ई-श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें? ई-श्रम कार्ड का पैसा चेक करने के तरीके

हमारी केंद्र सरकार के द्वारा असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए ई-श्रम कार्ड की सुविधा जारी की गई है। ऐसा इसलिए किया गया है। ताकि जो श्रमिकों, नागरिकों और कर्मचारी असंगठित क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं। उन्हें केवल एक ही कार्ड के माध्यम से सोशल सिक्योरिटी स्कीम का फायदा प्राप्त हो सके। साथ ही साथ उन्हें दुर्घटना बीमा का भी फायदा मिल सके। यदि आपने भी सरकार के द्वारा चलाई गई इस स्कीम के अंतर्गत ई-श्रम कार्ड को बनवा लिया है। परंतु आपको नहीं पता कि आपके ई-श्रम कार्ड में पैसा आया है या नहीं? तथा आप यह जानना चाहते है। तो हमारे द्वारा इस लेख में आज How to check money in labour card? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे।

यूपी और इसके अतिरिक्त कई राज्यों में 31 दिसंबर 2021 तक जिन श्रमिकों द्वारा ई-श्रम कार्ड हेतु रजिस्ट्रेशन करा लिया गया था। उसके खाते में ₹500 प्रतिमाह के हिसाब से तो क़िस्त पहुंचाई गई हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि आपके ई-श्रम कार्ड पर आपकी क़िस्त आई है या नहीं? तो आप हमारे इस लेख की सहायता से यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि हमारे द्वारा इस लेख में आपको E-shram card ka paisa kaise chaeck kare? से संबंधित संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक बताई जा रही है। साथ ही साथ हमारे इस लेख में आपको Different ways to check money in labour card? अधिक जानकारी के लिए हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Contents show

ई-श्रम कार्ड में पैसे चेक करने के तरीके? (Different ways to check money in labour card?)

ई-श्रम कार्ड के बारे में शायद ही कोई नहीं जानता होगा। बहुत से असंगठित क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी श्रमिकों के द्वारा यह कार्ड बनवा लिया गया है। श्रमिकों को यह जानने की बहुत अधिक उत्सुकता है कि उनके खाते में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पैसा पहुंचा दिया गया है या नहीं। परंतु उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि वह ई-श्रम कार्ड में से पैसे चेक कैसे करें? इसीलिए हमारे द्वारा नीचे आपको Different ways to check money in labour card? की जानकारी दी गई है। इन तरीकों से आप बहुत ही आसानी से अपने ई-श्रम कार्ड में पैसे चेक कर सकते हैं। हमारे द्वारा यह सभी तरीके नीचे दिए गए हैं-

ई-श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें ई-श्रम कार्ड का पैसा चेक करने के तरीके

1. एस एम एस भेज कर ई-श्रम कार्ड पेमेंट क़िस्त चेक करें? (How to check labour card installment by sending SMS?)

हमारे द्वारा यहां आपको एसएमएस भेज कर ई-श्रम कार्ड पेमेंट कैसे चेक करें? इसके बारे में जानकारी दी गई है। जो कि निम्न प्रकार है-

  • यदि आप जानना चाहते हैं कि आपके खाते में कोई पैसा आया है या नहीं। यह सबसे आसान तरीका है। यदि आपका नंबर आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ है। तो आपको सर्वप्रथम अपने मोबाइल फोन के एसएमएस बॉक्स को खोलना होगा और उसे चेक करना होगा।
  • यदि सरकार ने आपके खाते में कोई भी राशि भेजी होगी। तो आपको अपने एसएमएस बॉक्स में इसका कोई ना कोई मैसेज अवश्य प्राप्त हुआ होगा।
  • प्राप्त एसएमएस के अंदर आपको खाते में भेजी गई रकम के साथ-साथ तिथि, समय आदि का उल्लेख दिया गया होगा।
  • इस प्रकार बहुत ही आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपके खाते में सरकार द्वारा किसी भी प्रकार की वित्तीय सहायता पहुंचाई गई है या नहीं।

2. बैंक में जाकर ई-श्रम का पेमेंट कैसे पता करें? (How to know the payment of labour card by going to the bank?)

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि आपके खाते में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा वित्तीय सहायता राशि पहुंचाई गई है या नहीं। तो आप बैंक में जाकर भी ई-श्रम कार्ड के पेमेंट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। नीचे हमारे द्वारा पॉइंट के माध्यम से यह जानकारी दी गई है। जो कि निम्न प्रकार है-

  • इसके लिए आपको सर्वप्रथम पासबुक लेकर अपनी बैंक में जाना होगा।
  • वहां जाकर आपको अपनी पासबुक अपडेट करानी होगी। यदि आपके खाते में सरकार द्वारा सहायता राशि पहुंचाई गई होगी। तो पासबुक अपडेट कराने पर आपको अपनी पासबुक की सहायता से यह जानकारी मिल जाएगी।
  • आप अपने एटीएम कार्ड की सहायता से भी अपने खाते में आई सहायता राशि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस प्रकार आप बैंक में जाकर ई-श्रम कार्ड का पेमेंट पता कर सकते हैं।

3. पीएफएमएस के माध्यम से ई-श्रम कार्ड कैसे चेक करें? (How to check labour card through PMFS?)

