महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह अनुदान योजना पीडीएफ फॉर्म | Maharashtra Antarjatiya Vivah Anudan Yojana pdf form

आप सभी ने अपने आसपास ऐसे बहुत से प्रेमी जोड़े देखे होंगे जो अलग-अलग जाति के होते हैं जो समाज के डर के कारण और अपने घर वालों की असहमति के कारण घर से भागकर शादी करते हैं। ऐसे प्रेमी जोड़ों को घर से भागने के बाद अपना जीवन यापन करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जिस कारण कुछ प्रेमी जोड़े आत्महत्या भी कर लेते हैं।

इसी समस्या को देखते हुए और राज्य में जातिगत भेदभाव को रोकने के लिए महाराष्ट्र राज्य की राज्य सरकार ने अपने राज्य में अंतरजातीय विवाह करने वाले लड़का लड़की को प्रोत्साहन के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह अनुदान योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र राज्य में निवास करने वाले जिन नागरिकों ने इंटर कास्ट मैरिज यानी अलग-अलग जाति के लड़का लड़की ने आपस में विवाह किया है। उन जोड़ों को महाराष्ट्र सरकार के द्वारा सुरक्षा एवं आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

इसके साथ ही अंतरजातीय विवाह करने वाले वर-वधु को डॉक्टर भीमराव अंबेडकर फंड की ओर से भी वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाएगी। यदि आप भी इस योजना के अंतर्गत अप्लाई करना चाहते हैं तो आज हम आपके साथ इस पोस्ट के माध्यम से Maharashtra Antarjatiya Vivah Anudan Yojana pdf form kaise Download kare? पात्रता, दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी साझा करने जा रहे हैं। इसलिए आप इस पोस्ट में अंत तक बने रहे।

महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह अनुदान योजना | What is MP Antarjatiya Vivah Anudan Yojana

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के नागरिकों के बीच जातिवाद की भावना को खत्म करने के लिए राज्य में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर अंतर जाति विवाह अनुदान योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत इंटर कास्ट मैरिज करने वाले लड़का लड़की को महाराष्ट्र सरकार ₹50000 की वित्तीय सहायता देगी।

इसके अलावा डॉ. भीमराव अंबेडकर की ओर से अंतर जाति विवाह करने वाले जोड़े को ₹250000 की वित्तीय सहायता दी जाएगी। ताकि घर से भागे हुए प्रेमी जोड़े जिन्होंने अंतर जाति विवाह किया है। वह अपना जीवन बिना किसी समस्या के व्यतीत कर सकें। इस योजना को शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य महाराष्ट्र राज्य के नागरिकों के अंदर बसी जातिगत भेदभाव को पूरी तरह से खत्म करना है।

जिसके लिए महाराष्ट्र सरकार राज्य में अंतरजातीय यानी अलग-अलग जाति के लड़का लड़की आपस में विवाह कर लेते हैं उन्हें प्रोत्साहन के रूप में वित्तीय मदद और सुरक्षा प्रदान कर रही है। महाराष्ट्र राज्य के जो भी पात्र नागरिक इस योजना के अंतर्गत अप्लाई करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हैं वह इस पोस्ट को पूरा अंत तक ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें।

महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह अनुदान योजना पीडीएफ फॉर्म Maharashtra Antarjatiya Vivah Anudan Yojana pdf form
योजना का नाम अंतरजातीय विवाह अनुदान योजना
राज्य महाराष्ट्र
लाभार्थीअंतरजातीय नवविवाहित जोड़ा
वेबसाइट https://sjsa.maharashtra.gov.i
आवेदन फॉर्मयहाँ क्लिक करें

Required Documents for Maharashtra Inter caste Marriage Scheme

अगर आप महाराष्ट्र राज्य के ऐसे नागरिक हैं जिन्होंने अंतरजातीय विवाह किया है और अब आप महाराष्ट्र सरकार के द्वारा आयोजित की गई इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन करने के लिए आपके पास नीचे बताए गए निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए।

  • आयु प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • विवाह प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पति-पत्नी का संयुक्त फोटो
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • ई-मेल आईडी

Required Eligibility for Maharashtra Inter caste Marriage Scheme

इस योजना के तहत आवेदन करने वाले आवेदन कर्ता के लिए महाराष्ट्र सरकार ने कुछ पात्रता है रखी है जो इस प्रकार हैं-

  • डॉ. भीमराव अंबेडकर अंतरजातीय विवाह अनुदान योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाला आवेदन कर्ता महाराष्ट्र राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लड़का लड़की को प्रदान किया जाएगा जिसमें से लड़का या लड़की में से कोई एक अन्य जाति तथा दूसरा किसी अन्य जाति का होगा।
  • इस योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थी की वार्षिक आय ₹250000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह अनुदान योजना का लाभ लेने वाले वर्ग की आयु 21 वर्ष से अधिक तथा वधू की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ लेने के लिए विवाह करने के 1 वर्ष के अंदर ही आवेदन कर्ता को आवेदन करना होगा।

Maharashtra Antarjatiya Vivah Anudan Yojana pdf form kaise Download kare?

