महाराष्ट्र ज्योतिबा फुले लोन माफी योजना के लिए आवेदन कैसे करें।Maharashtra Mahatma Phule Karj Mafi Yojana 2022 In Hindi

Maharashtra Mahatma Phule Karj Mafi Yojana 2022 In Hindi:- अगर आप महाराष्ट्र राज्य के नागरिक है तो आपको ये जान कर ख़ुशी होगी कि महाराष्ट्र राज्य के मुख्यमंत्री उध्दव राज ठाकरे ने अपने राज्य के किसानो का लोन माफ़ करने का फैसला लिया है। और  महाराष्ट्र ज्योतिबा फुले का शुभारम्भ किया है। इस लोन माफ़ी योजना के तहत महाराष्ट्र के किसानो का 2 लाख रुपये तक का लोन माफ़ किया जायेगा। शिवसेना सरकार का ये चुनावी वादा था उन्होंने कहा था, कि अगर महाराष्ट्र में उनकी पार्टी सरकार बनाएगी तो महाराष्ट्र राज्य के नागरिको का 2 लाख रुपये तक का लोन माफ़ किया जायेगा।

Maharashtra Mahatma Phule Karj Mafi Yojana 2022 In Hindi

चुनाव के बाद शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस ने महाराष्ट्र में अपनी सरकार बनाई और अब शिवसेना अपने चुनावी वादे पुरे कर रही है। महाराष्ट्र राज्य के मुख्यमंत्री उध्दव राज ठाकरे ने विधानसभा में कहा कि राज्य के किसानो का 2 लाख रुपये तक का लोन माफ़ किया जायेगा। और ये धनराशि सीधे किसानो के बैंक खातो में भेज दी जाएगी। और उन्होंने बताया कि इस लोन माफ़ी योजना का लाभ राज्य के ऐसे सभी नागरिक किसानो को मिलेगा जिनका लोन 30 सितम्बर 2022 तक बकाया था। आपको ये जानकर ख़ुशी होगी। कि महाराष्ट्र सरकार की ये लोन माफ़ करने की योजना मार्च 2022 से शुरू हो जाएगी जिससे लोगो को इस योजना का लाभ दिया जाने लगेगा।

महाराष्ट्र ज्योतिबा फुले लोन माफी योजना क्या है-

जैसा कि आप जानते है कि भारत एक कृषि प्रधान देश है और इस देश में बहुत से लोग खेती करते है। लेकिन कभी कभी ऐसा होता है कि किसी कारण कि वजह से किसानो के पास अपनी फसल में अनाज और पानी लगाने के लिए रुपये नही होते है। तो किसान सरकार द्वारा चलाई जारही योजनाओ के तहत लोन ले लेते है। और अपनी फसलो की सिचाई, अनाज और बाकि के खेती से जुड़े हुए अन्य काम भी करते है। इससे किसानो को रुपये न होने की परेशानियों का सामना नही करना पड़ता है। लेकिन कभी कभी किसी कारण की वजह से किसानो की फसल ख़राब हो जाती है। जिससे किसान उसलोन को वापस बैंक को चुका नही पाते है जिससे उनको काफी परेशानियाँ होती है।

इस तरह की परेशानियाँ को देखते हुए और अपने चुनावी वादों को देखते हुए सरकार ने इन सभी किसानो के लोन माफ़ करने का फैसला लिया है। और महाराष्ट्र ज्योतिबा फुले लोन माफी योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत महाराष्ट्र राज्य के सभी किसानो का 2 लाख रुपये तक का लिया गया लोन माफ़ कर दिया जायेगा। जिससे राज्य के किसानो को इस योजना का लाभ हो। इस लोन योजना के तहत 30 सितम्बर 2022 तक का बकाया लोन में 2 लाख रुपये तक का लोन माफ़ कर दिया जायेगा।

महाराष्ट्र लोन माफ़ी किसान योजना के लिए पात्रता-

इस महाराष्ट्र ज्योतिबा फुले लोन माफी योजनाके लिए सरकार द्वारा कुछ पात्रता तय की गई है। जिससे इस योजना का लाभ सिर्फ पात्र किसानो को ही मिल सके। जैसा कि आप जानते है कि किसी भी सरकारी योजना के लाभ लेने के लिए आपको पात्र होना जरुरी है। इस महाराष्ट्र ज्योतिबा फुले लोन माफी योजना के लिए तय पात्रता दी जा रही है।

