आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कौन होती हैं? आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कैसे बने?

ऐसी महिलाएं जो आंगनबाड़ी में अप्लाई करती हैं। जिस कारण उन्हें आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की जॉब मिलती है। आंगनबाड़ी छोटे बच्चों की सुविधाएं हेतु सरकार द्वारा खुलवाए गए हैं। यदि आपके पास आंगनवाड़ी से संबंधित कोई भी जानकारी नहीं है, तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हमारे द्वारा इस लेख में आपको Anganwadi kya hota hai? आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कैसे बने? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी के बारे में बताया जा रहा है। साथ ही साथ आपको आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनने हेतु आवश्यक सभी चीजों की जानकारी दी गई है। यदि आप भी आंगनवाड़ी में अप्लाई करना चाहते हैं। और आपको इसकी प्रक्रिया की जानकारी नहीं है। तो अवश्य ही आपको हमारे इस लेख को पढ़ना होगा

राज्य में उपस्थित सभी बच्चों की देखभाल हेतु और उन्हें सभी प्रकार की बीमारियों से बचाने हेतु सरकार द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बहुत सी जिम्मेदारी दी जाती है। आंगनवाड़ी में छोटे बच्चों को उनके विकास हेतु भेजा जाता है। इसके लिए सरकार द्वारा जरूरत के बहुत से सामान को आंगनबाड़ी में भेजा जाता है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनने हेतु बहुत से लोग अप्लाई करते हैं। परंतु उन्हें आंगनबाड़ी की सही जानकारी नहीं होती है। यदि आपको आंगनवाड़ी की सही जानकारी नहीं है। तो हमारे द्वारा इसमें आपको Anganwadi karyakarta kaise bane? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक है। यदि आप आंगनवाड़ी से संबंधित अधिक जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं। तो हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Contents show

आंगनबाड़ी क्या होती है? (What is Anganwadi?)

आंगनबाड़ी से संबंधित संपूर्ण जानकारी के बारे में बताने से पहले हम आपको Anganwadi kya hota hai? इसके बारे में बताया जा रहा है। जिस प्रकार सरकारी विभाग में लोग कार्य करते हैं। इसी प्रकार आंगनबाड़ी केंद्र के अंतर्गत सरकारी कार्यकर्ता कार्य करते हैं। आंगनबाड़ी को इंग्लिश में Courtyard Shelter के नाम से जानते हैं। यह केंद्र मुख्य रूप से गांव के बच्चों और महिलाओं की देखभाल हेतु बनाए गए हैं। आंगनबाड़ी के अंतर्गत बच्चों की प्रीस्कूल एक्टिविटीज कराई जाती है। जिसके अंतर्गत उनका स्कूल में दाखिला होने से पहले खेलकूद, खाना-पीना और कुछ सामान्य बातें संबंधित ज्ञान आदि शामिल होता है। साथ ही साथ गांव की गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य और रेगुलर चेकअप का भी ध्यान रखा जाता है।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कौन होती हैं? आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कैसे बने?

इस पूरे आंगनबाड़ी का संचालन आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के द्वारा किया जाता है आंगनवाड़ी केंद्रों की स्थापना अधिकतर गांव और कस्बों में की जाती है ताकि वहां के लोगों को जागरूक किया जा सके आंगनवाड़ी केंद्रों पर बच्चों की खेलकूद और शिक्षा हेतु बनाया जाता है। आंगनबाड़ी के अंतर्गत बच्चों के पोषण का भी पूरा ध्यान रखा जाता है। जिसके लिए राज्य सरकार के द्वारा आंगनवाड़ी में जरूरत का सभी समान पहुँचाया जाता है। ताकि उनका स्वास्थ्य अच्छा रहे। साथ ही साथ सरकार के द्वारा हर गांव और कस्बे की आंगनवाड़ी के लिए एक बजट पास किया जाता है। जब ग्राम स्तर की 700 से 800 तक संख्या होती है। तभी आंगनवाड़ी का किसी गांव में निर्माण किया जाता है।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कौन होते हैं (Who is Anganwadi Workers?)

