[रजिस्ट्रेशन फॉर्म]बिहार फसल सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

Bihar Fasal Bima Sahayata Yojana 2022 In Hindi:- प्यारे देशवासियों जैसा कि आप जानते है हम आपको सभी राज्यों में आयोजित होने वाली सरकारी योजनाओ के बारे में पूरी जानकारी देता रहता हूँ। हमारा  यही लक्ष्य है कि सरकार द्वारा आयोजित होने वाली किसी भी सरकारी योजना की जानकारी हम आपको प्रदान करे। जिसकी मदद से आप उस योजना का लाभ आसानी से उठा सकते है। आज हम आपको बिहार राज्य में आयोजित होने वाली योजना के बारे में जानकारी देने बाला हूँ। आपको यह जानकर बहुत खुशी होगी कि बिहार राज्य के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी ने खेती करने वाले किसानों के लिए Bihar Fasal Bima Sahayata Yojana 2022 का शुभारंभ किया है।

Bihar Fasal Bima Sahayata Yojana 2022 In Hindi

जैसा कि आप जानते है बिहार राज्य में अधिकांश लोग खेती करते है। जिसमें धान की खेती से और तिलहन कि खेती बहुत अधिक मात्रा में की जाती है। इस योजना में खेती करने वाले किसानों की फसल को प्रकृति आप दाओं और मौसम की परिस्थितियों के कारण खराब होने पर बिहार सरकार की ओर से वित्तीय सहायता दी जाएगी। इस Bihar Fasal Bima Sahayata Yojana 2022 के अंतर्गत जिन किसानों की फसल 20% फसल का नुकसान हुआ है उन किसानों को 7500 रुपये की धनराशि प्रति हेक्टेयर की दर से बिहार सरकार के द्वारा दी जाएगी। और जिन किसानों की फसल का 20% से अधिक फसल का नुकसान होने पर 10000 रुपये की धनराशि प्रति हेक्टेयर की दर दे बिहार सरकार के द्वारा दी जाएगी।

इस योजना में बिहार सरकार राज्य के किसानों को आगे खेती करने के लिए धनराशि किसान के खाते में सीधे प्रदान करेगी। जिससे किसानों को आगे फसल करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इस योजना में किसानों को दी जाने वाली धनराशि के लिए किसानों को कोई भी प्रीमियम नही भरना होगा। Bihar Fasal Bima Sahayata Yojana 2022 का लाभ लेने के लिए आपको खरीब की फसल और रबी की फसल के मौसम में बिहार फसल सहायता योजना के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े। इस आर्टिकल में हम आपको Bihar Fasal Bima Sahayata Yojana से सम्वन्धित जरूरी कागजात,पत्रता तथा आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी देने वाला हूँ।

Bihar Fasal Bima Sahayata Yojana 2022 के उद्देश्य-

  • Bihar Fasal Bima Sahayata Yojana  के अंतर्गत जिन किसानों की फसल प्रकृतिक आपदा,सूखा, बाढ़ आदि मौसम की मार के कारण नष्ट हो गयी है उन किसानों को बिहार राज्य सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान करना।
  • इस योजना की सहायता से प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता से किसानों को आगे भविष्य में खेती करने में प्रोत्साहित करना।
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य बिहार के किसानों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है।

Bihar Fasal Bima Sahayata Yojana 2022  की पत्रता-

  • इस Bihar Fasal Bima Sahayata Yojana 2022 में आवेदन करने के लिए आपको बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • बिहार फसल सहयता योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का किसान होना जरूरी है।यदि आप खेती नही करते है तो आप इस योजना के पात्र नही होंगे।
  • वही किसान इस योजना का लाभ ले सकते है जिनकी फसल प्रकृतिक आपदाओं के कारण नुकसान का सामना करना पड़ता है।
  • यदि किसान की फसल नष्ट होती है तो ही आप इस योजना के पात्र मान्य होंगे यदि किसान की फसल को कोई नुकसान नहीं हुआ है तो आप इस योजना का लाभ नही ले सकते है।

