया आर्या

मैं शाहजहाँपुर उत्तर प्रदेश की रहने वाली हूँ। शुरू से ही मुझे डायरी लिखने में रुचि रही है। इसी रुचि को अपना प्रोफेशन बनाते हुए मैं पिछले 3 साल से ब्लॉग के ज़रिए लोगों को करियर संबधी जानकारी प्रदान कर रही हूँ।

Leave a Comment