मध्यप्रदेश आवास भत्ता सहायता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे।Madhya Pradesh Awas Sahayta Bhatta Yojana 2022 In Hindi

Madhya Pradesh Awas Sahayta Bhatta Yojana 2022 In Hindi:- मध्यप्रदेश राज्य में निवास करने वाले मेरे प्यारे देशवासियों आज मैं आपको बहुत ही जरूरी जानकारी देने वाला हूँ। यह जानकारी डिप्लोमा कोर्स करने वाले छात्रों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है। क्योंकि मध्य्प्रदेश की सरकार के द्वारा अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति कल्याण विभाग की ओर से डिप्लोमा कोर्स करने वाले पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों को ही इस योजना का पात्र बनाया गया है। मध्यप्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री ने डिप्लोमा कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को अर्थिक रूप से सहयता देने के लिए मध्यप्रदेश आवास भत्ता सहायता योजना का आयोजन किया है।

Madhya Pradesh Awas Sahayta Bhatta Yojana 2022 In Hindiसरकार के द्वारा इस योजना की सहयता से अपना गाँव को छोड़ कर शहर में डप्लोमा कोर्स करने वाले विद्यार्थी की आर्थिक रूप से सहयता प्रदान की जायेगी। जिसकी सहयता से डिप्लोमा कोर्स करने वाले विधार्थी उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते है। इस योजना के अंतर्गत डिप्लोमा कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को आर्थिक रूप से धनराशि प्रदान की जाएगी। जो विद्यार्थी अध्ययन करने के लिए अपने घर से दूर किराये पर निवास कर रहे है। इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता को 1000 से 2000 मध्यप्रदेश आवास भत्ता के रूप में सहायता देने का निष्चय मध्यप्रदेश सरकार की ओर से किया जाएगा।

यदि आप भी डिप्लोमा कोर्स कर रहे है और आप भी मध्यप्रदेश आवास भत्ता सहायता योजना में ऑनलाइन राजेस्ट्रेश करना चाहते है। तो हमारे इस आर्टिकल को बहुत ही ध्यानपूर्वक पढ़े। इस आर्टिकल में हमने आपको मध्यप्रदेश आवास भत्ता सहायता योजना की आवेदन प्रक्रिया से लेकर पत्रता और दस्तावेज की पूरी जानकारी विस्तारपूर्वक से बताई है। ताकि आपके लिए किसी भी प्रकार की कोई भी परेशानी का सामना करना ना पढ़े। तो आपसे निवेदन है कृपया इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

मध्यप्रदेश आवास भत्ता सहायता योजना के लाभ-

मध्यप्रदेश आवास भत्ता सहायता योजना के लाभ भी निम्न प्रकार है अब आप यह सोचते होंगे कि इस योजना के क्या लाभ है तो आपके लिए उन लाभो की जानकारी नीचे दी है आप उस जानकारी के लिए अवश्य पढ़े।

  • इस योजना के अंतर्गत शहर में पढ़ रहे छात्र-छात्राओ को अच्छी शिक्षा प्राप्त करने का अफसर प्रदान होगा।
  • मध्यप्रदेश आवास भत्ता सहायता योजना में सरकार की तरफ से अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को 2000 रुपये प्रति माह दिया जायेगे।
  • यह धनराशि महाराष्ट्र सरकार की ओर से सीधे विधार्थी के बैंक अकाउंट में दी जाएगी।

मध्यप्रदेश आवास भत्ता सहायता योजना की जरूरी पात्रता-

मध्यप्रदेश की सरकार ने इस आवास भत्ता सहायता योजना में लाभ लेने वालों के लिए कुछ पात्रता निधार्रित की है। वह पात्रता आपके पास में होना जरूरी है। इस योजना का लाभ तभी ले सकते हो जब आप इस योजना के लिए पात्र हो अन्यथा आप इस योजना का लाभ नही उठा सकते है तो वह पात्रता इस प्रकार है।