पीएफएमएस के माध्यम से भी आप ई-श्रम कार्ड चेक कर सकते हैं। यदि आपको नहीं पता कि आप यह किस प्रकार करेंगे। तो हमारे द्वारा इसकी संपूर्ण प्रक्रिया पॉइंट के माध्यम से नीचे समझाई गई है। जो कि निम्न प्रकार है-

  • इसके लिए आपको सर्वप्रथम पीएसएमएस की आधिकारिक वेबसाइट htts://pfms.nic.in को विजिट करना होगा होगा।
  • जैसे ही आप इस वेबसाइट पर पहुंचेंगे। आपके सामने एक होम पेज ओपन हो जाएगा। जिस पर आपको know your patment का एक विकल्प दिखाई देगा।
ई-श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें? ई-श्रम कार्ड का पैसा चेक करने के तरीके
  • पेमेंट पता करने हेतु आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। जिस पर आपको payment by account का विकल्प दिखाई देगा।
ई-श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें? ई-श्रम कार्ड का पैसा चेक करने के तरीके
  • आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। जिसके पश्चात आपको बैंक का नाम तथा अपना खाता संख्या डालने के पश्चात कैप्चा कोड भरना होगा।
  • इसके पश्चात आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। जिसे भरकर आपको वेरीफाई करना होगा।
  • इसके तत्पश्चात ही आपके खाते की संपूर्ण जानकारी आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगी।
  • इस प्रकार आप ऊपर दी गए प्रक्रिया को अपनाकर पीएफएमएस के माध्यम से ई-श्रम कार्ड को चेक करने में सक्षम हो सकते हैं।

4. उमंग ऐप डाउनलोड कर ई-श्रम कार्ड पैसा चेक कैसे करें? (How to check labour card to download umang app?)

उमंग ऐप को डाउनलोड करके भी आप ई-श्रम कार्ड पैसा चेक कर सकते हैं। यदि आपको इसकी प्रक्रिया की जानकारी नहीं है। तो हमारे द्वारा आपको नीचे इसकी संपूर्ण प्रक्रिया के बारे में बताया गया है। जो कि निम्न प्रकार है-

  • उमंग ऐप सरकारी सब्सिडी सेवाओं के लिए अधिकृत ऐप है। आप इसकी सहायता से भी ई-श्रम कार्ड पैसा चेक करने में सक्षम है।
  • इसके लिए सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल फोन के गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा। तथा वहां से उमंग ऐप को डाउनलोड करना होगा।
  • इसे ओपन करते ही आपकी स्क्रीन पर एक होम पेज ओपन हो जाएगा। जहां पर आपको Create account कई विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे। आपके सामने दूसरा पेज खुल जाएगा। यहां आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और मोबाइल नंबर को वेरीफाई करने हेतु GET OTP के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे। आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इसे आपको स्क्रीन पर एंटर ओटीपी के स्थान पर भरना होगा।
  • इसके तत्पश्चात आपको कैप्चा कोड भरना होगा। तथा सभी शर्तें एवं नियम मानने वाले बॉक्स पर क्लिक करना होगा।
  • ऐसा करने के तत्पश्चात आपको केवल रजिस्टर्ड के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके तत्पश्चात आपको लॉगइन आईडी और पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा। जिसकी सहायता से आप पोर्टल पर बहुत ही आसानी से लॉगिन करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • पोर्टल पर लॉगइन करने के पश्चात आपको सर्च बार में पीएफएमएस लिखकर सर्च करना होगा।
  • इसके तत्पश्चात आपको know your payment के विकल्प पर क्लिक करना होगा और अपने खाते से संबंधित जानकारी भी भरनी होगी।
  • इसके तत्पश्चात नीचे दिए गए सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने आपके बैंक खाते से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदर्शित होने लगेगी।
  • इस प्रकार ऊपर दी गई प्रक्रिया के अनुसार आप उमंग ऐप के माध्यम से आसानी से ई-श्रम कार्ड पैसे का पता लगा सकते हैं।

असंगठित क्षेत्र के कामगारों को ई-श्रम कार्ड से होने वाले लाभ? (Benefits of labour card to unorganised sector workers?)

असंगठित क्षेत्र के कामगारों को एक ई-श्रम कार्ड के माध्यम से विभिन्न प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं। यदि आपको इसकी जानकारी नहीं है। तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। हमारे द्वारा नीचे Benefits of labour card to unorganised sector workers? के बारे में बताया गया है। जो कि निम्न प्रकार है-

  • दुर्घटना में मृत्यु होने पर कार्ड धारक के परिवार को 2 लाख का बीमा प्राप्त होता है।
  • यदि कार्ड धारक हादसे मैं आंशिक रूप से घायल होता है। तो उसे एक लाख की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  • कार्ड धारक को सभी सोशल सिक्योरिटी स्कीम का लाभ दिया जाता है।
  • विभिन्न प्रकार की योजनाओं हेतु बार-बार रजिस्ट्रेशन के लंबे औपचारिकता से कार्ड धारक को छुटकारा प्राप्त होता है।

ई-श्रम कार्ड बनवाने हेतु आवश्यक दस्तावेज? (Important documents to e-sharam card?)