वह लोग जो आंगनवाड़ी की देखभाल करने के साथ-साथ उसका संपूर्ण संचालन करते हैं और आंगनबाड़ी में संपूर्ण कार्य करते हैं। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कहलाते हैं। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के साथ साथ एक सहायिका भी होती है। जो आंगनवाड़ी का संचालन व देखभाल में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की पूरी मदद करती है। इस सहायिका को भी आंगनवाड़ी सहायिका के नाम से जाना जाता है। राज्य सरकार के द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के साथ-साथ मिनी सहायक कार्यकर्ता और सहायक कार्यकर्ता को आंगनबाड़ी में रखा जाता है। आंगनवाड़ी में दो-तीन कार्यकर्ताओं के द्वारा ही कार्य और पूरी आंगनवाड़ी का संचालन किया जाता है। जबकि पहले एक आंगनवाड़ी में एक कार्यकर्ता कार्य करती थी।

आंगनवाड़ी योजना कब शुरू हुई थी (When was the Anganwadi Yojna Started?)

आंगनबाड़ी योजना के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए हम आपको यहां Anganwadi yojana kab shuru hui thi? उसके बारे में जानकारी दे रहे हैं। आंगनवाड़ी योजना का आरंभ 1985 में आज से 34 वर्ष पहले हुआ था। उस समय इस सेवा को एकीकृत बाल विकास सेवा के तहत प्रारंभ किया गया था। परंतु आज के समय में ग्रामीण बच्चों और गर्भवती महिलाओं को कुपोषण से बचाने के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा इस आंगनवाड़ी को संचालित किया जाता है। गांव तथा कस्बे की महिला और बाल विकास विभाग की देखरेख में निदेशालय समेकित बाल विकास के द्वारा इस योजना के सभी कार्य को देखा जाता है। इस विभाग के द्वारा जारी किए गए निर्देशों के तहत ही सरकार के द्वारा सभी दिशा निर्देश जारी किए जाते हैं।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के गुण? (Qualities of Anganwadi Workers?)

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के ऊपर बहुत सारी जिम्मेदारियाँ होती हैं। इन सभी जिम्मेदारियों को पूरा करने और पूरी आंगनबाड़ी को संचालित करने हेतु आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पास बहुत से गुण होने अवश्यक है। जिसके कारण वह पूरी आंगनबाड़ी को संचालित करने में सक्षम होते हैं। यह जानकारी प्रत्येक व्यक्ति को होनी चाहिए। परंतु लोगों को यह नहीं पता होता कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के अंदर कौन-कौन से गुण होने चाहिए? तो हमारे द्वारा नीचे आपको Qualities of Anganwadi Workers? की जानकारी के बारे में बताया गया है। जोकि निम्न प्रकार है-

  • आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनने हेतु महिलाओं के अंदर अच्छे और बुरे का पूरा ज्ञान होना चाहिए।
  • आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनने हेतु महिला का स्वभाव अच्छा होना चाहिए। ताकि वह दूसरों से बात कर सकें और लोग अपनी समस्या उसे बता सकें।
  • बच्चों और गर्भवती महिलाओं को जागरूक करने हेतु उसे उन लोगों के साथ डील करना आना चाहिए।
  • आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को इस बात का भली-भांति ज्ञान होना चाहिए कि कौन सा टीकाकरण कब करना है।
  • आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ऐसी होनी चाहिए। जो गांव के बच्चों को शिक्षा के लिए प्रेरित कर सके
  • ऊपर दिए गए सभी गुणों को एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के लिए अंदर होने आवश्यक है अन्यथा वह आंगनबाड़ी का संचालन अच्छे से नहीं कर सकती है।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की योग्यताएं? (Eligibility of Anganwadi Workers?)

