[पंजीकरण]राजस्थान जननी सुरक्षा योजना ऑनलाइन आवेदन। Rajasthan Janani Suraksha Yojana 2021 In Hindi

Rajasthan Janani Suraksha Yojana 2021 In Hindi:- अगर आप राजस्थान राज्य के नागरिक है तो ये आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है इस आर्टिकल में हम आपको Rajasthan Janani Suraksha Yojana 2021 के बारे में बतायेगे जिससे आप इस योजना का लाभ ले सकते है। इस राजस्थान जननी सुरक्षा योजना की शुरुआत 2005 में की गयी थी और इस योजना के अंतर्गत राज्य में प्रसव के दौरान महिला या बच्चे की होने वाली मृत्यु को कम करना है और सफल प्रसव कराना है इसके अलावा इस राजस्थान जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत प्रसव की गयी सभी महिलायों को प्रसव के बाद आर्थिक सहायता प्रदान करना है जिससे बच्चे और माँ को सुरक्षित रखा जा सके।

Rajasthan Janani Suraksha Yojana 2021 In Hindi

इस Rajasthan Janani Suraksha Yojana की शुरुआत गरीब नागरिको के लिए की गयी है और इस योजना के द्वारा ऐसे सभी नागरिक महिलायों को आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। अगर आप इस योजना के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पूरा जरुर पढ़े। इस से आप इस योजना के बारे में पूरी जानकारी ले पायेगे।

Rajasthan Janani Suraksha Yojana 2021 क्या है-

राजस्थान जननी सुरक्षा योजना राज्य की सभी गर्भवती महिलायों के लिए चलाई जा रही एक योजना है इस योजना का मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिलायों की प्रसव के दौरान होने वाली मृत्यु या फिर उनके बच्चे की मृत्यु को कम करना है। ऐसा कई बार होता है कि जब किसी गर्भवती महिला का घर पर प्रसव कराया जाता है तो कई बार ऐसे दुर्घटना हो जाती है। इस लिए राजस्थान सरकार ने अपने राज्य में इस तरह की दुर्घटना को रोकने के लिए इस योजना की शुरुआत की है। इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत महिलायों को आर्थिक मदद भी प्रदान की जाएगी।

Rajasthan Janani Suraksha Yojana 2021 के तहत मिलने वाले लाभ-

अगर आप राजस्थान जननी सुरक्षा योजना के तहत मिलने वाले लाभ जानना चाहते है तो इस योजना के तहत मिलने वाले सभी लाभ नीचे दिए जा रहे है कृपया ध्यान से पढ़े।

  • इस राजस्थान जननी सुरक्षा योजना का लाभ सभी जाति वर्ग की महिलायों को दिया जायेगा जो किसी सरकारी चिकित्सा अस्पताल या फिर किसी मान्यता प्राप्त प्राइवेट अस्पताल में अपना प्रसव कराएगी।
  • इसके अलावा ऐसी महिलाये जो BPL परिवार में आती है ऐसी सभी महिलायों को इस राजस्थान जननी सुरक्षा योजना का लाभ दिया जायेगा चाहे वो अपना प्रसव अस्तपाल में करवाती है या फिर अपने घर पर अपन प्रसव करवाती है उनकी इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • उपरोक्त के अलावा अगर कोई महिला किसी BPL परिवार से आती है और वो घर पर अपना प्रसव करवाती है तो ऐसी महिलायों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • BPL परिवार के अलावा अगर कोई महिला अपने घर पर प्रसव करवाती है तो उसे इस राजस्थान जननी सुरक्षा योजना का लाभ नही दिया जायेगा।

Rajasthan Janani Suraksha Yojana 2021 के लाभ लेने के लिए पात्रता-

अगर आप Rajasthan Janani Suraksha Yojana 2021 का लाभ लेना चाहते है तो आपको बता दु कि इस योजना का लाभ सिर्फ पात्र लोगो को ही दिया जायेगा। अगर आप इस योजना के लिए पात्र पाए जाते है तो आपको इस योजना का लाभ दिया जायेगा। इस योजना के लिए तय की पात्रता नीचे दी जा रही है।

  • इस राजस्थान जननी सुरक्षा योजना का लाभ सिर्फ राजस्थान राज्य की मूल निवासी महिलायों को ही दिया जायेगा। किसी दुसरे राज्य की महिला को इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा।
  • इस योजना के लिए ऐसी सभी महिलाये पात्र होगी जो किसी सरकारी अस्पताल या फिर किसी मान्यता प्राप्त निजी अस्पताल में अपना प्रसव करवाती है। ऐसी सभी महिलायों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

