झारखंड स्कूल छात्रा साइकिल योजना 2024 छात्रों को मिलेगी फ्री साइकिल

हम सभी जानते हैं कि शिक्षा हमारे उज्जवल भविष्य के लिए बहुत जरूरी है। क्योंकि एक शिक्षित व्यक्ति समाज में हमेशा सम्मान प्राप्त करता है। शिक्षा के माध्यम से ही कोई भी व्यक्ति समाज में सामाजिक तथा पारिवारिक सम्मान प्राप्त करता है। आपने अपने आसपास तथा आप जिस समाज में रह रहे है। वहां देखा होगा कि प्रत्येक शिक्षत व्यक्ति चाहता है कि उसके बच्चे अधिक से अधिक पड़े और समाज में अपनी एक अच्छी पहचान बनाएं। ऐसे में निम्न वर्ग के लोग अपने बच्चों को उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी न होने की वजह से सही सुविधा उपलब्ध नहीं कर पाते हैं। जिस वजह से कुछ बच्चों की पढ़ाई बीच में ही रुक जाती है । 

ऐसे में शिक्षा के क्षेत्र में बच्चों को प्रेरित करने तथा उन्हें शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए झारखंड सरकार ने झारखंड स्कूल छात्रा साइकिल योजना शुरू की है। जिसके माध्यम से सरकारी स्कूल के बच्चे जो की आठवीं कक्षा से ऊपर के हैं उनके लिए साइकिल उपलब्ध कराने के लिए यह योजना तैयार की है। इस योजना के माध्यम से अपनी ग्राम पंचायत से दूर पड़ रहे बच्चों को स्कूल जाने के लिए साइकिल उपलब्ध कराई जाएगी। तो चलिए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं- झारखंड स्कूल छात्रा साइकिल योजना 2024 क्या है? Jharkhand school chatra cycle yojana 2024 का क्या उद्देश्य है? तथा इस योजना की क्या विशेषताएं हैं? इस योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में भी जानते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं। 

Contents show

झारखंड स्कूल छात्रा साइकिल योजना 2024 क्या है? | Jharkhand school chatra cycle yojana kya hai? 

झारखंड स्कूल छात्रा साइकिल योजना 2024 के तहत झारखंड की सरकार ने झारखंड के अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ी वर्ग तथा अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र तथा छात्र को सरकार की तरफ से साइकिल उपलब्ध कराने के लिए यह योजना शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत साइकिल खरीदने के लिए धनराशि झारखंड सरकार उपलब्ध कराएगी। इस योजना के अंतर्गत राज्य के 9 लाख छात्र-छात्राओं के लिए साइकिल खरीदने के लिए राशि डीवीडी के माध्यम से सीधे उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगी। इस योजना को झारखंड सरकार ने वहां के छात्र-छात्राओं को पढ़ने स्कूल जाने के लिए एक सुविधा प्रदान करने की कोशिश की है। 

झारखंड स्कूल छात्रा साइकिल योजना 2024 छात्रों को मिलेगी फ्री साइकिल

इस योजना की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आदिवासी कल्याण आयुक्त के ऑफिशल अजय नाथ झा ने सभी जिलों में जो भी छात्र इस योजना के लिए लाभप्रद हैं, उनकी सूची मांगी है। इस योजना में चयन होने वाले सभी विद्यार्थियों की सूची 15 अक्टूबर तक आदिवासी कल्याण आयुक्त कार्यालय में उपलब्ध करानी होगी। इसके पश्चात ही इस योजना का लाभ झारखंड के छात्राओं को उपलब्ध कराया जाएगा। 

इस योजना में लाभांशित छात्र-छात्राओं को 4500 रुपए धनराशि के रूप में उपलब्ध कराए जाएंगे जो कि सीधे उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे। इस योजना के माध्यम से राज्य के छात्र-छात्राओं को स्कूल जाने तथा पढ़ने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। इस योजना को झारखंड सरकार की आदिवासी कल्याण विभाग द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को साइकिल उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना के माध्यम से जल्द ही झारखंड की सरकार राज्य के सरकारी स्कूल में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं के लिए राशि प्रदान करवायेगी।

झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना का उद्देश्य क्या है? | What is the objective of Jharkhand School Student Cycle Scheme?

