सहायक अध्यापक कैसे बने? योग्यता, कार्य और सैलरी

आजकल के कुछ युवाओं को पढ़ाने का बहुत शौक होता है। वह छोटे बच्चों को पढ़ाना पसंद करते हैं। साथ ही साथ उनके द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब देना भी उन्हें काफी पसंद होता है। ऐसे लोगों के लिए सहायक अध्यापक बनना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। यदि आप भी साहयक टीचर बनना चाहते हैं और इससे संबंधित सभी जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं। तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। क्योंकि आज हम आपको सहायक अध्यापक कैसे बने? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी अपने इस लेख में प्रदान करने वाले हैं। जिससे आपके मन में उठ रहे सारे सवाल खत्म हो जाए और आप सहायक अध्यापक कैसे बने के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सहायक अध्यापक बनने के बाद भी आप एक अच्छी सैलरी प्राप्त कर सकते हैं और अपने जीवन को खुशाल तरीके से बिता सकते हैं। यदि आप सहायक टीचर बनने की सोच रहे है या फिर इसके लिए होने वाली प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो हमारे इस लेख के द्वारा आप आज Sahayak Adhyapak kaise bane? सहायक अध्यापक की योग्यता, सहायक अध्यापक का वेतन और सहायक अध्यापक बनने के लिए क्या-क्या करना चाहिए। इससे संबंधित सभी जानकारी आपको मिलेगी। अधिक जानकारी के लिए हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

सहायक अध्यापक कौन होता है? What is Assistant Teacher

सहायक अध्यापक कैसे बने? योग्यता, कार्य और सैलरी

सरकार द्वारा 14 वर्ष तक के बच्चों को शिक्षा के अधिकार में फ्री शिक्षा प्राप्त करने की सुविधा दी गई है। यह वह व्यक्ति होता है। जो मुख्य अध्यापक के साथ मिलकर कार्य करता है। यदि इसका कार्य बहुत अनुभवी होता है। तो आगे चलकर इसे मुख्य अध्यापक के पद पर नियुक्त कर दिया जाता है।

सहायक अध्यापक समय सारणी के अनुसार ही बच्चों को शिक्षा प्रदान करता है। साथ ही साथ मुख्य अध्यापक के निर्देशानुसार ही बच्चों को शिक्षा प्रदान करने में सक्षम होता है। साथ ही साथ मुख्याध्यापक से अधिक समय सहायक अध्यापक छोटे बच्चों के साथ बिताने में सफल होते हैं। यही कारण है कि सहायक अध्यापक बनना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

सहायक अध्यापक कैसे बनते हैं? How to become an Assistant Teacher?

सहायक अध्यापक बनने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा इसके बारे में नीचे संपूर्ण जानकारी दी गई है।

12th पास करें?

सर्वप्रथम आपको 12वीं को उत्तरीण करना होगा। इसके अंतर्गत आप अपनी पसंदानुसार कोई सा भी विषय ले सकते हैं। साथ ही आपको 12th क्लास कम से कम 50% अंकों के साथ पास करनी होगी। यदि आप 12th 50% अंकों के साथ पास कर लेते हैं। तो आगे आपको इससे संबंधित कोई भी परेशानी नहीं होगी।

स्नातक(Graduation) पास करें।

12th क्लास की तरह आपको ग्रेजुएशन में भी अपने पसंदीदा सब्जेक्ट के साथ स्नातक की डिग्री प्राप्त करनी है। स्नातक की डिग्री 3 साल के बाद मिलती है। यह पूरा कोर्स 3 साल के अंदर खत्म होता है। इसे भी आपको कम से कम 55% अंकों के साथ पास करना होगा। ताकि आगे आने वाली परीक्षाओं में आप आसानी से भाग ले सके। साथ ही इस परीक्षाओ को आसानी पूर्वक पास करने में सक्षम हो सके ।

 शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स करें?