Rajasthan Janani Suraksha Yojana 2021 जरूरी दस्तावेज-

राजस्थान जननी सुरक्षा योजना के लिए ऑनलाइन ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको कुछ कागजात की आवश्यकता पड़ेगी। वह कागजात आपके पास में होना बहुत ही आवश्यक है तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैंम तो चलिए जान लेते हैं कि वह कागजात कौन-कौन से हैं तो वह कागजात कुछ इस प्रकार से हैं।

  • जननी सुरक्षा का लाभ उठाने के लिए महिला के पास में राजस्थान का निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • प्रसव करवाने वाली महिला के पास में उसका खुद का आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • गर्भवती महिला का बैंक खाता होना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है तभी उस धनराशि को उस महिला के खाते में प्रदान किया जाएगा।

Rajasthan Janani Suraksha Yojana 2021 के तहत मिलने वाली राशि-

अगर आप राजस्थान जननी सुरक्षा योजना के तहत मिलने वाली राशि के बारे में जानना चाहते है तो आपको बता दु कि ये ग्रामीण क्षेत्र और शहरी क्षेत्र के लिए अलग अलग होती है। नीचे शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के लिए मिलने वाला लाभ अलग अलग दिया जा रहा है।

  • अगर कोई महिला किसी ग्रामीण क्षेत्र की होती है तो उसको प्रसव के बाद 1400 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है इसके अलावा उस क्षेत्र की आशा को 300 रुपये और प्रसव के दौरान सहयोग करने वाली महिला को भी 300 रुपये की भी आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  • अगर कोई महिला किसी शहरी क्षेत्र की होती है तो उसको प्रसव के बाद 1000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है इसके अलावा उस क्षेत्र की आशा को 200 रुपये और प्रसव के दौरान सहयोग करने वाली महिला को भी 200 रुपये की भी आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  • अगर कोई महिला BPL परिवार से आती है और वो अपने घर पर अपना प्रसव कराती है तो उस महिला को 500 रुपये आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किये जाते है।

Rajasthan Janani Suraksha Yojana 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन-

अगर आप इस Rajasthan Janani Suraksha Yojana 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिये गये सभी स्टेप्स को फॉलो करे जिससे आप बिना किसी परेशानी के राजस्थान जननी सुरक्षा योजना के लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते है।

Step1. अगर आप राजस्थान जननी सुरक्षा योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो उसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर पर इस वेबसाइट http://ibs।rajasthan।gov।in/ पर विजिट करना होगा।

Step2. जैसे ही आप इस लिंक को खोलेगे आप एक वेबसाइट पर विजिट करेगे यहाँ आपको इस वेबसाइट पर “Rajasthan Janani Suraksha Yojana 2021” का आवेदन फॉर्म सर्च करना होगा।

Step3. इसके बाद आपको उस form को डाउनलोड करना होगा और उस form का प्रिंटआउट निकलना होगा और उस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको भरनी होगी।

Step4. सभी जानकारी भरने के बाद आप उस फॉर्म को उस अस्पताल में जमा कर दे जहाँ महिला का प्रसव हुआ है और इसके बाद की सभी प्रोसेस अस्पताल के कर्मचारी पूरी कर देगे और आपको इस राजस्थान जननी सुरक्षा योजना के तहत मिलने वाला लाभ दे दिया जायेगा।

Rajasthan Janani Suraksha Yojana 2021 के लिए ऑफलाइन आवेदन-

अगर आप इस राजस्थान जननी सुरक्षा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन नही करना चाहते है तो आप इस ऑफलाइन प्रोसेस से इस योजना का लाभ उठा सकते है।

Step1. इस राजस्थान जननी सुरक्षा योजना का लाभ लेने के लिए आपको उसी अस्पताल में आवेदन करना होगा जहाँ महिला का प्रसव हुआ है और वही से आपको उस योजना का लाभ दे दिया जायेगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [पंजीकरण] राजस्थान जननी सुरक्षा योजना ऑनलाइन आवेदन। Rajasthan Janani Suraksha Yojana 2021 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस [पंजीकरण] राजस्थान जननी सुरक्षा योजना ऑनलाइन आवेदन। Rajasthan Janani Suraksha Yojana 2021 In Hindi का लाभ ले सके ।।धन्यवाद।।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।