  • मध्यप्रदेश आवास भत्ता सहायता योजना में आवेदनकर्ता अनुसूचित जाति और पिछडा वर्ग के लोग ही इस योजना के पात्र होंगे।
  • इस योजना में आवेदनकर्ता को 12th पास और उसके बाद किसी मान्यता प्राप्त उच्च स्तरीय विद्यालय में नियमित रूप से प्रवेशित होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने बाले आवेदनकर्ता का किसी भी सरकारी छात्रावास से कोई भी सम्वन्ध नहीं होना चाहिए। यदि छात्र किसी भी छात्रवास में निवास कर रहा है। तो वह इस योजना का पात्र नही होगा।
  • आवेदनकर्ता पोस्ट मेट्रिक छात्रवर्त्ति के अंतर्गत निर्धारित आय सीमा तक के विद्यार्थी ही मध्यप्रदेश आवास भत्ता सहायता योजना के पात्र होंगे।
  • इस योजना में आवेदनकर्ता नियमित रूप से किसी सरकारी या मान्यता प्राप्त गैर सरकारी महाविद्यालय में पढ़ रहे है।तथा किराये के आवास में निवास करने बाले विधार्थी ही इस योजना के पात्र होंगे।
  • यह योजना शिक्षा के प्रसार में एक अहम भूमिका सावित हो सकती है जिसकी सहायता से समाज मे शिक्षा का प्रसार बढ़ सकता है।

मध्यप्रदेश आवास भत्ता सहायता योजना के लिए जरुरी कागजात-

इस योजना में आवश्यक दस्तावेजो कि जानकारी नीचे दी गई है। जिसकी सहयता से आप इस योजना का लाभ आसानी से ले सकते है। आपके पास में यह दस्तावेज होना जरूरी है वह दस्तावेज कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदनकर्ता के पास आवेदन करने के लिए आधार कार्ड का होना अनिवार्य है।
  • आवेदनकर्ता के पास स्वयं के बैंक खाते की पासबुक होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए विधार्थी जिस विद्यालय से डिप्लोमा कोर्स कर रहा है। उसका प्रमाण देना अनिवार्य है।
  • डिप्लोमा कोर्स कर रहे विधार्थी के पास डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश से पूर्व के सभी दस्तावेज का होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता के पास लैन्डलार्ड एफिडेविट तथा agreement का होना अनिवार्य है।

मध्यप्रदेश आवास भत्ता सहायता योजना में ऑनलाइन आवेदन-

आवास भत्ता सहायता योजना में आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता के लिए सभी दस्तावेज और इस योजना का पात्र होना चाहिए। तभी इसमे आवेदन कर सकते है अगर आप इस योजना के पात्र है और आवेदन करना चाहते है तो आपके लिए बहुत ही आसान सी स्टेप में आवेदन प्रक्रिया को समझया है ध्यानपूर्वक फॉलो करें।

Step1.इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको मध्यप्रदेश आवास भत्ता सहयता योजना की वेबसाइट पर जाना होगा। मध्यप्रदेश आवास भत्ता सहयता योजना की वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करे।

Madhya Pradesh Awas Sahayta Bhatta Yojana

Step2. अब आपके सामने मध्यप्रदेश आवास भत्ता सहयता योजना की वेबसाइट का लिंक दिखाई देगी  जिस पर क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म का पेज खुल जायेगा।

Step3.एप्लीकेशन फॉर्म का पेज खुलने के बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म में दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा।

Step4.एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा अब आपका आवेदन फॉर्म मध्यप्रदेश आवास भत्ता सहयता योजना में भरा हुआ माना जायेगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट मध्यप्रदेश आवास भत्ता सहायता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे।Madhya Pradesh Awas Sahayta Bhatta Yojana 2022 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस मध्यप्रदेश आवास भत्ता सहायता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे।Madhya Pradesh Awas Sahayta Bhatta Yojana 2022 In Hindi का लाभ ले सके ।।धन्यवाद।।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।