इस योजना का उद्देश्य झारखंड के छात्र- छात्राओं को साइकिल उपलब्ध कराकर उनके लिए पढ़ाई में प्रोत्साहित करना है। कई बार कुछ परिवार अपने बच्चों को दूर स्कूल होने के वजह से नहीं भेज पाते हैं। ऐसे में छात्राएं इस सोच का शिकार ज्यादा होती है। तो इस योजना के माध्यम से सरकार ने सुनिश्चित किया है, जो बच्चे स्कूल दूर होने की स्थिति में स्कूल से ड्रॉप आउट कर देते हैं। ऐसे बच्चों को साइकिल उपलब्ध करा कर उनकी शिक्षा को निरंतर चलती रहे, इस उद्देश्य से सरकार ने यह योजना शुरू की है। 

जैसा की झारखंड सरकार इस योजना के माध्यम से छात्र-छात्राओं के लिए 4500 रुपए की धनराशि प्रदान कर रही है। जिसके माध्यम से विद्यार्थी साइकिल खरीद सकें, जिसके माध्यम से राज्य के छात्र- छात्राओ की शिक्षा सुचारू रूप से चलती रहे। इस योजना के माध्यम से छात्राओं को प्राथमिकता दी जाएगी। जो स्कूल जाने के लिए, उन्हें काफी दूर स्कूल जाना पड़ता हो। इस योजना के माध्यम से झारखंड सरकार अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ी वर्ग तथा अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र छात्रों को साइकिल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरू की गई है। 

झारखंड स्कूल छात्रा साइकिल योजना क्यों शुरू की गई है? 

झारखंड राज्य के सरकारी स्कूल स्थापना पत्र का नियम कुछ इस प्रकार है कि पंचायत की परिधि के 3 किलोमीटर के अंदर मिडिल स्कूल तथा पंचायत की परिधि से 5 किलोमीटर की दूरी पर हाई स्कूल होंगे। लेकिन जब आठवीं से पास होने के पश्चात छात्र-छात्राएं हाई स्कूल में जाते हैं तो ऐसे में बच्चों को स्कूल जाने के लिए 10 से 12 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। जिस वजह से काफी बच्चों की पढ़ाई आठवीं के पश्चात छूट जाती है। 

ऐसे में उन छात्र-छात्राओं के साथ ज्यादा देखने को मिलता है जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति ज्यादा ठीक नहीं होती है। अर्थात जो गरीबी रेखा में आते हैं, तो इस योजना के माध्यम इन छात्र-छात्राओं की पढ़ाई आठवीं के बाद न छूटे। इस बात को ध्यान में रखते हुए झारखंड की सरकार ने इस योजना के माध्यम इन विद्यार्थियों के लिए साइकिल उपलब्ध करना सुनिश्चित किया है। इस कारण से झारखंड सरकार ने झारखंड स्कूल छात्रा साइकिल योजना शुरू की है। ताकि झारखंड के बच्चे इस प्रकार के सोर्स उपलब्ध होने की वजह से उनकी शिक्षा में बाधा ना आए।

झारखंड स्कूल छात्रा साइकिल योजना की विशेषताएं क्या है? 

  • झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना के माध्यम से उन छात्रों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। जिनके स्कूल उनके गांव से काफी दूर है। 
  • इस योजना के माध्यम से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ी जाति और अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र छात्राओं को साइकिल उपलब्ध कराई जाएगी। अर्थात उन्हें साइकिल खरीदने के लिए धनराशि प्रदान कराई जाएगी।
  • इस योजनाओं को विशेष तौर पर उन छात्रों को ध्यान में रखकर बनाया है जिनके स्कूल उनके गांव से काफी दूर है, जिसमें वह प्रदान की गई साइकिल के माध्यम से स्कूल जा सके। 
  • बजट के दौरान झारखंड सरकार ऑफिशल्स ने झारखंड छात्र स्कूल योजना के बारे में बताते हुए कहा। कि इस योजना में लाभार्थी को साइकिल खरीदने के लिए 4500 रुपए की धनराशि प्रदान कराई जाएगी। 
  • झारखंड सरकार इस योजना के माध्यम से अपने पंचायत से दूर पड़ रहे छात्र-छात्राओं को डीवीडी के माध्यम से लगभग 9 लाख विद्यार्थियों को साइकिल खरीदने के लिए धनराशि उपलब्ध कराएगी। 
  • इस योजना में जो भी लाबार्थी को लाभ प्रदान किया जाएगा। वह आदिवासी कल्याण आयुक्त के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा। । 
  • इस योजना का शुभारंभ राज्य के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी ने अपने राज्य के छात्र छात्राओं की शिक्षा में प्रोत्साहन करने के लिए,  इस झारखंड स्कूल छात्रा साइकिल योजना का शुभारंभ किया है। 
  • इस योजना के संचालन से गरीबी में जी रहे लोग अपने बच्चों को भी गांव से दूर स्कूल में पढ़ने के लिए भेज सकेंगे। जिसमें इस योजना के माध्यम से छात्राओं को ज्यादा प्रोत्साहन मिलेगा। इसका कारण यह है कि हमारे समाज में अभी भी छात्राओं को लेकर काफी भ्रांतियां रही हैं। 

झारखंड स्कूल छात्रा साइकिल योजना के लिए पात्रता | Eligibility for Jharkhand School Girl Cycle Scheme

  • झारखंड स्कूल छात्रा साइकिल योजना में केवल झारखंड के मूल निवासी छात्र-छात्राओं को ही इस योजना का लाभ मिल सकेगा। 
  • इस योजना के माध्यम से आठवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को लाभ प्रदान किया जाएगा। 
  • झारखंड स्कूल छात्रा साइकिल योजना के माध्यम से राज्य के सरकारी स्कूल में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को साइकिल प्रदान कराई जाएगी। 
  • इस योजना का लाभ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़े वर्ग और अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र-छात्रा छात्राएं इस योजना के लिए पत्र होगी। 
  • आवेदक छात्र-छात्रा का बैंक अकाउंट आधार कार्ड के साथ लिंक होना अनिवार्य है। 

झारखंड स्कूल छात्रा साइकिल योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज | Documents required for Jharkhand School Girl Cycle Scheme

  • आधार कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पिछली कक्षा की मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर

झारखंड स्कूल छात्रा साइकिल योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करना होगा? 

झारखंड स्कूल छात्रा साइकिल योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को कहीं पर जाकर आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके लिए छात्र-छात्राओं का डाटा स्कूल से उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए जिला स्तर से निर्देश स्कूलों को जारी कर दिये हैं, जिसके तहत सरकारी स्कूल में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं का डाटा जिला स्तर पर भेज देंगे। जिसमें छात्राओं का नाम, पता तथा उनके बैंक अकाउंट तथा इस आर्टिकल में बताए गए दस्तावेज जैसी जानकारी प्रदान कराई जाएगी।

और जो भी डाटा इन स्कूल के माध्यम से भेजा जाएगा उसमें सरकार लाभप्रद कंडीशंस को ध्यान में रखते हुए जो भी छात्र इस योजना के लिए पात्र होंगे। उनके बैंक अकाउंट में साइकिल खरीदने के लिए जो भी धनराशि है, वह डीवीडी के माध्यम से भेज देगी। धनराशि प्राप्त होने के पश्चात छात्र-छात्राएं साइकिल खरीद सकेंगे। 

झारखंड स्कूल छात्रा साइकिल योजना के संबंध में अब तक क्या प्रक्रिया हो गई है?  

झारखंड सरकार के कैबिनेट में पिछले कुछ दिनों में वित्तीय वर्ष 2020-21, 2021-22 और 2022-23 के लिए आवंटित राशि को डीवीडी के माध्यम से छात्रों को भेजने का फैसला लिया था। इसके पश्चात सरकार के निर्देशानुसार विभागीय स्तर पर इस योजना से संबंधित कार्य शुरू कर दिए गए। इसके बाद जो भी विभागीय कार्रवाई शुरू हुई उसमें संबंधित विभाग ने स्कूलों से छात्र-छात्राओं के नाम पता तथा उनके बैंक अकाउंट से संबंधित जानकारी प्रदान करने को कहा।

