राजस्थान रोजगार मेला | ऑनलाइन पंजीकरण | Rajsthan Rojgar Mela Registration

Rajsthan Rojgar Mela 2022 Online Registration:- कोरोना महामारी की बजह से पूरे भारत देश मे के कई राज्यों के नागरिको से उनका रोजगार छिन गया है जिसकी बजह से नागरिको को आपना व अपने परिवार का पालन करने के लिए कई मुश्किलें उठानी पड़ रही है। बहुत से ऐसे बेरोजगार नागरिक है, जो रोजगार की तलाश कर रहे हैं लेकिन कई कोशिश के बाद भी उन्हें नौकरी नही मिल पा रही है, जिसकी बजह से बेरोजगार नागरिकों का आत्मविश्वास दिन प्रति दिन कम होता जा रहा है।

इसलिए राजस्थान सरकार ने राज्य के बेरोजगार युवाओं और युवतियों को रोजगार के अफसर प्रदान करने तथा उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए Rajsthan Rojgar Mela 2022 का आयोजन किया है। इस रोजगार मेला के अंतर्गत राज्य के सभी बेरोजगार युवा और युवती रोजगार प्राप्त करने के लिए पंजीकरण कर सकते हैं अगर आप भी बेरोजगार है। और आप रोजगार की तलाश कर रहे हैं. तो आप राजस्थान रोजगार मेला योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इस रोजगार मेला में लाभ प्राप्त करने के लिए आपको क्या करना होगा? 

राजस्थान बेरोजगार मेला क्या है? | What is Rajsthan Rojgar Mela 2022 

राजस्थान रोजगार मेला योजना राजस्थान प्रशासन के द्वारा राज्य में बढ़ती बेरोजगारी को रोकने और राज्य के बेरोजगार शिक्षित युवाओं और युवतियों को रोजगार के अफसर प्रदान करने के लिए उठा गया एक एहम कदम है। राजस्थान राज्य में कई बेरोजगार नागरिक है जो शिक्षित होने के बाद भी बेरोजगार है और रोजगार की तलाश में इधर से उधर भटकते रहते है। इसलिए राजस्थान के मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने बेरोजगार नागरिको की मदद करने के लिए Rajsthan Rojgar Mela 2022 का शुभारंभ किया है।

जिसके अंतर्गत बहुत सारी कंपनियाँ बेरोजगार युवाओं की योग्यता के आधार पर उन्हें रोजगार के अफसर देंगी। नागरिक अपनी मर्ज़ी से किसी भी कम्पनी का चुनाव करके नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप भी इस कार्यक्रम में भाग लेना चाहते हैं तो लाभार्थी को सेवायोजन पोर्टल राजस्थान पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने से पूर्व आपको कई महत्वपूर्ण दस्तावेज और पात्रता मापदंड को पूरा करना होगा। जिसके बारे में हम आगे जानेंगे। 

राजस्थान रोजगार मेला योजना
योजना का नामराजस्थान रोजगार मेला
किसने शुरू कीराजस्थान सरकार
लाभार्थी बेरोजगार युवा
उद्देश्यरोज़गार प्रदान करना
वेबसाइटhttp://itjobfair.rajasthan.gov.in/

राजस्थान रोजगार मेला का उद्देश्य

देश के अन्य राज्यों की तरह ही राजस्थान राज्य में भी कई ऐसे शिक्षित बेरोजगार नागरिक है जिनके पास शिक्षित होने के बाद भी नौकरी नहीं है और वह नौकरी की तलाश कर रहे हैं। इसलिए राजस्थान के मुख्यमंत्री जी ने बेरोजगार युवा और युवतियों को रोजगार प्रदान करने के लिए रोजगार मेला शुरू किया है जिसमें शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी बेरोजगार युवाओं तथा महिलाओं को रोजगार प्रदान करके आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है ताकि राज्य का विकास हो सके और राज्य में बेरोजगारी की दर को कम किया जा सके।

राजस्थान रोजगार मेला के लिए दस्तावेज | Document for required Rajsthan Rojgar Mela

राजस्थान राज्य के जो भी इच्छुक बेरोजगार नागरिक रोजगार प्राप्त करने के लिए रोजगार मेला के अंतर्गत पंजीकरण करना चाहते हैं उन्हें कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी तो चलिए जानते हैं वह कौन से दस्तावेज हैं-