टीचर बनने के लिए यह तो सभी जानते हैं। की शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स करना आवश्यक है। चाहे आप मुख्य अध्यापक बनना चाहते हो या फिर  सहायक अध्यापक बनना चाहते हो।  इसके लिए आपको शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स करना आवश्यक होता है। यदि आप सहायक अध्यापक बनना चाहते हैं।

तो graduation के बाद आप को शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स करना आवश्यक है। आप इसके लिए 2 साल की बीएड, डीएलएड और बीटीसी की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। जिसके बाद आप राज्य सरकार द्वारा निकलने वाली परीक्षाओं में आवेदन करने के लिए सक्षम होंगे। सर्वाधिक प्रचलित शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स B.Ed है। आप B.ed और इसके समक्ष कोई भी प्रशिक्षण डिग्री प्राप्त  कर सकते हैं।

TET की परीक्षा अध्ययन करें?

यदि आप चाहते हैं। कि आप अध्यापक के पद पर कार्यरत हो। साथ ही आप राज्य सरकार सरकार द्वारा निकाली जाने वाली शिक्षक भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको TET यानी शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तरीण करनी होगी। यह एक टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट होता है। जिसमें आपकी योग्यता को परखा जाता है। कि आप अध्यापक बनने के योग्य है या नहीं।

यदि आप सहायक टीचर बनना चाहते हैं। तो आप को यह परीक्षा आवश्यक रूप से पास करनी होगी। इसके पश्चात आप राज्य सरकार द्वारा निकाले जाने वाली प्राथमिक स्तर की शिक्षक भर्ती में आवेदन करके सहायक अध्यापक के रूप में नियुक्त हो सकते हैं। इस परीक्षा में आप से 150 प्रश्न पूछे जाते हैं। जो की बहुवैकल्पिक होते हैं।

TET के लिए आवेदन कैसे करें? How to apply for a TET?

आपके मन में यह सवाल अवश्य उठा हुआ। कि TET यानी शिक्षक पात्रता परीक्षा में आप लोग आवेदन किस प्रकार करेंगे। आप इस एग्जाम में आवेदन करने के लिए किसी भी कैफ़े या फिर अपने लैपटॉप के द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। TET की परीक्षा उत्तर प्रदेश राज्य में निकलने वाली प्राथमिक स्तर शिक्षक भर्ती के लिए मान्य होता है। हर राज्य के लिए अलग-अलग स्टेट परीक्षाएं होती हैं। इसलिए यदि आप अन्य राज्य में सहायक अध्यापक बनना चाहते हैं। तो आपको उस राज्य की शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करनी होगी। इसके पश्चात ही आप उस राज्य के सहायक अध्यापक बन सकते हैं।

यदि आप शिक्षा पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं। चाहे वह किसी भी राज्य का क्यों न हो। तो आपको सर्वप्रथम उस राज्य के बेसिक शिक्षा परिषद की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। क्योंकि बेसिक शिक्षा परिषद के द्वारा ही सर्वप्रथम एग्जाम की सूचना जारी की जाती है। इस वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप अपने फॉर्म को fill कर सकते हैं। इस फॉर्म की फीस भी आपको ऑनलाइन जैसे:- नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड आदि के द्वारा जमा करनी होती है। इस प्रकार आपका ऑनलाइन आवेदन पूर्ण हो जाएगा।

TET करने के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या है? What is the educational qualification to pass the TET?

हर किसी एग्जाम के लिए सरकार द्वारा कोई ना कोई योग्यता रखी जाती है। इसी प्रकार आज हम आपको TET एग्जाम में आवेदन करने के लिए रखी गई शैक्षणिक योग्यता क्या है? इसके बारे में हमने नीचे पॉइंट के माध्यम से बताया है।

  • ग्रेजुएशन की डिग्री।
  • B.ed या इसके समक्ष कोई भी शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स।
  • 50 %  नंबरों से 12th, graduation और B.ed की डिग्री पास होना अनिवार्य है।

यदि आप केंद्र सरकार द्वारा नियंत्रित प्राथमिक स्तर के विद्यालयों में सहायक अध्यापक करना चाहते हैं। तो आपको CTET (Central teaching eligibility test) जैसी परीक्षा पास करनी होगी। जो केंद्र सरकार द्वारा आयोजित की जाती है। इसे पास करने के बाद आप केंद्र सरकार द्वारा जारी होने वाली शिक्षक भर्ती में आवेदन करने के योग्य हो सकते हैं।

सहायक अध्यापक के लिए परीक्षा का शुल्क? Examination Fee for Assistant Teacher?

