Chatgpt क्या हैं? Chatgpt पर अकाउंट कैसे बनाये

आज के बदलते इस डिजिटल दौर में हम किसी भी प्रकार की जानकारी को बहुत ही आसानी से एकत्रित कर लेते हैं। आज के समय में हमारे आसपास इंटरनेट की सेवाएं इतनी मजबूत हो गई है जिसकी मदद से हम कोई भी जानकारी को बहुत ही आसानी से एकत्रित कर लेते हैं। ऐसे में हमें किसी भी टॉपिक पर कोई भी जानकारी की आवश्यकता होती है तो हम उसे गूगल पर सर्च करते हैं और वहां पर हमें कई वेबसाइट के रेफरेंस मिल जाते हैं।

लेकिन जैसे-जैसे समय बदल रहा है ऐसे में आज के समय में ChatGPT एक नई टेक्नोलॉजी है जिसके द्वारा सच की गई जानकारी गूगल की अपेक्षा ज्यादा सरल तथा सटीक भाषा में होती है तो चलिए जानते हैं – ChatGPT क्या है? | ChatGPT kya hai? ChatGPT से क्या लाभ है? ChatGPT पर एकाउंट कैसे बनाये? ChatGPT से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण तथ्य क्या है? यह सभी जानकारी आज के इस आर्टिकल में हम समझेंगे और जानेंगे। 

ChatGPT क्या है? | ChatGPT kya hai? 

ChatGPT एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित एक chat bot है जिसे विशेषतौर पर एक सर्च इंजन की तरह उपयोग करने के लिए डिजाइन किया गया है जहां पर आप किसी भी जानकारी को आसानी से सर्च कर सकते हैं साथ ही आप इसकी मदद से इंटरनेट पर उपलब्ध कोई भी जानकारी को कुछ ही समय में पूरी सटीकता के साथ उपलब्ध करा सकते हैं। यहां पर आपको हर प्रकार की जानकारी, सोर्स तथा पहले से एग्जीक्यूट हुए किसी भी प्रकार के कोड सोर्स तथा pre dovelop quick links सब प्रकार की जानकारी यहां से उपलब्ध हो जाती है।

Chatgpt क्या हैं Chatgpt पर अकाउंट कैसे बनाये

आज के समय में गूगल जैसे बड़े प्लेटफार्म को किसी भी प्रकार की सामग्री उपलब्ध कराने में कड़ी टक्कर दे रहा है समय के साथ-साथ हर बार chatgpt एक से बढ़कर एक अपडेट ला रहा है जो इसकी इंटेलिजेंस को और भी ज्यादा बेहतर बनाने में मदद कर रहा है। यदि इसकी पहले तथा आज की समय में तुलना की जाए तो इसमें काफी कुछ बदलाव आ गया है पहले के results इतनी ज्यादा सटीक नही होते थे जितने आज के समय में हैं। आने वाले समय में यदि chatgpt इसी प्रकार अपग्रेड करता रहा तो इसक यूजर्स काफी होने के साथ-साथ काफी हद तक इस पर ही डिपेंड हो जाएंगे। 

ChatGPT डेवलप करने में इसके डेवलपर्स ने जो डाटा ऑनलाइन उपलब्ध है उसका उपयोग कर, इसको इस प्रकार ट्रेन किया है कि यदि कोई user जिस फॉर्म के डाटा की रिक्वेस्ट कर रहा है यह उसी फॉर्म में डाटा प्रोवाइड करा रहा है। Chatgpt एप्लीकेशन पर आप किसी भी प्रकार के फोटो को अपलोड कर उसके बारे में काफी जानकारी निकाल सकते हैं यह आपको उसे फोटो से related जो भी जरूरी रिजल्ट होते हैं वह प्रोवाइड करता है। हमने पहले ऊपर के आर्टिकल में समझ चुके हैं कि chat gpt क्या है? तो चलिए आप जानते हैं कि chatGPT का अकाउंट कैसे बनाएं ? 

ChatGPT पर एकाउंट कैसे बनाये | ChatGPT par account kaise banaye? 

