आईआरएस ऑफिसर कैसे बनें? | योग्यता, परीक्षा पैटर्न, और वेतन

आजकल आपको बच्चे कंपटीशन की तैयारी करते दिखाई देते हैं। उनमें से कई बच्चों का सपना आईपीएस, आईएएस बनने का होता है। इसकी तैयारी के लिए वह दिल्ली भी जाते हैं। लेकिन सब जानते हैं। कि आज के समय में कंपटीशन बहुत बढ़ गया है। जिसके कारण सबको बेहद पढ़ाई करनी पड़ती है। परंतु जिन बच्चों का सपना सिविल सर्विस जॉब करने का होता है। वह पूरी मेहनत करके पढ़ाई करते हैं। यदि आप आईएएस और आईपीएस में सफल नहीं हो पाए हैं। तो आपको निराश ने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि सिविल सर्विस में और भी कई ऐसे सेक्टर होते है। जहां आप जॉब कर सकते हैं। जिनकी पोस्ट लगभग इन के बराबर ही होती है।

आईएएस और आईपीएस पोस्ट के बराबर आईआरएस ऑफिसर की पोस्ट होती है। जी हां, अगर आप आईएएस और आईपीएस नहीं बन पाए। तो एक बार आप आईआरएस बनने के लिए अवश्य आवेदन करें। यह जॉब सिविल सर्विस की होती है। इसमें आपको वह सारी सुविधाएं मिलती हैं। जो एक आईएएस और आईपीएस ऑफिसर को दी जाती है। परंतु हां आपके काम इन दोनों पोस्टों के काम से अलग होते हैं। यह जॉब आपको निराश नहीं करेगी। तो आइए जानते हैं कि IRS officer kaise bante hai और आईआरएस ऑफिसर बनने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है।

दोस्तों आज आप हमारे इस आर्टिकल में IRS से संबंधित सभी जानकारी को प्राप्त कर पाएंगे। हम अपने इस लेख में आपको आज बताएंगे। कि IRS kon hota hai, IRS Officer kaise bante hai, IRS OFFICER BANNE KI YOGYTA ,SALARY, AVEDAN PRAKRIYA, Exam Pattern, how to become an IRS Officer से संबंधित तमाम जानकारी के लिए आपको हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पड़ना होगा।

आईआरएस ऑफिसर को आईएएस और पीसीएस ऑफिसर के बराबर ही मेहनत करनी पड़ती है यदि आप IRS information in Hindi। तो हमारी पोस्ट में आपको यह जानकारी मिलेगी। तो आइए जानते हैं कि IRS ऑफिसर कौन होता है।और उसके क्या-क्या कार्य होते हैं।

आईआरएस ऑफिसर क्या होता है? (what is IRS Officer)

IRS को भारतीय राजस्व सेवा/ Indian revenue services कहते है। एक आईआरएस ऑफिसर वित्त मंत्रालय के अंतर्गत राजस्व विभाग के तहत कार्य करता है। IRS एक ऐसी सर्विस है। जो सिविल सेवा services के अंदर आती है। आईआरएस भारतीय प्रशासनिक सेवा का ग्रुप A पद है।

आईआरएस ऑफिसर कैसे बनें? | योग्यता, परीक्षा पैटर्न, और वेतन

जिसका चयन यूपीएससी आयोग द्वारा किया जाता है इस चयन के लिए भारतीय सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन किया जाता है भारतीय सिविल सेवा समिति ने आईआरएस एक अच्छा और जिम्मेदारी भरा पद होता है। यह पद भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के अंदर राजस्व डिपार्टमेंट के अधीन आता है।

 राजस्व डिपार्टमेंट के द्वारा ही IRS ऑफिसर को तमाम जिम्मेदारियां सौंपी जाती है। IRS के लिए जो परीक्षा आयोजित की जाती है। उस में सिलेक्शन होने के बाद आपको निर्धारित दो ब्रांच में से एक ब्रांच में IRS का पद प्रदान किया जा सकता है।आइए जानते हैं कि यह दो ब्रांच क्या है। IRS Services के भी दो ब्रांच होते हैं। जो कि निम्न प्रकार है-

  • IRS (income Tax)
  • IRS (Customer and Central Excise)