किसी भी विभाग में किसी भी पद पर कार्यरत होने हेतु सरकार द्वारा कोई ना कोई योग्यता अवश्य रखी जाती है। इसी प्रकार यदि कोई महिला आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के लिए आवेदन करना चाहती है। तो उसके पास भी कुछ योग्यताएं होना आवश्यक है यदि आपको नहीं पता की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पास कौन सी योग्यताएं होनी चाहिए? तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हमारे द्वारा नीचे आपको Eligibility of Anganwadi Workers? के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक पॉइंट के माध्यम से समझाई गई है। यह जानकारी निम्न प्रकार है-

  • जो भी उम्मीदवार आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनने हेतु आवेदन करना चाहता है। उसे राज्य का स्थाई निवासी होना आवश्यक है।
  • जो भी महिला आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनने हेतु आवेदन करना चाहती है। उसकी न्यूनतम आयु 21 वर्ष तथा अधिकतम आयु 45 वर्ष होनी आवश्यक है।
  • अनुसूचित जाति तथा जनजाति वाली महिलाओं को 5 वर्ष तक की छूट मिलती है अर्थात इस वर्ग के अंदर आने वाली महिलाएं 50 वर्ष तक आवेदन करने में सक्षम होती हैं।
  • वहीं दूसरी तरफ पिछड़ी जाति के अंतर्गत आने वाली महिलाओं को 3 वर्ष तक की छूट दी जाती है अर्थात यह अधिकतम 47 वर्ष तक आवेदन करने में सक्षम होती है।
  • यदि कोई महिला आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की आवेदन करना चाहती है। तो उसके पास कम से कम 10th पास मार्कशीट होनी आवश्यक है।
  • यदि कोई महिला आंगनवाड़ी सहायिका बनना चाहती है। तो यह अनिवार्य है कि उसने 8th क्लास तक पढ़ाई की हो।
  • जिस महिला ने स्नातक की डिग्री प्राप्त कर रखी है। वह महिला भी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के लिए आवेदन करने में सक्षम होती है।
  • जो महिला आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनना चाहती है। उसका विवाहित होना आवश्यक है।
  • हमारे द्वारा ऊपर आपको आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनने हेतु सभी आवश्यक योग्यताओं की जानकारी दे दी गई है। यदि आप आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनना चाहती हैं। तो आपके पास यह सभी योग्यताएं होनी चाहिए।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनने के लिए आवेदन प्रक्रिया? (Application form to become an Anganwadi Workers?)

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनने हेतु आपको आवेदन करना होता है। जिसकी एक प्रक्रिया होती है। परंतु बहुत से लोगों को आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनने के लिए आवेदन प्रक्रिया की जानकारी नहीं होती है। परंतु हमारे द्वारा आपको इस प्रक्रिया की जानकारी विस्तार पूर्वक दी गई है। यदि आप Anganwadi karyakarta banne ke liye avedan prakriya? को जानना चाहते हैं। तो हमारे द्वारा नीचे दिए गए पॉइंट को ध्यानपूर्वक पढ़ें। यह पॉइंट निम्न प्रकार है-

  • आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनने के लिए आवेदन करने हेतु सर्वप्रथम उम्मीदवार को आंगनवाड़ी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे। आपके सामने एक होम पेज ओपन हो जाएगा। जिसमें आपको “ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन” का एक विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके तत्पश्चात आपको नए रजिस्ट्रेशन हेतु “साइन अप” के विकल्प का चुनाव करना होगा।
  • जैसे ही आप इस विकल्प का चुनाव करेंगे। आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • इस फॉर्म में उम्मीदवार की व्यक्तिगत जानकारी पूछी जाएंगी। आपको यह जानकारी सही ढंग से निर्धारित स्थान पर भरनी होंगी।
  • सभी जानकारी को सही ढंग से भरने के बाद इसमें आपको एक रजिस्ट्रेशन फ़ीस का एक विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करके अपनी रजिस्ट्रेशन फ़ीस जमा करनी होगी।
  • फोन के अंतर्गत भरी सभी जानकारी को आप पुनः अच्छे से अवश्य चेक करें।
  • अब आपको नीचे की तरफ एक सबमिट का विकल्प दिखाई देगा। अब आपको इस विकल्प पर क्लिक करके अपने फॉर्म को सबमिट करना होगा।
  • इस प्रकार आप ऊपर दिए गए सभी निर्देशों का पालन करते हुए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनने हेतु आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की चयन प्रक्रिया? (Selection process of Anganwadi Workers?)