महाराष्ट्र राज्य में निवास करने वाले जिन नागरिकों ने अंतरजातीय विवाह किया है और वह महाराष्ट्र सरकार के द्वारा शुरू की गई महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह अनुदान योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करना चाहते हैं तो वह हमारी वेबसाइट पर नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके महाराष्ट्र अंतर जाति विवाह अनुदान योजना पीडीएफ फॉर्म आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Download Maharashtra Antarjatiya Vivah Anudan Yojana pdf form

महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह अनुदान योजना पीडीएफ फॉर्म  Maharashtra Antarjatiya Vivah Anudan Yojana pdf form

महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह अनुदान योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

यदि आप महाराष्ट्र राज्य में आयोजित की गई अंतरजातीय विवाह अनुदान योजना तथा डॉ भीमराव अंबेडकर फंड के तहत दी जाने वाली वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप नीचे बताएगा स्टेप्स को फॉलो करें।

  • यदि आप महाराष्ट्र अंतर जाति विवाह अनुदान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन फॉर्म भरना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना से संबंधित आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा। जिसे आप हमारी वेबसाइट पर ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म में दी गई सभी जानकारी को सही सही भरना है और सभी जरूरी दस्तावेजों को एप्लीकेशन के साथ अटैच कर देना है।
  • उसके बाद आपको इस कंप्लीट भरे हुए एप्लीकेशन फॉर्म को राज्य के सामाजिक न्याय व विशेष सहाय्य विभाग मैं जमा करना होगा।
  • यदि आपके द्वारा दिए गए आवेदन पत्र में आपने सही सही जानकारी भरी होगी और यदि आप इस योजना के पात्र होंगे तो आपके बैंक खाते हैं सरकार के द्वारा वित्तीय सहायता दे दी जाएगी।

महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह अनुदान योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह अनुदान योजना क्या है?

आप सभी जानते हैं कि अंतरजातीय विवाह करने वाले लड़का लड़की को समाज और परिवार की वजह से घर से भाग कर शादी करनी पड़ती है जिस कारण उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है इसीलिए महाराष्ट्र सरकार ने अंतरजातीय विवाह अनुदान योजना का आयोजन किया है जिसके तहत अंतरजातीय विवाह करने वाले लड़का लड़की को आर्थिक रूप से वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह अनुदान योजना का लाभ किसे प्रदान किया जाएगा?

इस योजना का लाभ महाराष्ट्र राज्य में इंटर कास्ट मैरिज करने वाले लड़का लड़की को प्रदान किया जाएगा जिनमें लड़का या लड़की में कोई एक पक्ष सामान्य वर्ग तथा दूसरा पक्ष अनुसूचित जनजाति जनजाति पिछड़ा वर्ग आदि का होगा।

क्या महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह अनुदान योजना के तहत राज्य का कोई भी नागरिक आवेदन कर सकता है?

जी नहीं दोस्तों इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र राज्य के सभी नागरिक आवेदन कर के लाभ प्राप्त नहीं कर सकते हैं इस योजना का लाभ केवल इंटर कास्ट मैरिज यानी अंतरजातीय विवाह करने वाले वर वधु को प्रदान किया जाएगा।

महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह अनुदान योजना के तहत लाभार्थी को कितनी धनराशि प्रदान की जाएगी?

महाराष्ट्र राज्य सरकार की इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को ₹300000 की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। जिसमें 50,000 रुपए राज्य एवं केंद्र सरकार की ओर से तथा ₹250000 डॉ. भीमराव अंबेडकर फंड की ओर से प्रदान किए जाएंगे।

महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह अनुदान योजना को किस उद्देश्य से शुरू किया गया है?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य महाराष्ट्र राज्य में नागरिकों के अंदर जातिगत भेदभाव की भावना को पूरी तरह से खत्म करना है ताकि राज्य में लोग बिना जाति के भेदभाव के मिलजुल कर रह सके।

महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह अनुदान योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थी की आयु कितनी होनी आवश्यक है ?

महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह अनुदान योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले लड़की की आयु 21 वर्ष तथा लड़की की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपके लिए महाराष्ट्र सरकार के द्वारा आयोजित की गई एक लाभकारी योजना अंतरजातीय विवाह अनुदान योजना के बारे में बताया जिसके तहत राज्य में अंतरजातीय यानी इंटर कास्ट मैरिज करने वाले विवाहित जोड़ों को राज्य सरकार वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। अगर आप इस योजना से संबंधित कोई भी सवाल पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।