  • राजस्थान रोजगार मेला के अंतर्गत पंजीकरण करने के लिए आवेदन कर्ता के पास निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर मतदाता
  • पहचान पत्र
  • शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र

राजस्थान रोजगार मेला के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility For Required Rajsthan Rojgar Mela

नीचे दी गयी पात्रता मापदंड की पूर्ति करने वाले बेरोजगार नागरिको को ही इस रोजगार मेला के अंतर्गत रोजगार मिलेगा जो कुछ इस प्रकार है- 

  • आवेदक का राजस्थान राज्य का स्थानीय रूप से निवासी होना जरूरी है। 
  • इस कार्यक्रम के तहत 10वी,12वी, B.A, M.A, B.Com डिप्लोमा आदि होना अनिवार्य है।
  • रोजगार मेला में युवाओं के साथ साथ शिक्षित महिलाएं भी आवेदन कर के लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

राजस्थान रोजगार मेला के अंतर्गत ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें? | Rajsthan Rojgar Mela Registration

रोजगार मेला 2022 के अंतर्गत अप्लाई करने के लिए लाभार्थी को सेवायोजन पोर्टल राजस्थान पर जाना होगा। यदि आपको यह जानकारी नहीं है कि आप सेवा नियोजन पोर्टल पर जाकर राजस्थान रोजगार मेला 2022 के अंतर्गत लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं तो नीचे बताए गए निम्नलिखित चरणों का पालन करें।

  • आवेदन कर्ता को सबसे पहले सेवायोजन राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। यदि आवेदक सीधे आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना चाहता है तो http://itjobfair.rajasthan.gov.in/ यहां क्लिक करें।
  • ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर अधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन हो होगा।
  • यहां आपको job Seeker Quick Registration का ऑप्शन मिलेगा। इस ऑप्शन पर आप क्लिक कर दीजिए। 
  • अब आप एक नए पेज पर आ जायेंगे जिसमे आपसे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी Fill करनी होगी। 
  • सभी जानकारी भरने के पश्चात आपको सबमिट कर बटन पर क्लिक कर देना है। 

Note- Submit के बटन पर क्लिक करने से पहले आप अपने द्वारा भरी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक चेक कर लेना है क्योंकि अगर आपके द्वारा भारी गयी जानकारी सही नही होगी तो आपका आवेदन रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

राजस्थान रोजगार मेला 2022 से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब

राजस्थान रोजगार मेला क्या है?

यह राज्य के बेरोजगार युवा और युवती को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किया गया एक कार्यक्रम है जिसके अंतर्गत बेरोजगार नागरिक नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना का लाभ किसे प्रदान किया जाएगा?

इस योजना के अंतर्गत राजस्थान में मूल रूप से स्थाई निवास करने वाले शिक्षित बेरोजगार नागरिक पंजीकरण कर के लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इस कार्यक्रम की शुरुआत किसने की है?

राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत जी ने इस रोजगार मेला का आयोजन किया है।

इस योजना का कार्यभार किस विभाग को सौंपा गया है?

राजस्थान राज्य सरकार ने इस योजना का कार्यभार राज्य के सेवायोजन विभाग को सौंपा है जो राज्य में जगह-जगह रोजगार मेला का आयोजन करके बेरोजगारों को रोजगार के अवसर प्रदान करेगा।

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है? 

इस कार्यक्रम को आयोजित करने के का मुख्य उद्देश्य राज्य के बेरोजगारों को रोजगार प्राप्त करके आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है। तथा राज्य में बढ़ रही बेरोजगारी को कम करना है।

राजस्थान रोजगार मेला के अंतर्गत पंजीकरण कैसे करें?

राजस्थान रोजगार मेला योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने के लिए आप ऊपर बताए गए निम्नलिखित चरणों का पालन करके आसानी से रोजगार मेला योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

यदि आप राजस्थान राज्य के निवासी हैं और आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए राजस्थान रोजगार मेला एक बहुत ही सुनहरा अवसर है नौकरी प्राप्त करने का इस कार्यक्रम के अंतर्गत आप अपनी इच्छा अनुसार किसी भी कंपनी में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल में राजस्थान राज्य सरकार द्वारा आयोजित किए गए राजस्थान रोजगार मेला ऑनलाइन पंजीकरण के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराएं हमें आशा है कि आपको हमारे आर्टिकल में बताई गई जानकारी पसंद आई होगी।।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।