हम सभी जानते हैं जब भी आप किसी भी नई एप्लीकेशन, सॉफ्टवेयर या फिर वेबसाइट को एक्सेस करते हैं तो हमें उसे पर एक अकाउंट बनाना होता है तो तो चलिए इसके बारे में जानते हैं- 

  • Chatgpt पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको chatgpt की ऑफिशल वेबसाइट chat.openai.com को ओपन करना होगा। 
  • जिसमें आपके ऊपर राइट साइड कॉर्नर पर लोगों तथा TRY ChatGpt का ऑप्शन देखने को मिलता है। 
  • जिसमें आपको Try chatgpt के ऑप्शन पर क्लिक कर उसे ओपन करना होगा और यह आपको दूसरे नए पेज पर रिडायरेक्ट कर देगा। 
  • जहां आपके सामने chat.openai.com की वेबसाइट देखने को मिलेगी, जिसमें आपको login तथा sign up दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे। 
Chatgpt क्या हैं? Chatgpt पर अकाउंट कैसे बनाये
  • जिसमें आपको साइन अप के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
Chatgpt क्या हैं? Chatgpt पर अकाउंट कैसे बनाये
  • इसके पश्चात आपको साइन अप करने के चार ऑप्शन मिल जाएंगे जिसमें –
  1. Email Id के माध्यम से लॉगिन करना होगा।
  2. Continue with Google के ऑप्शन पर क्लिक कर कर अकाउंट बना सकते हैं।
  3. Continue with Microsoft पर क्लिक कर अकाउंट बना सकते हैं।
  4. Continue with apple पर क्लिक कर अकाउंट बना सकते हैं।

यह आपको चूज करना होगा कि आप किसके मदद से account बनाना चाहते हैं। 

  • • मान लीजिए यदि आप continue with google के अकाउंट पर क्लिक करके अकाउंट बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको दूसरे वाले option पर क्लिक करना होगा। 
  • इसके पश्चात यह जो भी जरूरी जानकारी होती है उसे गूगल अकाउंट के माध्यम से authonticate कर लेता है।
  • इसके पश्चात chat gpt पर आपका अकाउंट बन जाएगा जहां आप अपनी प्रोफाइल को अपने अनुसार कस्टमाइज कर सकते हैं। 

प्रकार आप chatgpt पर अपना अकाउंट बनाकर उसे उपयोग कर सकते हैं इस पर अकाउंट बनाने के लिए आप किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं लगता है। लेकिन यदि आप इसे advance level पर उपयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए आप कुछ पैसे चुकाने होते हैं। लेकिन यदि आप इसे आप साधारण कुछ स्टेप के लिए उपयोग करना चाहते हैं तो आप इसे फ्री में उपयोग कर सकते हैं। 

ChatGPT की विशेषताएं क्या है? | ChatGPT ki visheshtay kya hai? 

  • ChatGpt की मदद से आप किसी भी प्रकार की coding language को सिखाने में आपकी काफी मदद मिल सकती है। 
  • यहां पर आपको हर प्रकार के कोडिंग सोर्स मिल जाते हैं। chatgpt की मदद से आप किसी भी प्रकार की रिपोर्ट बनाने में यहां से जानकारी उपलब्ध करा सकते हैं।
  • यहां पर आप किसी भी प्रश्न का उत्तर का सरल भाषा में जवाब ले सकते हैं।
  • यह आपको आपके क्वेश्चन के अनुसार बेहतर से बेहतर जबाब उपलब्ध कराता है।
  • Chatgpt के माध्यम से आप किसी भी प्रकार के प्रश्नों का सभी जवाब मिल जाता है। 
  • Chatgpt की मदद से आपको निबंध प्रोजेक्ट और भी कई प्रकार नोटिस लिखने की पूरी जानकारी मिल जाती है।
  • इसको advance level पर उपयोग के लिए आपको कुछ पैसे भी चुकाने होते हैं जो की एडवांस लेवल के सब्सक्रिप्शन के अंतर्गत आते हैं। 
  • Chatgpt का उपयोग कर कई प्रकार से पैसे भी कमा सकते हैं। 

ChatGPT से क्या फायदे हैं? | ChatGPT se kya fayede hai? 

