[आवेदन फॉर्म] हिमाचल प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना। Himachal pradesh Old Age Pension Yojana 2022 In Hindi

Himachal pradesh Old Age Pension Yojana 2022 In Hindi:- हिमाचल प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के नागरिको के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है जिसके तहत राज्य के वुजुर्ग नागरिको को हर महीने सरकार की तरफ से पेंशन दी जाएगी। हिमाचल प्रदेश सरकार द्वरा शुरू की गयी इस योजना का नाम हिमाचल प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना है। इस वृद्धावस्था पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य  के ऐसे नागरिको की मदद करना है जिनका बुढ़ापे में कोई सहारा नही है और जिनका जीवन बहुत ही कठिनाई से गुहार रहा है।

Himachal pradesh Old Age Pension Yojana 2022 In Hindi

अगर आप भी हिमाचल प्रदेश राज्य के नागरिक है और आपकी या फिर आपके परिवार के किसी सदस्य की आयु 60 वर्ष से अधिक है तो वह नागरिक इस वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ ले सकता है। इस वृद्धावस्था पेंशन योजना  के बारे में सभी जानकारी इस आर्टिकल में दी जा रही है। इस हिमाचल प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत राज्य एक हर लाभार्थी नागरिक को हर महीने 1300 रुपये पेंशन के रूप में दिए जायेगे। यह पेंशन की धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में हर महीने जमा की जाएगी।

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना होगा। अगर आप इस योजना के लिए पात्र होते है तो आपको इस वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ जरुर दिया जायेगा। इस हिमाचल प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना के बारे में सभी जानकारी लेने के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Himachal pradesh Old Age Pension Yojana 2022 क्या है-

इस हिमाचल प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना की शुरुआत हिमाचल प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री के द्वारा की गई है ताकि राज्य के ऐसे वृद्ध नागरिको को उनके बुढ़ापे में आर्थिक मदद दी जा सके जिनके बच्चे उनको बुढ़ापे में बेसहारा छोड़ देते है। इस योजना के तहत राज्य के सभी वुजुर्ग नागरिको को हिमाचल प्रदेश सरकार की तरफ से हर महीने 1300 रूपए पेंशन के रूप में दिए जायेगे, जिससे वुजुर्ग नागरिक अपना महीने भर का खर्चा उठा सके और आत्मनिर्भर बन सके।

इस हिमाचल प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना से राज्य के वुजुर्ग नागरिको होने वाली समस्याएँ कम हो जाएगी और उनको कई तरह के लाभ मिल सकेगे। अगर आप इस हिमाचल प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े। जब कोई व्यक्ति बुढा हो जाता है तो अधिकांश बच्चे अपने माता पिता से अलग हो जाते है जिससे उन लोगो को बुढ़ापे में बहुत कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है

इस लिए हिमाचल प्रदेश सरकार ने इस वृद्धावस्था पेंशन योजना की शुरुआत की है। इससे राज्य के सभी वृद्ध नागरिको की स्थिति में सुधार आयेगा। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना के लिए आवेदन करना। इस योजना में आवेदन करने की पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दी जा रही है।

Himachal pradesh Old Age Pension Yojana 2022 के लिए पात्रता-

इस वृद्धावस्था पेंशन योजना में आवेदन करने वाले नागरिको के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार ने कुछ पात्रता तय की है जिससे सिर्फ पात्र नागरिको को ही इस योजना का लाभ दिया जा सके। इस योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस हिमाचल प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ सिर्फ हिमाचल प्रदेश राज्य के मूल निवासी नागरिको को ही दिया जायेगा।
  • इस वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले नागरिक की आयु 60 वर्ष या फिर 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • हिमाचल प्रदेश राज्य के ऐसे नागरिक जिनके पास कोई घर नही है या फिर उनकी देख रेख करने वाला कोई नही है तो उन नागरिको को भी इस वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • इस वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ इनकम टेक्स भरने वाले नागरिको को नही दिया जायेगा।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले नागरिक का किसी बैंक में खाता होना भी जरुरी है क्योंकि इस इस योजना के तहत मिलने वाली धनराशि आवेदक के बैंक खाते में आयेगी।

Himachal pradesh Old Age Pension Yojana 2022 के लिए जरुरी कागजात-

अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास कुछ जरुरी कागजात होना जरुरी है जिनके बाद ही आपको इस वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए पात्र माना जायेगा। इस वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूचीनीचे दी जा रही है।

  • इस वृद्धावस्था पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना बहुत जरुरी है।
  • इस वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले वृद्ध नागरिक के पास हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा जारी किया हुआ मूल निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले नागरिक के पास अपना आयु प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • इस हिमाचल प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसके दो पासपोर्ट साइज़ फोटो होने चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास अपने बैंक के खाते की पासबुक की फोटोकॉपी भी होनी चाहिए।

Himachal pradesh Old Age Pension Yojana 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे-

अगर आप भी इस वृद्धावस्था पेंशन योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिये गये सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना में आवेदन कर सकते है।

Step1. इस हिमाचल प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले हिमाचल प्रदेश की वेबसाइट से इस वृद्धावस्था पेंशन योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। अगर आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक https://himachal.nic.in/WriteReadData/l892s/9_l892s/scan0001-44250128.pdf पर क्लिक करके इस आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है।

Himachal pradesh Old Age Pension Yojana 2022 In Hindi

Step2. इस आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आप इस आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल ले और इस आवेदन फॉर्म में पूछी जाने वाली सभी जानकारी से भर ले।

Step3. पूछी गयी सभी जानकारी को भरने के बाद और सभी सम्बंधित दस्तावेज इस फॉर्म के साथ सलग्न करने के बाद आप इस आवेदन फॉर्म को अपने पंचायत के सेक्रेटरी के पास जाकर चेक करवा ले और इसके बाद इस आवेदन फॉर्म को अपने जिले के वेलफेयर अधिकारी के ऑफिस में ले जाकर जमा कर दे।

Step4. अगर आपके द्वारा भरी गयी जानकरी और आपके सभी दस्तावेज इस योजना के लिए पात्र होते है तो आपको इस वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ दे दिया जायेगा और आपको पेंशन मिलने लगेगी।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [आवेदन फॉर्म] हिमाचल प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना। Himachal pradesh Old Age Pension Yojana 2022 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस [आवेदन फॉर्म] हिमाचल प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना। Himachal pradesh Old Age Pension Yojana 2022 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

2 thoughts on “[आवेदन फॉर्म] हिमाचल प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना। Himachal pradesh Old Age Pension Yojana 2022 In Hindi”

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।