इसके पश्चात विभाग ने आदेश दिए हैं कि झारखंड के सभी जिलों को 15 अक्टूबर तक इस योजना में लाभान्वित होने वाले छात्र-छात्राओं की सूची आदिवासी कल्याण आयुक्त के कार्यालय में उपलब्ध करानी होगी। जिसको ध्यान में रखते हुए वित्तीय वर्ष 2023 24 और 2024 25 के लिए सरकार साइकिल खुद खरीदेंगे। इसके लिए खुली निविदा की प्रक्रिया की सरकार ने शुरू कर दी है। यह सारी प्रक्रियाएं पूरी होने के पश्चात जल्द से जल्द सरकार छात्र-छात्राओं के बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करना शुरू कर देगी। 

Jharkhand school chatra cycle yojana 2024 Related FAQ :-

झारखंड स्कूल छात्रा साइकिल योजना क्या है? 

झारखंड सरकार ने झारखंड स्कूल छात्रा साइकिल योजना के तहत राज्य के छात्र-छात्राओं के लिए साइकिल देना देने का सुनिश्चित किया है। जिसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी ने सरकारी स्कूल में पढ़ रहे आठवीं कक्षा से ऊपर के बच्चों को साइकिल खरीदने के लिए ₹4500 की राशि प्रदान कराई जाएगी। 

झारखंड स्कूल छात्रा साइकिल योजना 2024 का क्या उद्देश्य है?  

झारखंड स्कूल छात्रा साइकिल योजना का उद्देश्य प्रदेश के छात्र-छात्राओं को साइकिल प्रदान कराकर विद्यार्थियों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करना तथा जिन बच्चों की शिक्षा स्कूल ज्यादा दूर होने के कारण छूट जाती है। उनकी सहायता करना है। 

झारखंड स्कूल छात्रा साइकिल योजना का लाभ किन छात्रों को मिलेगा? 

झारखंड स्कूल छात्रा साइकिल योजना का लाभ आठवीं कक्षा में पढ़ रहे छात्रों को मिलेगा।

झारखंड स्कूल छात्रा साइकिल योजना किसने शुरू की? 

झारखंड छात्र साइकिल योजना का शुभारंभ झारखंड प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी ने शुरू किया था। 

इस योजना के माध्यम से प्रदेश के कितने छात्रों को लाभ प्रदान किया जाएगा? 

इस योजना के माध्यम से प्रदेश के लगभग 9 लाख विद्यार्थियों को साइकिल प्रदान कराई जाएगी। 

इस योजना के माध्यम से किस समूह के छात्रों को साइकिल प्रदान की जाएगी? 

इस योजना के माध्यम से झारखंड सरकार अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ी वर्ग तथा अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र छात्रों को साइकिल उपलब्ध कराई जायेगी। 

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इसमें आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई झारखंड स्कूल छात्रा साइकिल योजना के बारे में बताया। कि इस योजना का लाभ किन-किन छात्रों को प्रदान किया जाएगा? तथा इस योजना को शुरू करने का क्या उद्देश्य है? ऐसे ही कई तथ्यों के बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया है। इस योजना का लाभ लेने के लिए कोई भी विद्यार्थी स्वयं से आवेदन नहीं कर सकता है।

इसके लिए विद्यार्थियों का डाटा सरकारी स्कूल के माध्यम से उपलब्ध कराया गया है। जिसके आधार पर झारखंड स्कूल छात्रा साइकिल योजना में चयनित विद्यार्थियों को साइकिल प्रदान की जाएगी। तथा इस योजना से संबंधित कई और महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में भी बताया है। आशा करते हैं इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और यदि पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें।

Mukesh Chandra

मुकेश चंद्रा ने बीटेक आईटी से 2020 में इंजीनियरिंग की है। वह पिछले 5 साल से सामाजिक.इन पर मुख्य एडिटर के रूप में कार्यरत हैं, उन्हें लेखन के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है। अपने अनुभव के अनुसार वह सामाजिक.इन पर प्रकाशित किये जानें वाले सभी लेखों का निरिक्षण और विषयों का विश्लेषण करने का कार्य करते है।

Leave a Comment