IRS ऑफिसर मुख्य तौर पर income tax डिपार्टमेंट तथा कस्टम डिपार्टमेंट से जुड़े हुए होते हैं कई आईआरएस अधिकारी अन्य डिपार्टमेंट और एजेंसीज के लिए भी नियुक्त किए जाते हैं आईआरएस ऑफिसर कस्टमर एंड सेंट्रल एक्साइज डिपार्टमेंट में कार्य करने के लिए भी नियुक्त होते हैं।

आईआरएस ऑफिसर वह व्यक्ति होता है। जिसमें आईएएस और आईपीएस ऑफिसर तक के लेवल का ज्ञान होता है। क्योंकि आईआरएस ऑफिसर टैक्स पॉलिसी तैयार करने में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को सलाह देता है। और टैक्स पॉलिसी से संबंधित नीति और नियम तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।

यदि आप भी IRS ऑफिसर बनना चाहते हैं। तो आपको आज पता चला होगा कि IRS Officer kon hota है। और आईआरएस ऑफिसर किस डिपार्टमेंट के अधीन कार्य करता है।

आईआरएस का पूरा नाम क्या है? (What is the full name of IRS?)

हम जानते हैं कि जैसा कि आपको पता है। कि आईएएस और आईपीएस की फुल फॉर्म क्या होती है। उसी तरह आईआरएस की भी कोई ना कोई फुल फॉर्म होगी। तो हम आपको बता दें। IRS:- Indian revenue services जिसको हम हिंदी में भारतीय राजस्व सेवा कहते हैं। आईआरएस ऑफिसर का का एक बहुत ही जिम्मेदारी भरा पद होता है.

आईआरएस ऑफिसर की योग्यता (Eligibility Of IRS Officer)

जैसा कि आप जानते हैं। कि हर पोस्ट के लिए सरकार द्वारा कोई ना कोई योग्यता रखी जाती है। इसी प्रकार IRS ऑफिसर बनने के लिए सरकार द्वारा कुछ योग्यताएं रखी गई है। यदि यह योग्यता आपके पास होती है। तभी आप आईआरएस ऑफिसर के लिए आयोजित होने वाली सिविल सेवा परीक्षा में आवेदन कर पाने में सक्षम होते हैं। आइये  जानते हैं। कि IRS ऑफिसर बनने के लिए क्या-क्या योग्यताएं होनी आवश्यक है।

शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)

शैक्षणिक योग्यता आईआरएस बनने के लिए जो विद्यार्थी तैयारी करना चाहते हैं। उनको शैक्षणिक योग्यता के बारे में जानकारी होनी चाहिए। जो विद्यार्थी यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा में IRS बनने के लिए आवेदन करना चाहता है। उसके पास भारतीय विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है। इसके अलावा इस परीक्षा में वो विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं। जो डिग्री या फिर किसी कोर्स के अंतिम वर्ष की पढ़ाई कर रहे हो। यदि आपने ग्रेजुएशन  डिस्टेंस एजुकेशन से भी किया हो। तब भी आप सिविल सर्विस फॉर्म भरने के लिए योग्य होते हैं।

आयु सीमा (age limit)

आईआरएस ऑफिसर बनने के लिए यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा में आवेदन करने की न्यूनतम आयु 21 वर्ष तथा अधिकतम आयु 30 वर्ष रखी गई है। परंतु अलग-अलग वर्गों के विद्यार्थियों के लिए यह आयु अलग-अलग होती है। आइए जानते हैं कि ओबीसी और एससी /एसटी  वर्ग के लिए यह आयु सीमा कितनी रखी गयी है।

  • OBC/ ओबीसी वर्ग वाले व्यक्तियों के लिए इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष तथा अधिकतम आयु 35 वर्ष रखी गई है।
  • Sc/St वाले व्यक्तियों के लिए IRS officer बनने की न्यूनतम आयु 21 वर्ष तथा अधिकतम आयु 35 वर्ष रखी गई है।

आईआरएस ऑफिसर कैसे बनें? (How to become an IRS officer?)

