SI Full Form in Hindi | SI कौन होता हैं?

SI Full Form in Hind :- कई लोग दिन-रात मेहनत करके पुलिस में भर्ती होना चाहते है अगर आपको भी सपना पुलिस सर्विस joine करना है तो निसंदेह आपने SI शब्द को जरूर सुना होगा और आप में से बहुत से लोगों का सपना एक SI बनने का भी होगा।  क्या आप भी उन लोग में से एक है जिनका सपना SI पद को प्राप्त करना है।
लेकिन आपको यह जानकारी नहीं है कि SI क्या होता है? तथा SI Full Form in Hindi क्या होती है? तो आपको अधिक परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से एसआई का पूरा नाम क्या होता है? तथा एसआई से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने वाले हैं।
यदि आप एस आई के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारा यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं तो हमारा दावा है कि आपके लिए यह लेख बहुत ही उपयोगी सिद्ध होगा। तो आपका ज्यादा समय न लेते हुए चलिए शुरू करते है-

SI क्या होता है? | What is SI in Hindi

SI Full Form in Hindi  SI कौन होता हैं

SI एक उच्च पुलिस पद होता है, जो सभी पुलिस हेड कॉन्स्टेबल साथ मिलकर कार्य करता है तथा SI ही सभी पुलिस हेड कांस्टेबल का Head होता है। जिसके पास अन्य पुलिसकर्मियों से अधिक Power तथा अन्य पुलिसकर्मियों के मुकाबले अधिक सम्मान मिलता है। देश में नागरिकों से जुड़ी छोटी छोटी प्रॉब्लम को Solve करने की जिम्मेदारी SI के पास होती है SI एक ऐसा पद है।

जिसके खिलाफ कोई भी पुलिसकर्मी authoritarian churchyard दाखिल नहीं करा सकते है लेकिन पुलिसकर्मी एसआई से जुड़े अधिनस्थ मामलों की जांच कर सकते हैं। यानी हम कह सकते हैं कि एसआई का पद अन्य पुलिसकर्मी के पदों से काफी बड़ा पद है।

एस आई का पूरा नाम क्या होता है? | Full Form of SI in Hindi

उपनिरीक्षक (Sub Inspector)

एसआई बनने के लिए योग्यताएं

यदि आप एक एसआई बनने का सपना रखते है तो आपको हम बता दें कि एस आई बनने के लिए हमारे पास कुछ योग्यताएं होनी बहुत ही जरूरी होती है तो आइए जानते हैं एस आई बनने के लिए कौन सी योग्यताएं है-

शैक्षणिक योग्यता

आप एक SI अधिकारी बनना चाहते हैं तो आपके पास किसी भी इस टीम से डिग्री होनी अनिवार्य है यानी कि अगर आपने किसी भी स्क्रीन में डिग्री हासिल की है तो आप एस आई बनने की योग्य है।

आयु सीमा

एसआई बनने के लिए उम्मीदवार की आयु लगभग 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए यह पात्रता केवल सामान्य वर्ग के लिए निर्धारित की गई है ओबीसी तथा एससी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा पर 3 वर्ष की छूट प्रदान की जाती है।

शारीरिक योग्यता

SI पद ग्रहण करने के लिए पुरुष उम्मीदवार की लंबाई 5 फुट 6 इंच तथा सीना 79-84 निर्धारित किया गया है वही महिला उम्मीदवार की लंबाई 157cm निर्धारित की गई है। इसके अतिरिक्त उम्मीदवार का शारीरिक रूप से स्वस्थ होना भी अनिवार्य है।

Sub Inspector की सैलरी

उप निरीक्षक एक बहुत ही सम्मानजनक पद है इस पद पर कार्य करने वाले लोगों को भिन्न-भिन्न सैलरी प्रदान की जाती है। आमतौर पर एक एसआई अधिकारी को 40,000 से लेकर 50,000 रुपए तक प्रतिमाह वेतन प्रदान किया जाता है।

FAQ

एसआई क्या होता है?

यह एक पुलिस अधिकारी पद है जो अपने क्षेत्र के सभी हेड कांस्टेबल का हेड माना जाता है। जो अन्य पुलिसकर्मियों से बहुत अधिक शक्तिशाली होता है।

एसआई का क्या कार्य होता है?

एसआई का प्रमुख कार्य अपने क्षेत्र के नागरिक को की आम छोटी-छोटी समस्याओं का समाधान करना होता है यदि एसआई चाहे तो नागरिकों की समस्या का समाधान कुछ ही समय में आसानी से कर सकता है।

क्या एसआई के खिलाफ अधिनस्थ मामलों में चार्जशीट दाखिल की जा सकती है?

जी नहीं, ऐसा ही एक बहुत ही सम्मानजनक पद है साथ ही इसे कई ऐसे अधिकार प्राप्त हैं जो अन्य पुलिसकर्मियों को नहीं दिए जाते हैं यही कारण है कि एसआई के खिलाफ अधिनस्थ मामलों में कोई भी पुलिसकर्मी चार्जशीट दाखिल नहीं करा सकता है। लेकिन इससे जुड़े मामलों की जांच कर सकता है।

एसआई का पूरा नाम क्या होता है?

एसआई का पूरा नाम उप निरीक्षक अधिकारी होता है जिसकी प्रति पर 2 स्टार लगे होते हैं। तथा इसे सभी हेड कांस्टेबल का हेड भी कहा जाता है।

एक एसआई अधिकारी की कितनी सैलरी होती है?

वैसे तो एक एसआई अधिकारी को ₹40000 से लेकर ₹45000 तक की सैलरी हर महीने प्रदान की जाती है लेकिन ग्रेड के हिसाब से हर एसआई को भिन्न-भिन्न वेतन प्रदान किया जाता है।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि आपको आपके सभी सवालों का जवाब हमारी इस पोस्ट SI Full Form in Hindi के माध्यम से मिल गए होंगे। तो आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरूर बताएं साथ ही हमारे इसलिए को अपने दोस्तों के साथ साझा करना ना भूले। हम आपके लिए ऐसी ही नई नई जानकारी लेकर आते रहेंगे। इसीलिए आप हमारी वेबसाइट के साथ भी बने रहें।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।