Picsart क्या है?. Picsart कैसे डाउनलोड करें?

Download Picsart In Hindi :- कुछ लोगो को photo editing or video editing का बहुत शौक़ होता है। यदि आप भी फोटो एडिटिंग तथा विडिओ एडिटिंग करने का शौक़ रखते है। तो आप लोगो ने PicsArt के बारे में अवश्य सुना होगा। लेकिन आप इस बारे में नही जानते होंगे What is PicsArt? और PicsArt का इस्तेमाल कैसे करें? तो यह पोस्ट आपके लिए ही है। आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे PicsArt क्या है और How to use PicsArt in Hindi .

PicsArt Apk फोटो एडिटिंग या फिर विडिओ एडिटिंग के लिए काफी पसन्द किया जाता है। PicsArt में बहुत सारे ऐसे फीचर्स है जिसका use करके आप एक बेहतरीन फोटो एडिट कर सकते है यह एप्लिकेशन प्लेस्टोर पर पेड और फ्री दोनों में उपलब्ध है। यदि आप इसका पेड वर्जन यानी कुछ पैसे देखकर इससे खरीदते है तो आप PicsArt में फोटो एडिटिंग करने के लिए ज्यादा से ज्यादा नए फीचर्स का इस्तेमाल कर पाएंगे।

और यदि आप PicsArt का free version इस्तेमाल करते है तो आपको इसमें paid version के मुकाबले कम फीचर्स मिलेंगे। यदि भी PicsArt को Downlod करके अपनी फोटो को प्रोफेशनल look देना चाहते हैं तो हम आपके लिए बतायेगे की आप Pics Art Apk को कैसे डाऊनलोड करे? इसके साथ ही हम आपको बाएँगे कि PicsArt में कौन कौन से फीचर्स मिलते हैं और आप उनका use कैसे कर सकते हैं।

PicsArt क्या है? | What is PicsArt in hindi

आप यह बात जानते ही है, PicsArt एक video or photo Editing App है। जिसकी help से आप अपने फोटो की edite करके उससे एक Attractive look दे सकते है। इसमे एडिटिंग करने के लिए आपको कई सारे features और filters दिए गए है।

जिनके use से आप अपने फोटो की अच्छी तरह से एडिटिंग कर सकते है। यह App आपको प्लेस्टोर पर आपको paid और free दोनों version में मिल जाएगा। यदि आप इसमे सभी फीचर्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप PicsArt का paid version भी खरीद सकते है।

और यदि आप paid version नही खरीदना चाहते हो तो आप इसका free version भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसमे आपको paid version की तुलना में थोड़े कम फीचर्स मिलेंगे। जिससे आप आसानी से प्लेस्टोर से डाउनलोड करके use कर सकते हैं।

Picsart-क्या-है.
App Name Picsart Photo editor
Publisher Picsart
Launch 4 Nov 2011
Size 38MB
Version 17.2.4
Last update 25 May 2021
Download User 500+ Milion

PicsArt App में कौन कौन से फीचर्स मिलते हैं?. features of PicsArt App in Hindi

Pics Art में आपको कई सारे फीचर्स मिलते हैं इसमे उपको जितने भी फीचर्स दिए जाते है उन सभी फीचर्स की जानकारी हम आपको निचे विस्तार से दे रहे हैं। इसके बाद आप जान पाएंगे कि PicsArt का इस्तेमाल कैसे करें?

PHOTO EDITOR

Picsart क्या है?. Picsart कैसे डाउनलोड करें?

यूज़र्स को फोटो एडिट करने के लिए यहाँ एक इरेजर दिया गया है जिसकी मदत से आप फोटो का background remove कर सकते है या change कर सकते है। आपकी फोटो को और बेहतर बनाने के लिए PicsArt में आपको बहुत सारे अलग-अलग filters भी मिलेंगे।

जिसकी use आप अपने फ़ोटो को एक अच्छा look देने के लिए कर पाएंगे। इसमे उपको फोटो के objects निकालने की सेवा मिलेगी। इसके साथ ही आप अपने फोटो का background bluer कर सके यह फीचर भी PicsArt में मौजूद हैं। इसके अलावा इसमे आपको फोटो और बैग्राउंड क्रॉप करने की सुविधा दी जाती है।

VIDEO EDITOR

Picsart क्या है?. Picsart कैसे डाउनलोड करें?