  • Chatgpt के माध्यम से आप किसी भी टॉपिक पर कोई भी जानकारी विस्तार से ले सकते हैं जैसे कि chatgpt एक सर्च इंजन की तरह कार्य करता है तो यह आपको इंटरनेट पर उपलब्ध किसी भी प्रकार की जानकारी बड़ी ही सरल भाषा में आप तक पहुंचना है।
  • Chatgpt की मदद से उपलब्ध कराए गए जवाब हमेशा सरल तथा सटीक भाषा में एक ही जवाब के रूप में होते हैं।
  • इसकी मदद से आप ज्ञान बढ़ाने के साथ-साथ पैसे भी कमा सकते हैं।
  • जब भी आप chatgpt को ज्वाइन करते हैं तो ज्वाइन करने के कुछ पक्ष आप इसमें किसी भी प्रकार के प्रश्न को पूछते हैं तो इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के पैसे कुछ नहीं चुकाने की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन इसे आप एडवांस लेवल पर उपयोग करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ पैसे चुकाने होते हैं 
  • इसकी मदद से ऑनलाइन कार्यों में काफी मदद मिलने लगी है। 

ChatGPT से नुकसान क्या है? | ChatGPT se kya nuksan hai? 

हम सभी जानते हैं जब भी कोई चीज डेवलप होती है या फिर जो भी कोई नई या पुरानी चीज हमारे पास उपलब्ध है उसके उपयोग करने के जितने फायदे होते हैं उसके साथ-साथ कुछ नुकसान भी होते हैं। इसीप्रकार यदि हम chatgpt को भी दूसरे नजरिया से देखें तो इससे भी कुछ ना कुछ नुकसान हो सकते हैं जैसे-

  • कुछ लोगों का मानना है कि Chatgpt की वजह से कुछ परसेंट नौकरियां खत्म हो सकती है या फिर यह कई लोगों के रोजगार को खत्म करने का कारण बन सकता है जैसे- आज के समय में आपको कई प्रकार के कार्य ” राइटिंग, कंटेंट राइटिंग, एडिटिंग तथा एप्लीकेशन मेकिंग” में chatgpt का उपयोग होने लगा है जिससे इस क्षेत्र में उतना स्कोप नहीं रहा है। 
  • chatgpt अभी इतना एडवांस नहीं हुआ है कि आपका हर प्रकार का जवाब आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का अनुसार ही दें। इसमें कुछ परसेंट error भी हो सकता है जो आपके लिए शायद आपके कार्य को बिगड़ भी सकता है। 
  • कभी-कभी यूजर के द्वारा पूछे गए प्रश्न इसकी इंटेलिजेंस के अनुसार मैच नहीं होते तो उनका जवाब सही नहीं मिल पाता है। 
  • Chatgpt के ज्यादा उपयोग से व्यक्ति अपने दिमाग का ज्यादा उपयोग नहीं कर रहा है जिसके कारण उसकी IQ लेवल में भी कमी आ सकती है। इसके ज्यादा उपयोग सिर्फ यहि नही वल्कि लेजी भी हो गया है।

Chat GPT का इतिहास | History of Chat GPT

ChatGPT प्रोजेक्ट की शुरुआत 2015 में की गई थी इसकी शुरुआत 2015 मे Sam Altman ने की थी। लेकिन उस समय पर यह कंपनी अपने कुछ पर्सनल issues के कारण चल नहीं पा रही थी फिर उसके पश्चात माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा सम अल्टीमेट के इस प्रोजेक्ट पर काफी पैसा निवेश किया गया जिसकी मदद से वह इस प्रकार के प्रोजेक्ट को सफल बना पाए। इन सब के बाद में निरंतर कार्य व प्रयास के पश्चात 30 नवंबर 2022 को chatgpt tool को chat.openai.com के माध्यम से मार्केट में उतर गया। जिसके CEO के अनुसार, आज के समय में ChatGPT Tool को लगभग 20 मिलियन से अधिक उपयोग करता उपयोग कर रहे हैं। जो कि वास्तव में chatgpt के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। 

Chatgpt Related FAQ

ChatGpt क्या है? 