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के चुनाव हेतु एक इंटरव्यू का आयोजन रखा जाता है। इंटरव्यू के लिए प्रत्येक उम्मीदवार के लिए 25 अंक निर्धारित किए जाते हैं। यदि आप नहीं जानते हैं कि यह चयन प्रक्रिया किस प्रकार पूरी होती है? तो हमारे द्वारा नीचे आपको Anganwadi Karykarta Ki Chayan Prakriya? की जानकारी के बारे में बताया गया है। यह प्रक्रिया निम्न प्रकार है-

  • 25 अंकों उम्मीदवारों को अलग-अलग योग्यताएं के आधार पर प्रदान किए जाते हैं-
  • शैक्षिक योग्यता को मध्य नजर रखते हुए उम्मीदवार को 10 अंक प्रदान किए जाते हैं।
  • प्रत्येक उम्मीदवार को राज्य की तरफ से 7 अंक दिए जाते हैं।
  • यदि उम्मीदवार ने स्नातक की डिग्री प्राप्त की हो तो उसे 2 अंक दिए जाते हैं।
  • परा स्नातक की डिग्री के लिए 1 अंक निर्धारित  किया गया है।
  • विकलांग आवेदिका को 2 अंक प्रदान किए जाते हैं।
  • एससी/ एसटी/ओबीसी वर्ग के अंतर्गत आने वाली महिलाओं को 2 अंक दिए जाते हैं।
  • यदि आवेदिका की दो बेटियां हो तो उन्हें 2 अंक दिए जाते हैं।
  • आवेदिका के पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर 3 अंक दिए जाते हैं।
  • तलाकशुदा, अनाथ आश्रम और पति से अलग रह रही आवेदिका को 3 अंक दिए जाते हैं।
  • बाल सेविका या नर्सरी शिक्षिका के रूप में 10 महीने से अधिक कार्यरत आवेदिका को 3 अंक प्रदान किए जाते हैं।
  • इस प्रकार के ऊपर दिए गए फॉर्मेट के आधार पर 25 अंकों को विभाजित किया गया है। जिस महिला को 25 अंक में से जितने अधिक नंबर दिए जाते हैं। आंगनवाड़ी की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के रूप में किया जाता है।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनने हेतु आवश्यक दस्तावेज? (Important documents for Anganwadi Workers?)

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनने हेतु आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। परंतु बहुत सी महिलाओं को इन दस्तावेजों की जानकारी नहीं होती है। इसीलिए हमारे द्वारा आज आपको यहां Important Documents For Anganwadi Workers? के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक दी गई है। यह जानकारी निम्न प्रकार है-

  • आवेदिका का आधार कार्ड
  • व्यक्तिगत मोबाइल नंबर
  • आवेदिका का पासपोर्ट साइज फोटो
  • दसवीं कक्षा पास करने का प्रमाण पत्र (10th की मार्कशीट)
  • आवेदिका का जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • नर्सरी शिक्षिका या बाल सेविका कार्य के अनुभव का सर्टिफिकेट
  • विकलांग महिला हेतु विकलांगता सर्टिफिकेट
  • यदि आवेदिका तलाकशुदा है, तो तलाक के दस्तावेज आवश्यक है।
  • ऊपर दिए गए सभी दस्तावेज एक आंगनवाड़ी आवेदनकर्ता बनने के लिए आवेदन करने हेतु आवश्यक है। इन दस्तावेजों की बिना आप आवेदन करने में असमर्थ होते हैं।

आंगनवाड़ी केंद्र में प्रदान की जाने वाली सेवाएं? (Service provided at Anganwadi Center?)