IRS ऑफिसर बनने के लिए आपको यूपीएससी द्वारा साल में एक बार आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा में भाग लेना होता है। UPSC  द्वारा आईआरएस ऑफिस जाने के लिए परीक्षाएं मुख्य रूप से तीन स्टेप्स में ली जाती है। आइए जानते हैं। कि वह 3-step क्या है। इन तीनो स्टेप्स की परीक्षा को पास करने के बाद आपको IRS ऑफिसर की पोस्ट प्रदान कर दी जाती है।

  • प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary)
  • मुख्य परीक्षा (mains exam)
  • साक्षात्कार (interview)

ऊपर दिए गए इन तीनों स्टेप्स को पास करने के बाद आपको ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है। इसके तत्पश्चात आपको आईआरएस ऑफिसर की पोस्ट प्रदान कर दी जाती है। उसके बाद आपको राजस्व डिपार्टमेंट के अधीन रहकर कार्य करना होता है। और साथ ही इस डिपार्टमेंट के द्वारा सौंपी गई जिम्मेदारियों को पूरी निष्ठा के साथ निभाना होता है। इस प्रकार आप IRS Officer बन सकते हैं।

आईआरएस ऑफिसर के काम (IRS jobs work)

अब तक आपने जान लिया है। कि What is IRS Officer और How To Become IRS Officer जो लोग IRS ऑफिसर बनना चाहते हैं। या आईआरएस ऑफिसर बनने की तैयारी कर रहे हैं। तो उनके मन में यह सवाल अवश्य होगा। कि आखिर आईआरएस ऑफिसर का कार्य क्या होता है। और उसकी जवाबदारी क्या होती है। तो आइए चलते हैं। यह जानने के लिए कि IRS Officer ka karya kya hota है। नीचे हमने पॉइंट में IRS ऑफिसर के कार्य को बताया है।

  • आईआरएस अधिकारियों को विभिन्न क्षेत्रों, एजेंसी तथा डिपार्टमेंट में नियुक्त किया जाता है। जैसे:- सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन एजेंसी, रिसर्च एंड एनालिसिस विंग और इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) आदि।
  • आईआरएस ऑफिसर को केंद्रीय कमेटी के आधीन कार्य करना होता है। जिसके अंतर्गत उन्हें कस्टम, डायरेक्ट टैक्स और एक्साइज ड्यूटी से संबंधित विषयो पर विचार व कार्रवाई करने की जिम्मेदारी सौंपी जाती है।
  • भारत सरकार के लिए आईआरएस ऑफिसर को विभिन्न प्रकार के समझौते व डील पर कार्य करना होता है।
  • कर व टैक्स का कलेक्शन करने का कार्य IRS officer का ही होता है।
  • Tax नीति की ग्राउंड रिपोर्ट शासन तक पहुंचाना। जिससे पॉलिसी में सुधार व  नए नियम बनाए जा सके। यह कार्य आईआरएस ऑफिसर के द्वारा किया जाता है।
  • कोई व्यक्ति आयकर विभाग में चोरी करता है। तो उस व्यक्ति को पहचानने का कार्य आईआरएस अधिकारी को दिया जाता है। IRS officer क्षेत्र में तलाश करने के लिए वैधानिक शक्तियां रखते हैं।
  • यदि कोई व्यक्ति अवैध रूप से धन को अपने पास रखता है। तो उस धन को IRS ऑफिसर के द्वारा जब्त कर लिया जाता है। और इस बात की जांच की जाती है। कि अवैध धन किस प्रकार से आया है। इसके बाद दोषियों को गिरफ्तार कर लिया जाता है।
  • इन कामों के साथ-साथ आईआरएस ऑफिसर देश पायरेसी और स्मगलिंग के खिलाफ पेट्रोलिंग और रिसर्च भी करते हैं।
  • हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा बताए गए कार्य आपकी समझ में आ गये होंगे। और आपको यह भी पता चल गया होगा। कि IRS ऑफिसर के द्वारा भारत सरकार के लिए क्या-क्या कार्य किए जाते हैं।

आईआरएस ऑफिसर के लिए फॉर्म भरे? (Fill the form for IRS Officer?)