यदि आप सहायक अध्यापक बनना चाहते हैं और उसके लिए TET की परीक्षा दे रहे हैं। तो आपको कितना शुल्क ऑनलाइन माध्यम से जमा करना होगा। इसकी जानकारी हमने नीचे पॉइंट में दे रखी है।

  • यदि आप सामने या अन्य पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत आते हैं यदि सरल भाषा में कहा जाए तो यदि आप जनरल या OBC वर्ग में आते हैं। तो आप जैसे अभ्यार्थियों के लिए आवेदन शुल्क ₹600 रखा जाता है।
  • वहीं दूसरी ओर अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अंतर्गत आने वाले अभ्यार्थियों को फीस में छूट की जाती है। इसलिए इन अभ्यार्थियों को आवेदन करने के लिए परीक्षा फीस ₹400 रखी गई है।
  • पीडब्ल्यूडी विद्यार्थियों को ₹100 शुल्क ऑनलाइन माध्यम से जमा करना होता है।
  • पीएच (Physically handicap) वाले विद्यार्थियों को पूर्ण रुप से श्री फॉर्म भरने का प्रावधान है।

सहायक अध्यापक के लिए परीक्षा का पैटर्न Exam Pattern For Assistant Teacher

जैसा कि हमने ऊपर भी बताया है। कि TET की परीक्षा राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाती है और यह परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थी केवल उत्तर प्रदेश में निकलने वाली शिक्षक भर्ती मे ही आवेदन करने के लिए सक्षम होते हैं। यह 50 अंक की परीक्षा होती है। साथ ही साथ इसमें बहु वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते हैं।

इसमें दो पेपर आते है। परंतु यदि आप सहायक टीचर बनना चाहते हैं। तो आपको पेपर-1 उत्तरीण करना बेहद आवश्यक है। यही एग्जाम आप को शिक्षक बनने की पात्रता प्रदान करता है। TET की परीक्षा पास करने के लिए आपको 60% अंक लाना आवश्यक होता है। इस पेपर के अंतर्गत आपसे बाल विकास और अध्यापन, हिंदी, भाषा (अंग्रेजी/उर्दू) गणित व पर्यावरण अध्ययन से संबंधित 30-30 प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा के अंतर्गत नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है।

सहायक अध्यापक की नियुक्ति कहां की जाती है? Where is the Assistant Teacher appointed?

बेसिक शिक्षा परिषद के द्वारा ही सहायक अध्यापकों को प्राथमिक स्तर पर सहायक अध्यापक के रूप में नियुक्त कर दिया जाता है। यह तो आप जानते हैं कि (Right to education) में एक से पांच तक के विद्यार्थियों को मुफ्त शिक्षा प्रदान कराने का प्रावधान सरकार द्वारा दिया गया है।

इसी के तहत ही बेसिक शिक्षा परिषद के द्वारा प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापकों को नियुक्त की जाती है। यदि सहायक अध्यापक एक अनुभवी अध्यापक के रूप में प्राथमिक स्तर के स्कूलों में कार्यरत होते हैं। तो इन्हें आगे चलकर मुख्य अध्यापक के पद पर नियुक्त किया जाता है। साथ ही इनकी सैलरी सहायक अध्यापक की सैलरी से बढ़ाकर मुख्य अध्यापक की सैलरी के बराबर कर दी जाती है।

सहायक अध्यापक के कार्य क्या होते हैं? What are the duties of an Assistant Teacher?