Pics Art App की मदत से फोन से निकाले गए video में फोन गैलरी से music add कर सकते है। इससे आप अपनी रोमांचक कहानियों को जीवित यानि और भी रोमांचक बना सकते हैं। यहाँ आपके लिए लोकप्रिय गीतों की एक विस्तृत लाइब्रेरी भी मिलेगी। इसमे दिए गए songs को आप अपने वीडियो में म्यूजिक जोड़ पाएंगे।
आप अपनी सुविधानुसार वीडियो क्लिप को क्रॉप या उसमे बैकग्राउंड जोड़ने के लिए square फिट का उपयोग कर सकते हैं। इसमे उपको एक glitch video effect का ऑप्शन भी मिलता है जिसका use से ट्रेंडी वीडियो फिल्टर जोड़कर इसमें तुरंत बदलाव कर पाएंगे।

COLLAGE MAKER

Picsart क्या है?. Picsart कैसे डाउनलोड करें?

इसमे आप अपने सभी पसंदीदा चित्रों का उपयोग करके एक अद्भुत फोटो COLLAGE बना सकते हैं। आप अपने फोटोज में फ़ोटो ग्रिड, फ़्रीस्टाइल COLLAGE, स्क्रैपबुक और फ़ोटो के लिए फ़्रेम भी लगा सकते हैं। साथ ही आप story maker का उपयोग करके story templates बनाकर उससे अपने दोस्तो के साथ इंस्टाग्राम पर शेयर भी कर सकते हैं।

PHOTO EFFECTS

Picsart क्या है?. Picsart कैसे डाउनलोड करें?

इस फीचर में आप hottest स्केच प्रभाव के साथ सेल्फी की रूप रेखा में बदलाव कर सकते हैं। आप कैनवस प्रभाव के साथ कलात्मक कृतियों अपना फ़ोटो जोड़ सकते हैं। इसमे आपको कार्टून इफ़ेक्ट भी मिलता है जिसके साथ आप खुद के तस्वीर को कार्टून के रूप में चेज सकते है।
इसके अलावा आप ट्रेंडिंग ड्रिप आर्ट बना कर dripping mode, स्टिकर का उपयोग कर सकते हैं। और इसके बाद आप फ़ोटो मिक्स कर सकते हैं।

PicsArt Apk कैसे डाउनलोड करें?. How to Download PicsArt Apk

अगर PicsArt की हेल्प से एक बेहतरीन फोटो एडिटिंग करना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके Download कर सकते हैं

  • आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के गूगल play stor App को open करना होगा। यहां आपको ऊपर सर्च बॉक्स में PicsArt सर्च करना है।
  • सर्ज करते ही आपके सामने PicsArt के फ्री और पेड दोनो App आ जायेगा।
  • आपको PicsArt Apk के पेड या फ्री वर्जन में से किसी एक एप्लिकेशन को डाऊनलोड कर होगा।
  • और यदि आप चाहे तो नीचे दिए गए Download बटन पर क्लिक करके PicsArt App डाउनलोड कर सकते है-

PicsArt कैसे इस्तेमाल करे?. How to use PicsArt in Hindi

जब आपके फ़ोन में picsArt डाऊनलोड व इनस्टॉल हो जाये इसके बाद बाद आपको इस Application को ओपन करना है।

