राजस्थान अंबेडकर डीवीडी वाउचर योजना रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया | Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana Apply

राज्यस्थान राज्य में बहुत सारे ऐसे छात्र निवास करते है जो उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए अपने घरों से दूर रहते है और उन्हें अपनी पढ़ाई में आने वाले खर्च और रहने में काफी दिक्कतें उठानी पड़ती है। इसलिए राजस्थान राज्य सरकार ने हालही में Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana 2023 का प्रारम्भ किया है।

राजस्थान सरकार के द्वारा शूरु की गई इस योजना के के माध्यम से सरकार आरक्षित वर्ग जैसे- एसटी, ओबीसी एससी, एमबीसी तथा ईडब्ल्यूएस आदि में अध्यन कर रहे छात्रों को वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी। राजस्थान राज्य में निवास करने वाले जो भी इछुक आरक्षित वर्ग में आने वाले छात्र अंबेडकर डीवीडी वाउचर योजना रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते  है तो आपसे अनुरोध है आप इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें। तो आपका ज्यादा समय न लेते हुए शुरू करते है-

Main Points

अंबेडकर डीवीडी वाउचर योजना 2023 क्या है? | What Is Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana

गरीब परिवार के छात्रों को अपनी पढ़ाई के लिए अपने घरों से दूर किराय पर रहते है जिसकी बजह से इन गरीब छात्रों को अपनी जरूरतों को पूरा करने तथा आवास के किराये को चुकाने में काफी समस्या होती है। ऐसे छात्रों को वाउचर के रूप में आर्थिक रुप से वित्तीय राशि प्रदान करने के लिए राजस्थान सरकार ने Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana 2023 की नींव रखी है।

इस योजना के अंतर्गत सरकार आरक्षित वर्ग में आने वाले वह छात्रों ले सकते है जो शिक्षा प्राप्त करने के लिए अपने घरों से दूर किसी अन्य शहरी क्षेत्र में पढ़ रहेहै।राजस्थान राज्य सरकार ने इस योजना के अंतर्गत संभागीय मुख्यालय में रहने पर छात्र को ₹7000 प्रतिमा तथा जिला मुख्यालय में निवास करने वाले छात्रों को ₹5000 प्रति माह आर्थिक मत देने का ऐलान किया है यह शाहदरा के लाभार्थी को 10 माह तक वाउचर के रूप में प्रदान की जाएगी।

जिसके बाद राज्य के गरीब छात्र बिना किसी परेशानी के अपनी पढ़ाई पूरी कर पाएंगे। अंबेडकर डीपीडी वाउचर योजना 2023 से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ अब तक बने रहे।

योजना का नाम राजस्थान अंबेडकर डीवीडी वाउचर योजना
लाभार्थीराजस्थान के आरक्षित वर्ग के छात्र
सहायता राशि ₹5000 एवं ₹7000
उद्देश्यआवासीय सुविधा के लिए वाउचर प्रदान करना।
वेबसाइट https://sso.rajasthan.gov.in/signin

अंबेडकर डीवीडी वाउचर योजना का उद्देश्य

इस योजना को आयोजन करने का एकमात्र उद्देश्य राज्य के आरक्षित वर्ग में आने वाले किसानों के लिए आवास सम्बंधित समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए बाउचर प्रदान करना है। इस योजना का लाभ प्राप्त करके राज्य के गरीब छात्र आत्मनिर्भर और शसक्त बनेगे। तथा छात्रों को अपनी पढ़ाई को पूरा करने में भी किसी तरह की समस्या नही उठानी होगी।

अंबेडकर डीवीडी वाउचर योजना के लिए जरूरी पात्रता

जो छात्र अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की गई इस कल्याणकारी योजना के तहत पंजीकरण करना चाहते हैं उन्हें पहले नीचे बताई गई पात्रता मापदंड को पूरा करना होगा। जैसे-

  • राजस्थान राज्य में स्थाई रूप से निवास करने वाले छात्र इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण कर लाभ ले सकते है।
  • लाभ प्राप्त करने वाला लाभार्थी का नियमित रूप से स्नातक या फिर स्नातकोत्तर कक्षा अध्ययनरत होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल तत्व में 75% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले 5000 छात्रों को ही Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana का लाभ मिलेगा।
  • राजस्थान राज्य सरकार इस योजना का लाभ सरकारी छात्रावास में निवास करने वाले छात्रों को प्रदान नहीं करेगी केवल किराए पर निवास करने वाले छात्र इस योजना का लाभ ले पाएंगे।
  • सरकार ने इस योजना का पात्र मुख्य रूप से आरक्षित वर्ग कि कॉलेजों में पढ़ाई कर रहे आरक्षित क्षेत्र के छात्रों को ही पात्र बनाया है।

Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana के लिए दस्तावेज

Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana 2023 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा जिनके बारे में अपने निजी जानकारी दी है यह दस्तावेज इस प्रकार है-

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो

अंबेडकर डीवीडी वाउचर योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to Apply Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana

अगर आप आरक्षित वर्ग के छात्र है तो आप नीचे दिए गए आसान Steps को Follow करके अंबेडकर डीवीडी वाउचर योजना 2023 के अंतर्गत पंजीकरण कर पाएंगे। ये Steps निम्नवत है-

  • सर्वप्रथम छात्र को SSO Rajasthan की Official website पर विजिट करना होगा। यहाँ क्लिक करके आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते है।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर SSO Rajasthan की आधिकारिक वेबसाइट का Homepage ओपन हो जाएगा।
  • इस पेज पर आप एक  Registration का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें अब आपको Citizen का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक कर दे।
  • इसके पश्चात आपको नीचे जनाधार, भामाशाह, फेसबुक या फिर गूगल मे से किसी भी एक ऑप्शन का चयन करना होगा।
  • इतना करते हैं आपके सामने एक और नया भेजो बंद हो जाएगा जिसमें आपको कुछ जानकारी दिखाई देगी।
  • आपको मांगी गई सभी जानकारी को बड़े ध्यान पूर्वक दर्ज करना होगा और फिर महत्वपूर्ण दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा
  • अब अंत में आपको नीचे दिए गए रजिस्टर के बटन पर क्लिक करके अपना पंजीकरण कर लेना है।
  • पंजीकरण करने के बाद आपको लॉगइन पेज कराकर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना है।
  • लॉग इन करने के पश्चात आप एक नए स्क्रीन पर आ जाएंगे जहां आप को अंबेडकर डीवीडी वाउचर योजना का लिंक दिखाई देगा। इस ओर क्लिक करे।
  • फिर करने के उपरांत आप अपनी स्क्रीन पर राजस्थान अंबेडकर डीवीडी वाउचर योजना एप्लीकेशन फॉर्म देख पाएंगे।
  • जिंसमे आपको सभी मांगी गई महत्वपूर्ण डिटेल को fill करना होगा। तथा सभी Required Documents को uplode करना होगा।
  • इसके बाद अब आप Submit के बटन पर क्लिक करके आवेदन प्रक्रिया को पूरा करे। अब आपका आवेदनअंबेडकर डीवीडी वाउचर योजना के अंतर्गत हो चुका है।

राजस्थान अंबेडकर डीवीडी वाउचर योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

राजस्थान अंबेडकर डीवीडी वाउचर योजना क्या है?

राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा आरक्षित क्षेत्र में आने वाले गरीब छात्रों को पढ़ाई के लिए आवास एवं वित्तीय राशि प्रदान करने के लिए यह उठाया गया एक अहम कदम है जिसका लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा।

इस योजना का लाभ लेने के लिए क्या करना होगा?

अगर आप राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की गई इस कल्याणकारी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको पहले SSO की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। तभी आप अंबेडकर डीवीडी वाउचर योजना के अंतर्गत पंजीकरण कर पाएंगे।

राजस्थान अंबेडकर डीवीडी वाउचर योजना के अंतर्गत कितनी सहयता राशि मिलेगी?

इस योजना के अंतर्गत राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा छात्रों को ₹5000 से लेकर ₹7000 तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी ताकि छात्रों को अपनी पढ़ाई को पूरा करने में किसी भी तरह की परेशानी को ना उठाना पड़ेगा और वह निसंकोच होकर अपनी पढ़ाई पूरी कर सके।

इस योजना का पात्र किसे बनाया गया है?

इस योजना का पात्र मुख्य रूप से राजस्थान राज्य की आरक्षित वर्ग में आने वाली आरक्षित छात्रों को पात्र बनाया गया है यदि आप आरक्षित क्षेत्र से संबंध रखते हैं तो आसानी से इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करके सरकार से वित्तीय सहायता राशि प्राप्त कर सकते है।

क्या इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए किसी भी तरह के अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नही! इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर के लाभ प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी तरह के अतिरिक्त शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा आप एकदम फ्री इस योजना के अंतर्गत अधिकारी वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं।

निष्कर्ष

राजस्थान अंबेडकर डीवीडी वाउचर योजना राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा गरीब छात्रों के लिए उठाया गया एक अहम कदम है जिसके माध्यम से है जिसका लाभ आरक्षित क्षेत्र में आने वाले गरीब छात्रों को प्रदान किया जाएगा जो उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए अपने घरों से दूर शहरी क्षेत्र में किराए पर निवास कर रहे हैं उम्मीद करते हैं आपको आज के हमारे इस में बताएं की जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आर्टिकल अच्छा लगा हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।