सहायक अध्यापक बनने के बाद आपको क्या-क्या कार्य करने होते हैं। इसकी जानकारी हमने नीचे पॉइंट में दी है।

  • सहायक अध्यापक प्राथमिक स्तर में 1 से 5 तक बच्चों को पढ़ाने का कार्य करते है।
  • सहायक अध्यापक टाइम टेबल के अनुसार ही बच्चों को पढ़ाने का कार्य करते हैं।
  • सहायक अध्यापक मुख्य अध्यापक की सहायता करता है तथा उस के निर्देशानुसार ही बच्चों को पढ़ाने का कार्य करता है।
  • सहायक अध्यापक कला, खेल, व्यवसाय और आस पास की क्रियाओं से संबंधित ज्ञान को बच्चों तक पहुंचाता है।

सहायक अध्यापक का वेतन कितना होता है? What is the salary of Assistant Teacher?

कोई भी व्यक्ति इसलिए करता है। ताकि उसे एक अच्छी तनख्वाह मिल सके और वह अपना जीवन अच्छी तरह से यापन कर सके। सहायक अध्यापक का वेतन विभिन्न राज्यों में अलग-अलग होता है। हर राज्य अपने-अपने अनुसार सहायक अध्यापक की सैलरी को निर्धारित करते हैं। उत्तर प्रदेश के सहायक अध्यापक की वेतन की बात की जाए तो इनका वेतन ₹35404 प्रति महीना होता है और आगे के  इनका वेतन भी बढ़ता जाता है। यदि यह अनुभवी होने के कारण मुख्य अध्यापक के पद पर कार्यरत हो जाते हैं। मुख्य अध्यापक के बराबर हो जाती है।

सहायक अध्यापक कैसे बने? योग्यता, सैलरी और कार्य से संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs)

Q:- सहायक अध्यापक क्या है?

Ans:- वह व्यक्ति जो प्राथमिक स्तर पर बच्चों को खेल, कला और व्यवसाय से संबंधित शिक्षा प्रदान करता है तथा मुख्य अध्यापक के निर्देशानुसार कार्य करता है। सहायक अध्यापक होता है।

Q:- सहायक अध्यापक की सैलरी कितनी होती है?

Ans:- सहायक अध्यापक की सैलरी ₹9000 से ₹37404 तक होती है। जो सीधे सरकार द्वारा सहायक अध्यापक के बैंक अकाउंट में भी दी जाती है।

Q:- सहायक अध्यापक कैसे बने?

Ans:- सहायक अध्यापक बनने की पूर्ण प्रक्रिया हमने ऊपर अपने इस लेख में बताई है। इसके लिए आपको हमारे इस लेख को पूरा पढ़ना होगा।

Q:- सहायक अध्यापक बनने के लिए टीईटी पास करना आवश्यक है क्या?

Ans:- जी हां, किसी भी राज्य का सहायक अध्यापक बनने के लिए आपको राज्य द्वारा आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करना आवश्यक है।

Q:- केंद्र द्वारा नियंत्रित प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक कैसे बने?

Ans:- केंद द्वारा नियंत्रित प्राथमिक विद्यालयो में सहायक अध्यापक बनने के लिए आपको सीटे की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है। इसके बाद ही आप केंद्रीय विद्यालय में सहायक अध्यापक बन सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल में सहायक अध्यापक कैसे बने? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान की है। सहायक अध्यापक प्राथमिक स्तर पर नियुक्त किए जाते हैं। यदि आप भी सहायक अध्यापक बनना चाहते हैं। तो सहायक अध्यापक कैसे बने? योग्यता, सैलरी, कार्य और इसके लिए कौन सी परीक्षा पास करनी चाहिए तथा आपको सहायक अध्यापक बनने के लिए क्या करना चाहिए।

इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी आज आपको हमारे इस लेख के माध्यम से मिल गई होगी। उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी। यदि आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई होगी। तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइए साथ ही अपने दोस्तों के साथ इस जानकारी को शेयर करना ना भूले

Spread the love

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।