अभी तक कुछ लोगों ने इस श्रम कार्ड नहीं बनवाया है। तो आप को ई-श्रम कार्ड बनवा लेना चाहिए क्योंकि इसके फायदे अनेक हैं। साथ ही साथ ई-श्रम कार्ड बनवाने हेतु कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। यदि आपको इसकी जानकारी नहीं है। तो हमारे द्वारा नीचे ई-श्रम कार्ड बनवाने हेतु आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी दी गई है। जो कि निम्न प्रकार है-

  • आवेदक के आधार कार्ड की आवश्यकता होती है।
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर अनिवार्य है।
  • आवेदक का बैंक अकाउंट नंबर आवश्यक है।
  • आवेदक का बायोमैट्रिक डाटा।

ऊपर दिए गए सभी दस्तावेजों के न होने पर आपका ई-श्रम कार्ड नहीं बनाया जा सकता है। इसीलिए आपको ई-श्रम कार्ड बनवाने हेतु सर्वप्रथम ऊपर दिए गए सभी दस्तावेजों को इकट्ठा करना होगा और इसे किसी सेंटर पर जाकर बनवाना होगा। इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से ई-श्रम कार्ड बनवाने हेतु इन सभी आवश्यक दस्तावेजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड में पैसा कैसे चेक करें? इससे संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs)

Q:-1. ई-श्रम कार्ड क्या होता है?

Ans:-1. ई-श्रम कार्ड की सुविधा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा श्रमिकों, कामगारों, मजदूरों आदि के लिए शुरू की गई है। इसके माध्यम से सरकार द्वारा प्रतिमाह ₹500 की किस्त श्रमिकों के खाते में भिजवाई जाती है।

Q:-2. ई-श्रम कार्ड की क़िस्त का पता कैसे करें?

Ans:-2. ई-श्रम कार्ड की क़िस्त का पता आप विभिन्न प्रकार के तरीकों से कर सकते हैं। इसके बारे में हमारे द्वारा आपको इस लेख में संपूर्ण जानकारी दी गई है। जिसकी सहायता से आप यह कार्य आसानी से कर सकते हैं।

Q:-3. उत्तर प्रदेश में किस के रूप में कितनी धनराशि श्रमिकों के खाते में पहुंचाई गई है?

Ans:-3. उत्तर प्रदेश में भरण पोषण राशि क़िस्त के रूप में अभी 500-500 अर्थात हजार रुपए राशि कामगरों के खातों में पहुंचाई गई है।

Q:-4. असंगठित क्षेत्र के कामगारों को ई-श्रम कार्ड से क्या लाभ है?

Ans:-4. असंगठित क्षेत्र के कामगारों को इस प्रकार से विभिन्न प्रकार के लाभ हैं। कार्ड धारक को दुर्घटना मृत्यु पर ₹2 लाख और आंशिक रूप से घायल होने पर ₹1 लाख सरकार द्वारा दिए जाते हैं।

Q:-5. क्या अब ई-श्रम कार्ड पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले लोगों को धनराशि प्राप्त हो रही है?

Ans:-5. जी नहीं, अभी ई-श्रम कार्ड पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले लोगों को धनराशि प्राप्त नहीं हो रही है। यह धनराशि केवल 31 दिसंबर 2021 तक रजिस्ट्रेशन कराने वाले श्रमिकों को प्राप्त हुई है।

Q:-6. ई-श्रम कार्ड बनवाने हेतु आवश्यक दस्तावेज कौन से हैं?

Ans:-6. ई-श्रम कार्ड बनवाने हेतु आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी हमारे द्वारा ऊपर इस लेख में दी गई है। इसकी सहायता से आप आसानी से ई-श्रम कार्ड बनाने में सक्षम हो सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज हमारे द्वारा इस लेख इसमें आपको E-shram card ka paisa kaise check kare? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक दी गई है। यदि आपने भी ई-श्रम कार्ड बनवा लिया है। परंतु आपको नहीं पता कि आपके खाते में इसकी किस्त आई है या नहीं। तो हमारे द्वारा ऊपर दिए गए तरीकों के अनुसार आप बहुत ही आसानी से यह पता लगा सकते हैं कि श्रम कार्ड का पैसा आया है या नहीं। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी अवश्य पसंद आई होगी। यदि आपके मन में हमारे द्वारा दी गई इस जानकारी से संबंधित कोई भी सवाल आता है। तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर बता सकते हैं। साथ ही हमारे इस लेख को अपने जरूरतमंद दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ शेयर करना ना भूले।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।