  • ओपन करते ही आपसे अकाउंट बनाने के लिए कहा जायेगा। यदि आप चाहे तो इस एप्लिकेशन में अकाउंट बना सकते है और यदि आप इसमे अकाउंट नहीं बनाना चाहते हो तो आपको ऊपर दिए गए skip के बटन पर क्लिक करके आगे बढे।
  • अब आपके सामने PicsArt App खुल जायेगा और आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आ जायेंगे जैसे की Edit Photo , Edit Video , Make a Collage , Backgrounds इस तरह के ऑप्शन आपके सामने आ जायेंगे।
  • आपको फोटो एडिट करना चाहते हैं तो आपको Edit Photo वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपकी phone gallry ओपन हो जाएगी। यहाँ से आपको किसी फोटो को सेलेक्ट कर लेना है जिससे आप edit करना चाहते है।
  • इसके बाद next पर क्लिक देना है। इतना करने के बाद editing mod खुल जायेगा।
  • यदि आप इस फोटो को एडिट करना चाहते हैं तो इसके लिए हमने नीचे PicsArt से photo Edit करने की top10 टिप्स की जानकारी दी है।
  • जिनकी मदद से आप अपनी फोटो को edit कर सकते हैं। फ़ोटो edit करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

PicsArt Apk में Photo कैसे Edit करे?. How to edit photo in PicsArt Apk

ऊपर बातये गए steps से आपने अपना photo select कर लिया है। अब आपके सामने फोटो एडिटिंग मोड़ खुल जायेगा। जहा आपके कई प्रकार के अलग-अलग फीचर्स मिलेंगे जिसकी मदद से आप आसानी से अपने फोटो को एक Amazing look दे सकते हैं। जो निम्न प्रकार है-

फ़ोटो एडिट करने के लिए फीचर्स – Tools , Effects , Beutify , Sticker , Cutout , Text , Add Photo , Brushes , Draw , Frame etc.

TOOLS

इस फीचर में आपको कई प्रकार के अलग-अलग option मिलेंगे जैसे-Crop, Free Crop, Shape Crop, Stretch, Adjust, Perspactive और Rotate जैसे ऑप्शन का मिलेंगे।

अगर आप अपने फोटो को क्रॉप करके अन्य कोई background लगाना चाहते है तो आप इस Tool की help से फोटो को crop कर सकते है और कोई new background Add भी कर सकते हैं।

EFFECTS

EFFECTS वाले ऑप्शन में आप कई तरह के अलग-अलग photo effect देखने को मिलेंगे जैसे की- FX , Canvas , Sketch , Blur , Artistic , Magic , Pop Art , Distort , Paper , Colors etc. इफेक्ट्स आपको इस ऑप्शन में नजर आएंगे। इनमे प्रत्येक इफ़ेक्ट का अपना-अलग work होता है। आप इसका use करके अपने photo एक अलग look दे सकते हैं।

BEAUTIFY

PicsArt में आपको BEAUTIFY का ऑप्शन भी मिलेगा। इसमें आपको face से related changes देखने को मिलेगी जैसे की इसमे आप Face का colour change कर सकते है, आँखों का colour बदल सकते है, face की size change कर सकते है। इसके आलावा आपको कई तरह के Different ऑप्शन में देखने को मिलेंगे। जैसे- Auto , Face , Wrinkle , Smooth , Hair Color , Eye Color, Face Fix , Blemish Fix , Skin Tone , Reshape , Red Eye, Teeth Whiten ,Eye Bag आदि।

STICKER

इस option का use इस्तेमाल करने के लिए आपको internet canection की जरुरत होगी। अगर आपके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन नहीं है तो आप इस feature का उपयोग नहीं कर पाएंगे। यहाँ आपको आपको फ्री स्टीकर और प्रीमियम स्टीकर दोनो मिल जायेंगे हैं। अगर आप अच्छे sticker का use करना चाहते हैं तो आप primium sticker buy सकते है। अन्यथा आप फ्री स्टीकर का भी use कर सकते है।

CUTOUT

इस वाले ऑप्शन से आप अपनी फोटो के मनपसंद हिस्से को सही size में crop कर सकते है। इस ऑप्शन में आपको हर एक हिस्से का नाम शो होता है जैसे- Person , Face , Clothes , Sky , Head , Hair , Background etc. आप जिस किसी हिस्से को क्रॉप करना चाहते है तो आपको उस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद वह हिस्सा automatic crop यानि कि अपने आप सही तरीके से crop हो जायेगा।