  • इस महाराष्ट्र ज्योतिबा फुले लोन माफी योजनाके तहत सिर्फ ऐसे किसानो का लोन माफ़ किया जायेगा जो महाराष्ट्र राज्य के मूल निवासी होगे।
  • इस लोन माफ़ी योजना का लाभ सिर्फ ऐसे किसानो को दिया जायेगा जिनकी मासिक आय 25000 रुपये से कम है और किसान आय कर नही देता है। आयकर देने वाले किसानो को इस योजना का लाभ नही मिलेगा।
  • इस योजना के तहत ऐसा सभी लोन माफ कर दिया जायेगा जो कोई किसान 30 सितम्बर 2022 तक नही चुका पाया हो। ऐसे सभी किसानो का लोन माफ़ कर दिया जायेगा।
  • किसी भी सरकरी नौकरी करने वाले को इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा।

महाराष्ट्र ज्योतिबा फुले लोन माफी योजना के लिए जरुरी कागजात-

ये तो आप जानते ही है अगर आपको अपनी पत्रता साबित करनी होगी या फिर किसी योजना का लाभ लेना होगा तो आपको डाक्यूमेंट्स दिखने पड़ते है। इसी तरह इस महाराष्ट्र ज्योतिबा फुले लोन माफी योजना के लिए भी कुछ कागजात को जरुरी किया गया है, जिसके बाद आपका लोन माफ़ क्र दिया जायेगा।

  • इस योजना के तहत लोन माफ़ कराने के लिए आपके पास अपना आधार कार्ड नंबर होना चाहिए।
  • आवेदक के पास महाराष्ट्र राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • इसयोजना के तहत लोन माफ़ी योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास उस बैंक की पासबुक होनी चाहिए जिस खाते पर अपने लोन लिया है।

महाराष्ट्र ज्योतिबा फुले लोन माफी योजनाके लाभ-

ये तो आप जानते ही होगे कि सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाये अपने नागरिको के लिए होती है और महाराष्ट्र ज्योतिबा फुले लोन माफी योजना के कई लाभ है। जो सरकार द्वारा राज्य के नागरिको को दिए जा रहे है।

  • इस ज्योतिबा फुले लोन माफी योजना से राज्य के सभी पात्र किसानो का लोन माफ़ कर दिया जायेगा जिससे ऐसे सभी किसानो को आर्थिक रूप से बहुत फायदा होगा।
  • इस योजना से राज्य के किसानो की स्थति में सुधार आयेगा।
  • इस योजना से राज्य के किसान अपने लोन में डूबने की वजह से आत्महत्या नही करेगे।

महाराष्ट्र ज्योतिबा फुले लोन माफी योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया-

अगर आप भी इस लोन माफ़ी योजना के तहत अपना लोन माफ़ करवाना चाहते है। तो इसका पूरा प्रोसेस बताया जा रहा है तो कृपया ध्यान से पढ़े और महाराष्ट्र सरकार की तरफ से मिलने वाले लाभ के तहत अपना 2 लाख रुपये तक का लोन माफ़ करा सकते है।

Step1. इस महाराष्ट्र ज्योतिबा फुले लोन माफी योजना के तहत अपना लोन माफ़ कराने के लिए सबसे पहले आपको अपने आधार कार्ड, अपना मूल निवास प्रमाण पत्र और अपने उस बैंक के खाते की पासबुक जिसमे अपने लोन लिया है। के साथ अपनी उसी बैंक में जाना होगा।

Step2.  इसके बाद जब आप बैंक में जाते तो बैंक मैनेजर से मिले और उसको बताये कि आप प्रदेश की सरकार के तहत चल रही लोन माफ़ी योजना के तहत अपना लोन माफ़ कराने आये है।

Step3. इसके बाद बैंक मैनेजर बाकि की प्रोसेस को पूरी कर देगा और आपका 2 लाख रुपये तक का लोन माफ़ कर देगा। बस इसके बाद आपका लोन माफ़ हो जायेगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट महाराष्ट्र ज्योतिबा फुले लोन माफी योजना के लिए आवेदन कैसे करें। Maharashtra Mahatma Phule Karj Mafi Yojana 2022 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस महाराष्ट्र ज्योतिबा फुले लोन माफी योजना के लिए आवेदन कैसे करें। Maharashtra Mahatma Phule Karj Mafi Yojana 2022 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।