महाराष्ट्र वृद्धजन पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे। Maharashtra Vridhjan Pension Yojana 2022 In Hindi

Maharashtra Vridhjan Pension Yojana 2022 In Hindi:- इस योजना की शुरुआत महाराष्ट्र राज्य के मुख्यमंत्री के द्वारा की गई है इस “महाराष्ट्र वृद्धजन पेंशन योजना” के तहत राज्य के सभी वृद्ध नागरिको को उनके बुढ़ापे में आर्थिक मदद देने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। ये धनराशि लाभार्थी के खाते में हर महीने भेजी जाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के ऐसे सभी नागरिको की मदद करना है। जो किसी कारण की वजह से अपने बुढ़ापे में कठिनाइयां उठाते है। इस योजना से ऐसे सभी नागिको को सरकार की तरफ से आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। इस महाराष्ट्र वृद्धजन पेंशन योजना के अंतर्गत राज्य के ऐसे वृद्ध नागरिक जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है उनको महाराष्ट्र वृद्धजन पेंशन योजना के तहत 600 रुपये प्रति महीने की राशि उनके जीवन यापन करने के लिए प्रदान की जाएगी।

Maharashtra Vridhjan Pension Yojana 2022 In Hindi

जैसा कि आप लोग जानते है कि जब कोई व्यक्ति बुढा हो जाता है। तो अधिकांश लोग अपने माता पिता से अलग हो जाते है, जिससे उन लोगो को बुढ़ापे में बहुत कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। जिससे उनका जीवन बहुत ख़राब हो जाता है। और कई लोग तो इस हालत में मर जाते है। इस सभी परेशानियों को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने अपने राज्य के बूढ़े और गरीब लोगो की मदद करने के लिए इस महाराष्ट्र वृद्धजन पेंशन योजना की शुरुआत की है। इस योजना से राज्य से बूढ़े नागरिको को हर महीने 600 रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी जिससे उनके बच्चे उनको घर से ना निकाले। क्यूंकि जब वुढ़े नागरिको को हर महीने 600 रुपये दिए जायेगे तो अगर किसी नागरिक के बच्चे  उसे अपने घर से निकाल भी देते है तो वो इस मिलने वाली धनराशि से अपना गुजरा कर सकते है।

आपके लिए जो जानकारी ऊपर शेयर की गई है आप तरह की कोई भी परेशानी होती है। तो आपके लिए परेशान होने की कोई भी जरुरत नहीं है। अब इस योजना का लभा सभी बूढ़े लोगो के लिए दिया जाएगा जो इस योजना के लिए पात्र है। तो अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है, तो आपके लिए इस वृद्धजन पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। तो आपके लिए बता दे की हमने ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को नीचे समझाया है। आप इस प्रक्रिया की जानकरी को पढ़कर इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

महाराष्ट्र वृद्धजन पेंशन योजना के लिए पात्रता-

जैसा की आप जानते है कि सरकार द्वारा चलाई जा रही कोई भी योजना सिर्फ पात्र नागरिको के लिए होती है और इसी लिए किसी भी सरकारी योजना के लिए सरकार द्वारा कुछ मापदंड निर्धारित किये जाते है जिससे उस योजना का लाभ सिर्फ पात्र लोगो को ही मिल सके। इस योजना के लिए भी सरकार ने कुछ मापदंड निश्चित किये है।

  • महाराष्ट्र वृद्धजन पेंशन योजना का लाभ सिर्फ ऐसे नागरिको को दिया जायेगा जो महाराष्ट्र राज्य के मूल निवासी होगे और जिनके पास महाराष्ट्र राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होगा।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की उम्र 60 वर्ष या फिर 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। 60 वर्ष के कम के नागरिको को इस योजना का लाभ नही दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ ऐसे आवेदक को नही दिया जायेगा जो इनकम टैक्स भरता हो।