आईआरएस ऑफिसर बनने के लिए यूपीएससी द्वारा सिविल सर्विस एग्जाम आयोजित किया जाता है एग्जाम में बैठने के लिए आपको upsconline.nic.in पर ऑनलाइन फॉर्म भरना होता है। और वेबसाइट पर निर्देशों का पालन करना होता है। तो आइए जानते हैं कि हम आईआरएस ऑफिसर बनने के लिए किस प्रकार ऑनलाइन फॉर्म को फिल करते हैं।

यह फॉर्म दो भागों में भरा जाता है। पहला पंजीकरण का भाग होता है। और दूसरा आवेदन पत्र वाला भाग होता है। आप इसे अपने लैपटॉप के द्वारा या पास cafe से भरवा सकते हैं। वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों का पालन करते हैं आपसे सही ढंग से भर सकते हैं।

आईआरएस परीक्षा पैटर्न (IRS exam pattern)

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए आप यूपीएससी द्वारा साल में एक बार आयोजित होने वाली सिविल सेवा परीक्षा में भाग लेते हैं यदि आप ऊपर दी गई सारी योग्यताएं रखते हैं तो आप आई आर एस ऑफिसर बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिसके तत्पश्चात आपकी परीक्षा तीन चरणों में होगी। यदि आप भी जानना चाहते हैं। कि आपकी परीक्षा का पैटर्न कैसा होता है। तो हमने नीचे इसके बारे में संपूर्ण जानकारी दी है।

प्रथम चरण- प्रारंभिक परीक्षा (preliminary exam)

प्रारंभिक परीक्षा इस पूरी परीक्षा की सर्वप्रथम होने वाली परीक्षा होती है। इसमें आपकी योग्यता को देखा जाता है। यह परीक्षा दो भाग में ली जाती है। प्रत्येक भाग के लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है। प्रथम भाग में आपसे सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे जाते हैं। और द्वितीय भाग में आपसे समझ और तार्किक तर्क से संबंधित प्रश्न उत्तर पूछे जाते हैं। यह परीक्षा बहुविकल्पीय होती है।

यूपीएससी द्वारा यह परीक्षा मई या जून के माह में आयोजित की जाती है।  यह परीक्षा अंतिम परीक्षा के लिए केवल एक योग्यता परीक्षा मानी जाती है। परंतु आप इस परीक्षा के द्वितीय चरण में तभी जा पाते हैं। जब आप इस योग्यता परीक्षा को पास कर लेते हैं। इसलिए यह परीक्षा पास करना अनिवार्य होता है। इस परीक्षा को पास करने के लिए न्यूनतम 50% अंक लाना अनिवार्य है।

द्वितीय चरण- मुख्य परीक्षा (mains Exam)

इस चरण में वह विद्यार्थी होते हैं। जिन्होंने प्रारंभिक परीक्षा को पास कर लिया होता है। यह परीक्षा रिटर्न ली जाती है। और इसमें कुल 5 पेपर लिए जाते हैं। इन पांच पेपरों में आपसे निबंध प्रकार, भारतीय भाषा, अंग्रेजी, सामान्य निबंध और सामान्य अध्ययन पत्र से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

परंतु 5वे पेपर में आपसे 4 वैकल्पिक विषयों में से जो विकल्प आपने चुना होगा। उससे संबंधित प्रश्न के उत्तर पूछे जाते हैं। इस चरण में पांचों पेपर 300 अंक के होते हैं। इस परीक्षा का आयोजन यूपीएससी द्वारा अक्टूबर माह में किया जाता है। इस परीक्षा के लिए आपको मेहनत करनी होती है क्योंकि यह परीक्षा आपके आईआरएस ऑफिसर बनने को निर्धारित करती है।

तृतीय चरण- साक्षात्कार (interview)

जो विद्यार्थी इन दोनों चरणों में सफलता प्राप्त कर लेते हैं। उन्हें तृतीय चरण के लिए सेलेक्ट कर लिया जाता है। इस चरण में अभ्यार्थी के व्यक्तित्व और मानसिक क्षमता का प्रशिक्षण किया जाता है।  इंटरव्यू के इस चरण में पास कर लेने वाले विद्यार्थियों को उनकी रैंक के अनुसार चयनित कर लिया जाता है। साथ ही 3 महीने में मूलभूत प्रशिक्षण दिया जाता है।

