पंजाब वोटर सूची कैसे देखें? | Punjab Voter List 2020 Online

Punjab Voter List 2020 :- भारत की सभी व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से चलाने के लिए भारत सरकार और प्रदेश सरकरों का चयन किया जाता है और चयन मतदान प्रणाली के आधार पर किया जाता है। क्योंकि भारत एक लोकतांत्रिक देश है ये बात तो सभी नागरिक भली प्रकार जानते है और हर वह व्यक्ति मतदान करने का अधिकार रखता है जिसकी उम्र 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी है और नई वोटर लिस्ट में उसका नाम उपस्थित है। लेकिन पंजाब के बहुत से ऐसे नागिरक है।

जिन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि उनका नाम Panjab New Voter list में उपस्थित है या नहीं! जिस कारण वे मतदान करने में असमर्थ हो जाते है। इसलिए पंजाब निर्वाचन विभाग द्वारा New Voter List 2022 को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध करा दिया है। जिसका उपयोग करके कोई भी पंजाब वोटर लिस्ट में अपने नाम की जांच घर बैठे – बैठे कर सकता है। जिसके बारे में हमारे द्वारा नीचे सम्पूर्ण जानकारी साझा की गयी है। इसलिए लेख के अंत तक हमारे साथ बने रहें।

पंजाब वोटर लिस्ट क्या है? | What Is Punjab Voter List

पंजाब वोटर सूची कैसे देखें Punjab Voter List 2020 Online

पंजाब वोटर लिस्ट निर्वाचन आयोग द्वारा आधिकारिक रूप से जारी की जाने वाली एक सूची है। जिनमें पंजाब के उन सभी नागरिकों का नाम लिख रूप में दर्ज होता है। जो आगामी चुनाव में मतदान करने के योग्य है और हर चुनाव से पहले इसे विभाग द्वारा अपडेट भी किया जाता रहता है। इसलिए किसी भी चुनाव में वोट डालने जाने से पहले नागरिकों को अपनी नाम की जांच इस लिस्ट में अवश्य कर लेनी चाहिए म जिससे उन्हें बाद में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े।
इसके अलावा विभाग द्वारा प्रदेश के लोगों की समस्या और उनके समय की बचत करने लिए अब Punjab Voter List In Hindi को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध करा दिया है। जहां से कोई भी व्यक्ति वोटर लिस्ट में अपने नाम की खोज कर सकता है जिसके लिए उसे किसी शुल्क का भी भुगतान नहीं करना होगा। तो आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है –

पंजाब वोटर लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन कैसे चेक करें? | Punjab Voter List 2020 Online

यदि आप ऑनलाइन माध्यम से पंजाब वोटर लिस्ट में अपने नाम की जांच करना चाहते है तो बहुत आसानी से विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते है। जिसके लिए नीचे बतायी गये तरीके को स्टेप बाय स्टेप फॉलो कर सकते है जो कि निम्न प्रकार है –
  • सवर्प्रथम आपको इसके लिए विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • आप चाहे तो http://ceopunjab.nic.in/English/fper.aspx यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है।

पंजाब वोटर सूची कैसे देखें Punjab Voter List 2020 Online

  • क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।  जहां आपको एक मैप दिखाई देगा।
  • जहां आपको मैप में से अपनी डिस्ट्रिक्ट के ऊपर क्लिक कर देना है।

पंजाब वोटर सूची कैसे देखें Punjab Voter List 2020 Online

  • जिसके बाद नया पेज खुलेगा। जहां एक और मैप दिखायी देगा। जिसमें से अपने क्षेत्र का चयन करना हैं।
  • और फिर अगले पेज पर आपको ऊपर की तरफ Search का ऑप्शन दिखायी देगा। जिस पर क्लिक करना हैं।

पंजाब वोटर सूची कैसे देखें Punjab Voter List 2020 Online

  • क्लिक करने के बाद आप सीधे राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।
  • जहां आपको Punjab Voter List में नाम की जांच करने के लिये दो Option दिखायी देंगे। 1. Search By Details 2. Search By EPIC Number