महाराष्ट्र वृद्धजन पेंशन योजना के लिए जरुरी कागजात-

महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र वृद्धजन पेंशन योजना के तहत लाभ लेने वाले आवेदको के लिए कुछ दस्तावेजो को अनिवार्य किया है। ताकि इस योजना का लाभ सिर्फ पात्र वृद्ध नागरिको को ही मिल सके। अगर आपके पास सरकार द्वारा तय किये गये कागजात में से कोई भी डॉक्यूमेंट नही पाया जाता है। तो आप को इस योजना का लभ नही दिया जायेगा। इस महाराष्ट्र वृद्धजन पेंशन योजना से जुड़े हुए सभी जरुरी दस्तावेजो की सूची निचे दी गई है। कृपया इस सूची में दिए गये सभी डाक्यूमेंट्स को मिला ले ताकि बाद में आपको कोई असुबिधा न हो।

  • इस योजना के तहत मिलने वाली पेंशन को प्राप्त करने के लिए आपके पास अपना आधार कार्ड होना बहुत जरुरी है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले वृद्ध व्यक्ति के पास महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा जरी किया हुआ मूल निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ ऐसे वृद्ध नागरिको को दिया जायेगा जिनकी उम्र 60 वर्ष या फिर इससे अधिक हो गई हो। इस बात को साबित करने के लिए आपके पास अपना आयु प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • अगर आपके पास आपका आयु प्रमाण पत्र नही है तो आपके पास कोई ऐसा सरकारी प्रमाण पत्र (या फिर डाक्यूमेंट्स) जिसमे आपकी जन्मतिथि लिखी हो।
  • इस महाराष्ट्र वृद्धजन पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आपके 2 पास पोर्ट सिक्से फोटो होने चाहिए।
  • इस योजना के तहत जो भी आर्थिक मदद मिलेगी वो आपके बैंक खाते में आयेगी तो आपका किसी बैंक में खाता होना भी जरुरी है। और उस खाते की पासबुक की फोटो कॉपी भी होनी चाहिए।

महाराष्ट्र वृद्धजन पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे-

अगर आप भी इस महाराष्ट्र वृद्धजन पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल में दिए सये सभी स्टेप्स को फॉलो करे और आप सफलतापूर्वक अपना फॉर्म भर पायेगे।

Step1. इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे ओहले आपको इस पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट https://aaplesarkar.mahaonline.gov.in/ पर विजिट करना होगा।Maharashtra Vridhjan Pension Yojana 2022 In HindiStep2. अब जिसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे तो आपको एक होमपेज पर पहुच जायेगे जहाँ आपको “वृद्ध पेंशन योजना” का आप्शन मिलेगा पाको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

Step3. इसके बाद आपको “New User Register” के आप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस्पे क्लिक करेगे तो आपके सामने दो आप्शन आ जायेगे आपको दो में से किसी एक पर क्लिक करना होगा।

Step4. अगर आप पहले आप्शन पर क्लिक करेगे तो आपके सामने एक न्य फॉर्म आयेगा जिसमे आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना होगा और इसके बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी आयेगा। उस OTP को डालने के बाद आपको इस फॉर्म में पूछी जाने वाली सभी जानकारी भरनी होगी और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

Step5. जैसे ही आप उस सबमिट बटन पर क्लिक करेगे तो आप का फॉर्म सबमिट हो जायेगा।

Step6. अगर आप उस दुसरे आप्शन पर क्लिक करते  है तो आप के सामने एक नया फॉर्म आ जायेगा और इस फॉर्म में आपको काफी ज्यादा जानकारी भरनी होगी।  इस फॉर्म में आपको पाने नाम, पिता का नाम, अपना पता, अपनी जन्मतिथि और अपना व्यवसाय, आपका जिला और साथ ही आपका मोबाइल नंबर भी आपको भरना होगा और फिर इसके बाद अपना एक पासपोर्ट साइज़ फोटो भी अपलोड करना होगा।

Step7. इसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक कर देना है और आपका फॉर्म सफलतापूर्वक सबमिट हो जायेगा ।

Step8. आप चाहे तो अपने फॉर्म का प्रिंटआउट भी ले सकते है।आपके लिए पहला आप्शन सही रहेगा क्यूंकि उसमे आपको कम जानकारी भरनी होगी बस इसके लिए आपके पास अपना आधार कार्ड पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट महाराष्ट्र वृद्धजन पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे। Maharashtra Vridhjan Pension Yojana 2022 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस महाराष्ट्र वृद्धजन पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे। Maharashtra Vridhjan Pension Yojana 2022 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।