Bihar Fasal Bima Sahayata Yojana 2022 के लिए जरूरी कागजात-

  • Bihar Fasal Bima Sahayata Yojana 2022 का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है।
  • आवेदकर्ता के पास बैंक की पासबुक ओर मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है।
  • इस Bihar Fasal Bima Sahayata Yojana 2022 में आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता के पास खेती की जमीन के कागजात होना अनिर्वाय है यदि आप के पास जमीन के कागजात नही है तो आप इस योजना में आवेदन नही कर सकते है।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में लगाने के लिए आपके पास पासपोर्ट साइज फ़ोटो होना जरूरी है।

Bihar Fasal Bima Sahayata Yojana 2022  में आवेदन के कुछ महत्वपूर्ण निर्देश-

  • इस योजना में जो फ़ोटो लगया जाएगा उसका साइज 50KB से कम होना चाहिए ।
  • पहचान पत्र PDF के प्रारूप में भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा मान्यता प्राप्त होना चाहिए। तथा इसका साइज 400KB से कम होना चाहिए।
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र PDF के रूप में 400KB से कम की साइज का होना जरूरी हैं।
  • बैंक पासबुक का पहला पेज की फोटोकॉपी PDF के प्रारूप में तथा इसका साइज 400KB से कम होना चाहिए।

Bihar Fasal Bima Sahayata Yojana 2022 के कागजात स्वप्रमाणित होना आवश्यक है।

रैयत कृषि के लिए-

  • रैयत खेती के लिए आवेदक के पास भू-स्वामित्व प्रमाण पत्र जिसका साइज 1MB से कम होना चाहिए।
  • आवेदक के पास स्व-घोषणा प्रमाण पत्र होना चाहिए जिसका साइज 400KB से कम होना चाहिए।

गैर रैयत कृषि के लिए-

  • आवेदक के पास स्व-घोषणा प्रमाण पत्र जिसका साइज 400KB से कम होना चाहिए।

Bihar Fasal Bima Sahayata Yojana 2022 स्व-घोषणा पत्र डाउनलोड करे-

यदि आप इस Bihar Fasal Bima Sahayata Yojana का स्व-घोषणा पत्र डाउनलोड करना चाहते है तो आप उस स्व-घोषणा पत्र के लिए नीचे से डाउनलोड कर सकते है।

Bihar Fasal Bima Sahayata Yojana 2022 आवेदन प्रक्रिया-

आप भी इस Bihar Fasal Bima Sahayata Yojana 2022 में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है। तो आपके लिए इस योजना का पात्र होना जरुरी है यदि इस योजना के लिए पात्र है तो आपके लिए मै नीचे कुछ ऑनलाइन प्रक्रिया के स्टेप्स बताने जा रहा हूँ। आप उन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से Bihar Fasal Bima Sahayata Yojana के आवेदन कर सकते है।

Step1. Bihar Fasal Bima Sahayata Yojana 2022 का लाभ लेने के लिए आपको सर्वप्रथम बिहार राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करे। 

Step2. इस बेवसाइट पर जाने के बाद आपको निबंधन लिंक का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। निबंधन लिंक के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। नीचे दी गई फोटो में देख सकते हो।

Bihar Fasal Bima Sahayata Yojana

Step3. अब एक नया पेज खुलने के बाद आपके सामने आधार कार्ड का ऑप्शन दिखाई देगा। यदि आपके पास आधार कार्ड है तो हाँ के ऑप्शन पर क्लिक करे।

Step4. अब आपके लिए हाँ के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलगा। जिसमें आपसे आधार नम्बर भरना होगा।

Step5. आधार नम्बर भरने के बाद आपको सब्मिट बटन पर क्लिक करना होगा। अब आपका रजिस्ट्रेशन फॉर्म बिहार फसल सहायता योजना में भरा हुआ माना जायेगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [रजिस्ट्रेशन फॉर्म]बिहार फसल सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। Bihar Fasal Bima Sahayata Yojana 2022 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस [रजिस्ट्रेशन फॉर्म]बिहार फसल सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। Bihar Fasal Bima Sahayata Yojana 2022 In Hindi का लाभ ले सके ।।धन्यवाद।।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।