पंजाब वोटर सूची कैसे देखें Punjab Voter List 2020 Online

  • जिसमें से आपको अपनी सुविधा के अनुसार किसी एक का चयन करना है।
  • और फिर आपको एक फॉर्म दिखायी देगा। जिसमें आपको पूछी गयी जानकारीयों को भरना है और दिए गये कैप्चर कोड को भरकर Saerch के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आप सफलतापूर्वक पंजाब वोटर लिस्ट में नाम की जांच कर पाएंगे।

ऑनलाइन पंजाब वोटर लिस्ट से लाभ | Benefits from online Punjab Voter List

अगर आप Online Punjab Voter List In Hindi के बारे में पढ़ रहे हैं तो आपको इससे होने वाले लाभों के बारे में भी जानकारी का होना आवश्यक है। जो कि निम्न है –
  • ऑनलाइन पंजाब वोटर लिस्ट के माध्यम से घर बैठे – बैठे पता किया जा सकता है। कि वे आगामी चुनाव में मतदान करने के योग्य है या नहीं!
  • इससे लोगों के समय और पैसों दोनों की बहुत बचत होगी। क्योंकि पहले लोगों को पंजाब वोटर लिस्ट में नाम की स्थिती ज्ञात करने के लिए विभाग के कार्यालय में जाना होता था। जिससे उनके पैसों और समय दोनों की बहुत बर्बादी होती थी।
  • इससे प्रदेश की मतदाता दर में भी वृद्धि होगी। क्योंकि पहले लोगों को इस बात का ज्ञान नहीं हो पाता था। कि वे आगामी चुनाव में मतदान करने के योग्य है या नहीं! जिस वजह से वो मतदान करने में असमर्थ हो जाते थे।

 Punjab Voter List Related FAQ

अगर आप पंजाब वोटर लिस्ट के बारे में पढ़ रहे हैं तो आपके मन में इससे जुड़े बहुत से सवाल आ रहे होंगे। इसलिए हमने कुछ सवालों और उनके जबाबों को नीचे लेख में साझा किया गया है। जो अक्सर लोगों द्वारा हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछे जाते है। ये कुछ निम्न प्रकार है –
पंजाब वोटर लिस्ट क्या है?
पंजाब वोटर लिस्ट निर्वाचन विभाग द्वारा जारी की जाने वाली आधिकारिक सूची 2022  है। जिसमें उन सभी नागरिकों का नाम शामिल किया जाता है। जो आगामी चुनाव में मतदान करने के योग्य है।
पंजाब मतदाता सूची में नाम की जांच कैसे करें?
पंजाब मतदाता सूची में अगर आप अपने नाम की जांच करना चाहते हैं तो बहुत आसानी से विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते है। जिसके बारे में ऊपर विस्तार से बताया गया है।
पंजाब मतदाता सूची में नाम शामिल करवाने के आवेदक की न्यूनतम आयु कितनी होनी चाहिए?
अगर आप पंजाब मतदाता सूची में नाम शामिल करवाना चाहते है तो आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिये।
अगर हमारा नाम मतदाता सूची में नाम उपस्थित नहीं है तो ऐसी स्थिती क्या करें?
यदि आप नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं है तो आप निर्वाचन विभाग के नज़दीकी कार्यालय में जाकर मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए आवेदन कर सकते है।
निष्कर्ष – 
आज हमने आपको अपने इस लेख में बताया कि आप किस प्रकार ऑनलाइन माध्यम से पंजाब वोटर लिस्ट में अपने नाम की जांच कर सकते है और इससे जुड़े अन्य सभी मुख्य बिंदुओं पर भी विस्तार से चर्चा की गई। हम उम्मीद करते है कि इसके बारे में पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा। इसके अलावा अगर आप लेख में कोई सुधार या बदलाव चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। हम आपकी पूरी सहायता करेंगे।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।