आईआरएस ऑफिसर की ट्रेनिंग

यदि आपने सभी चरण पास कर लिए होते हैं। और लगी मेरिट लिस्ट में आप चयनित कर लिए जाते हैं। तो आपको आपकी रैंक के अनुसार भारतीय सिविल सेवा के पद पर नियुक्त किया जाता है। इज़के तत्पश्चात आपकी IRS की ट्रेनिंग शुरू कर दी जाती है। सभी चयनित विद्यार्थियों की ट्रेनिंग देहरादून के लबसना (labasna)  कैंपस में कराई जाती है।

ट्रेनिंग के दौरान ही लाभार्थियों को JNU यूनिवर्सिटी द्वारा पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन से संबंधित पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री उपलब्ध कराई जाती है। जो कि 2 साल की होती है।  ट्रेनिंग खत्म होने के तत्पश्चात इन्हें सीनियर आईआरएस ऑफिसर के अधीन कार्य करना होता है। उसके तत्पश्चात इन्हें भारतीय प्रशासन सेवा में एक स्थाई पद प्रदान किया जाता है।

आईआरएस ऑफिसर का वेतन कितना है? (What is the salary of IRS officer?)

जो व्यक्ति आईआरएस ऑफिसर बनना चाहते हैं। और IRS ऑफिसर बनने की तैयारी कर रहे हैं। तो उनके मन में एक सवाल अवश्य आया होगा। कि आखिर इतनी बड़ी पोस्ट पर उन्हें कितनी सैलरी मिलेगी। चलिए जानते हैं कि IRS ऑफिसर का वेतन कितना होता है।

जानकारी के लिए आपको बता दें। कि आईआरएस ऑफिसर की सैलेरी ग्रेड पर आधारित होती है। जैसे-जैसे आप का ग्रेड बढ़ता जाता है। वैसे ही आपकी सैलरी भी बढ़ा दी जाती है। परंतु शुरुआती तौर पर भारत सरकार द्वारा इस पद के लिए चयनित किए गए अधिकारियों को ₹90000 प्रति महा सैलरी प्रदान की जाती है। साथ ही साथ IRS ऑफिसर को सरकार के द्वारा और भी सुविधाएं दी जाती हैं। जैसे:- घर, भत्ता और वाहन आदि।

आईआरएस ऑफिसर कैसे बने से संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs)

IRS की फुल फॉर्म क्या होती है?

IRS की फुल फॉर्म indian revenue service होती है। जिसे हिंदी में भारतीय राजस्व सेवा कहते हैं।

क्या IAS और IRS एग्जाम same होती हैं?

जी हां, आईआरएस और आईएएस एग्जाम अलग नहीं होती है। संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा हर साल से सेवा परीक्षा आयोजित की जाती है। उम्मीदवार ज्यादातर आईएस को पसंद करते हैं। परंतु उनमें से कई लोगों का सपना IRS बनने का भी होता है।

आईआरएस ऑफिसर की सैलेरी कितनी होती है?

आईएएस ऑफिसर की सैलरी ग्रेड पर आधारित होती है परंतु फिर भी भारत सरकार द्वारा ₹90000 प्रतिमाह शुरुआती तौर पर आईआरएस ऑफिसर को दी जाती है। साथ ही साथ सैलरी के अलावा उन्हें बहुत सारी सरकारी सुविधाएं प्रदान की जाती है।

IRS ऑफिसर बनने के लिए योग्यता क्या है?

आईआरएस ऑफिसर बनने के लिए आपके पास न्यूनतम ग्रेजुएशन होना आवश्यक है। और साथ ही साथ आपकी उम्र कम से कम 21 वर्ष या अधिकतम 30 वर्ष होनी चाहिए।

IRS officer का चयन कैसे होता है?

यूपीएससी के द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा में अच्छी रैंक आने के बाद आपको आईआरएस ऑफिसर के पद पर नियुक्त कर दिया जाता है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपनी इस आर्टिकल में आईआरएस ऑफिसर से संबंधित सभी जानकारी दी है। हमने आपको बताया है। कि IRS officer kya hota hai, IRS officer ki yogyata kya hoti hai, IRS officer ki salary तथा Exam pattern इससे संबंधित सारी जानकारी आप तक पहुंचाई है। हमें उम्मीद हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अवश्य पसंद आई होगी। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई है। तो हमे कंमेंट बॉक्स में लिखकर अवश्य बताये और हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।