आंगनवाड़ी केंद्र में बच्चों और गर्भवती महिलाओं को बहुत सारी सुविधाएं प्रदान की जाती है। परंतु गांव के लोगों को इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है। इसीलिए हमारे द्वारा नीचे आपको Anganwadi kendra mein pradan ki jane wali sevao? के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया है। यदि आप जानना चाहते हैं, कि आंगनवाड़ी केंद्र में बच्चों और गर्भवती महिलाओं को कौन-कौन सेवाएं प्रदान की जाती है। तो हमारे द्वारा नीचे दिए गए सभी पॉइंट को ध्यानपूर्वक पढ़ें। यह पॉइंट निम्न प्रकार है-

  • गांव और कस्बों के आंगनवाड़ी केंद्र में सप्ताह में 1 दिन निर्धारित किया जाता है। जिस दिन सभी गांव और कस्बे वासियों को टीकाकरण की सुविधा प्रदान की जाती है।
  • कुपोषण से सुरक्षा हेतु आंगनबाड़ी से ग्रामीण बच्चों को पोषक आहार प्रदान किया जाता है।
  • गांव और कस्बों में उपस्थित 1 वर्ष से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों का टीकाकरण कराया जाता है।
  • आंगनबाड़ी के द्वारा गांव में उपस्थित सभी गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण और उनकी जांच कराई जाती है।
  • आंगनवाड़ी में 3 से 6 वर्ष तक के बच्चों को प्रारंभिक शिक्षा प्रदान की जाती है। जिसे प्रीस्कूल शिक्षा के नाम से जाना जाता है।
  • नवजात शिशु और 6 वर्ष से कम उम्र के सभी बच्चों की देखभाल का जिम्मा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं पर होता है।
  • गर्भवती महिलाओं और बच्चों से संबंधित किसी भी प्रकार के आपातकालीन मामलों को स्वास्थ्य केंद्र में भेजने का कार्य आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का होता है।
  • गांव के बच्चों और महिलाओं को यदि कुपोषण का शिकार पाया जाता है। तो उन्हें अस्पताल में भेजने की सुविधा आंगनवाड़ी से प्राप्त की जाती है।
  • साथ ही साथ गांव के किसी भी गंभीर बीमारी के मामलों को अस्पताल, समुदाय स्वास्थ्य केंद्र, जिला अस्पताल और सरकारी अस्पताल आदि में भेजना।
  • सरकार द्वारा किशोरियों के लिए निकाली गई विभिन्न प्रकार की स्कीमों के क्रियान्वयन में मदद करना।
  • ऊपर दी गई सभी सेवाएं गांव और कस्बे में रहने वाली महिलाओं और बच्चों को प्रदान की जाती है।

आंगनवाड़ी में उपस्थित सुविधाएं? (Facilities available in Anganwadi?)

आंगनबाड़ी में ग्रामीण महिलाओं और बच्चों को बहुत सी सेवाएं प्रदान की जाती है। परंतु इन सेवाओं को प्रदान करने के लिए आंगनबाड़ी में भी कुछ सुविधाएं उपलब्ध होती है। जिनके कारण ग्रामीण लोगों को सेवाओं का लाभ उठाने में परेशानी नहीं होती है। यदि आपको नहीं पता कि आंगनबाड़ी में उपस्थित सुविधाएं कौन-कौन सी है। तो हमारे द्वारा आपको आंगनवाड़ी में उपस्थित सुविधाओं की जानकारी दी गई है। जो कि निम्न प्रकार है-

  • आंगनवाड़ी एक प्रकार का घर होता है। इस घर के अंदर बरामदा, खेल का मैदान तथा बच्चों के खेलने हेतु खिलौने उपलब्ध कराए जाते हैं।
  • सफाई, जल और स्वच्छता सेवा
  • इस भवन के अंतर्गत बच्चों को खाना प्रदान करने के लिए साफ रसोई की सुविधा प्रदान की जाती है।
  • प्रत्येक आंगनवाड़ी केंद्र में सरकार के द्वारा बच्चों के हित के लिए 2 शौचालय का निर्माण कराया जाता है।
  • आंगनवाड़ी केंद्र के भवन की छत बहुत ही मजबूती से बनाई गई होती है। साथ ही साथ ही यह रिसावदार होती है।
  • इसमें आपको पूरी तरीके से विद्युत कनेक्शन की सुविधा प्रदान की जाती है।
  • इसके अंतर्गत बच्चों को फर्नीचर की सुविधा भी मिलती है।
  • यहां पर पंखे, बिस्तर, बाल्टी, ब्रश, झाड़ू, सर्फ और साबुन आदि अध्ययन सामग्री की सुविधा मौजूद होती है।
  • ऊपर दी गई सभी सुविधाएं को आंगनबाड़ी केंद्र में देखने को मिलती है। यह सभी सुविधाएं सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाती हैं।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की सैलरी कितनी होती है? (How much is the salary of Anganwadi Workers?)