Chatgpt आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के आधार पर कार्य करने वाला एक chat bot है जिसकी मदद से कोई भी यूजर किसी भी प्रकार की जानकारी को इसक माध्यम से उपलब्ध करा सकता है यह एक सर्च इंजन की तरह कार्य करता है जहां पर आपके सभी प्रश्नों का जवाब काफी हद तक सटीक होता है। 

Chatgpt कब लांच हुआ था?

Chatgpt को 30 नवंबर 2022 में लॉन्च किया गया था और इसकी शुरुआत Sam Altman के द्वारा की गई थी। 

क्या chat gpt से नौकरियों पर कोई खतरा हो सकता है? 

आज के समय में chat gpt नौकरी के ऊपर कोई खास खतरा नहीं है लेकिन समय के चलते-चलते यदि अगर यह बहुत एडवांस हो जाती है तो ऐसे में शायद यह रोजगार के क्षेत्र में कोई प्रभाव डाल सकती है। 

क्या chat gpt पूरी तरह फ्री है? 

यदि हम chat gpt के बारे में बात करें तो यह पूरी तरह फ्री नहीं है। यदि कोई नया यूजर एक्सेस शुरू में उपयोग करता है तो यहां पर इसको यह सर्विस फ्री में उपयोग करने को मिलती है। लेकिन यदि बह इसे एडवांस लेवल पर इसका उपयोग करना चाहता है, तो इसके लिए उसको सब्सक्रिप्शन लेने की आवश्यकता होती है जिसके पश्चात ही बह इसका उपयोग कर पता है। 

Chat gpt का पूरा नाम क्या है? 

Chatgpt का पूरा नाम चैट जेनरेटिव फ्री ट्रेड ट्रांसफर (Chat genrative free trade transfer) है जिसको chat.openai.com की वेबसाइट के माध्यम से शुरू किया गया। जहां से आप इसे ऑनलाइन तथा किसी फोन में एप्लीकेशन की तरह डाउनलोड कर उपयोग कर सकते हैं। 

ChatGPT को कौन सी Language में Code किया गया है? 

Chatgpt को डेवलपर्स ने Python language में कोड किया है। यह प्रोजेक्ट OpenAI तथा Microsoft Corporation दोनों कंपनियों की मदद से शुरू किया गया एक बेहतरीन प्रोजेक्ट है। जो आज के समय में काफी यूजर बेस बनाए हुए हैं। 

ChatGPT 4 का सब्सक्रिप्शन प्राइस क्या है?

ChatGPT 4 की सब्सक्रिप्शन $20 प्रति माह है। 

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको chatGPT से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में बताया साथ ही यह भी बताया कि chatGPT आने वाली भविष्य में किस प्रकार उपयोगी हो सकती है।तथा इसके क्या कुछ प्रभाव देखने को मिल सकते हैं? उसी से संबंधित कई तथ्यों के बारे में हमने इस आर्टिकल में आपसे बात की साथ ही हमने आपको इसके विशेषताएं तथा कुछ और महत्वपूर्ण तत्वों के बारे में भी बताया। आशा करते हैं इस आर्टिकल में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और यदि पसंद आई हो तो उसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें। 

Mukesh Chandra

मुकेश चंद्रा ने बीटेक आईटी से 2020 में इंजीनियरिंग की है। वह पिछले 5 साल से सामाजिक.इन पर मुख्य एडिटर के रूप में कार्यरत हैं, उन्हें लेखन के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है। अपने अनुभव के अनुसार वह सामाजिक.इन पर प्रकाशित किये जानें वाले सभी लेखों का निरिक्षण और विषयों का विश्लेषण करने का कार्य करते है।

Leave a Comment