TEXT

इस ऑप्शन के नाम से ही आप समझ चुके होंगे की इस ऑप्शन का use आप किस तरह से कर सकते हैं। टेक्स्ट वाले ऑप्शन की सहायता से आप अपने फोटो पर कोई भी text लिख करके उससे अपनी फोटो में add कर सकते है। तथा अपने हिसाब से फोटो के किसी भी कोने में set कर सकते है। इसके अलावा यहाँ text के अलग-अलग colour भी दिए होते है। जिसमे आप अपने मनपसंद कलर लगा सकते हैं।

ADD PHOTO

ADD PHOTO के ऑप्शन की हेल्प से आप अपने फोन गैलरी में से कोई भी photo edit कर रहे उस फोटो पर Add कर सकते है। इस फीचर का use ज्यादातर PNG फोटो को जोड़ने के लिए किया जाता है। यह करने के लिए आपको add फोटो के option पर क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप ऐड फोटो के ऑप्शन पर क्लिक करोगे आपके सामने आपके फोन गैलरी ओपन हो जाएगी। आपको उसमे से कोई भी फोटो सिलेक्ट करनी होगी और फिर एडिट कर रहे फोटो पर सेलेक्ट की हुई फ़ोटो को एडजस्ट करके ऐड करनी होगी।

BRUSHES

BRUSHES में आपको अलग-अलग प्रकार के ब्रश देखने मिलेंगे। इसमे हर एक ब्रश का शेप और काम करने का तरीका अलग होता है। इसमे आप अपने photo पर border बना सकते है।या अन्य किसी काम के लिए भी आप इसका इस्तेमाल अपने हिसाब से कर सकते है। आपको brush के लिए अलग-अलग कलर भी दिए गए है आप जो चाहे उस कलर का यूज़ करके एक शानदार border बना सकते है।

DRAW

यह एक pen की तरह होता है। जिसमे आप अपने फोटो पर कुछ भी drow कर सकते है या नाम लिख सकते है। इसमे आपको कस्टम ड्रॉ के साथ ही आपको text का ऑप्शन मिलेगा।

इसके लिए आपको text ब्रश पर क्लिक करना है और कोई भी टेक्स्ट लिख लेना है और इसके बाद आपको उसका फॉण्ट & कलर सिलेक्ट करना है। और इससे अपने फोटो पर लगा देना है। अगर आपसे ड्रॉ करते समय कोई गलती हो जाती है तो आपको इरेज़र के ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपनी आप गलती सुधार सकते है।

FRAME

इसकी से आप अपने फोटो को एक आकर्षित फ्रेम में लगा सकते है। फ्रेम वाले ऑप्शन में आपको कई प्रकार की फ्रेम दी मिल। इसमे आपको Birthday Frame , Colorful Frame , Love Frame आदि मिलेंगे। आप अपनी इच्छानुसार frame को अपने फोटो में लगाकर अपने फोटो को new look दे सकते है। याद रहे इस ऑप्शन का इस्तेमाल करने के लिए आपके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

इसके आलावा और भी बहुत से फीचर्स पिक्सआर्ट एप्लिकेशन में मौजूद है। लेकिन वह सारे फीचर्स आपके ज्यादा काम के नहीं है इसलिए हमने आपको केवल 10 टॉप फीचर्स की जानकारी दी है। जिनका इस्तेमाल करके ही एक बहुत अच्छा फोटो एडिट कर सकते हो।

निष्कर्ष-

हमने आज के इस आर्टिकल में आपको बताया कि PicsArt क्या है? और PicsArt कैसे इस्तेमाल करे? features of PicsArt, How to edit photo in PicsArt, How to Download PicsArt के बारे में बताया। अब आप जान गए होंगे कि picsart से फ़ोटो edit कैसे करें? हम उम्मीद करते हैं की आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा होगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसन्द आयी हो तो इससे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।