आप सभी ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की संपूर्ण जानकारी ऊपर इस लेख में प्राप्त कर ली है। परंतु आपके मन में यह जरूर आया होगा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को प्रतिमाह कितनी सैलरी प्रदान की जाती है? तो हमारे द्वारा यहाँ आपको How much is the salary of Anganwadi Workers के बारे में जानकारी दी जा रही है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता महिला को अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग वेतन के प्रदान किया जाता है। पहले आमतौर पर औसतन आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का वेतन ₹4000 से लेकर ₹8000 तक होता था। परंतु 2022 से आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का वेतन सरकार द्वारा ₹5000 से लेकर ₹10000 तक कर दिया गया है। वहीं सहायक कार्यकर्ता का वेतन ₹2000 से लेकर ₹4000 तक होता है।

आंगनवाड़ी क्या होती है? इससे संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs)

Q:-1. आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कौन होती है?

Ans:-1. राज्य सरकार के द्वारा गांव में 3 से 6 साल के बच्चे की देखभाल और गर्भवती महिलाओं के सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान करने हेतु एक महिला कार्यकर्ता का चयन किया जाता है। इसे आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के नाम से जाना जाता है।

Q:-2. आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की नियुक्ति कौन करता है?

Ans:-2. आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की नियुक्ति प्रदेश सरकार के माध्यम से महिला बाल विकास विभाग या फिर समाज कल्याण विभाग के द्वारा की जाती है। तब जाकर एक महिला आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की नियुक्ति होती है।

Q:-3. आंगनवाड़ी कार्यकर्ता भर्ती हेतु कौन कौन से दस्तावेज आवश्यक होते हैं?

Ans:-3. आंगनवाड़ी कार्यकर्ता भर्ती हेतु आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, शैक्षिक प्रमाण पत्र, पासपोर्ट फोटो आदि सरकारी दस्तावेज होने जरूरी है। तलाकशुदा और विकलांग महिला को तलाक सर्टिफिकेट और विकलांग सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी।

Q:-4. आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का वेतन कितना होता है?

Ans:-4. पहले आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का वेतन ₹4000 से लेकर ₹8000 प्रति नहीं होता था। परंतु 2022 से आंगनवाड़ी कार्यकर्ता महिला का वेतन ₹5000 से लेकर ₹10000 तक कर दिया गया है। वहीं आंगनवाड़ी सहायिका का वेतन ₹2000 से लेकर ₹4000 तक है।

Q:-5. आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनने हेतु आवेदन प्रक्रिया क्या होगी?

Ans:-5. हमारे द्वारा ऊपर इस लेख में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनने हेतु आवेदन प्रक्रिया की जानकारी विस्तार पूर्वक दी गई है। यदि आप यह जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो इस लेख के माध्यम से कर सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज हमारे द्वारा आपको इस लेख में ANGANWADI KYA HOTA HAI? ANGANWADI KARYAKARTA KAISE BANE? इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है। बहुत से लोग आंगनवाड़ी के बारे में नहीं जानते हैं, हमें उम्मीद है कि हमारे इस लेख को पढ़ने के बाद उनके मन में आंगनवाड़ी से संबंधित कोई भी समस्या नहीं होगी। हमारे द्वारा दिया गया यह लेख आपको अवश्य पसंद आया होगा। यदि आपको हमारे द्वारा दिया गया यह लेख पसंद आया हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइए। साथ ही हमारे इस लेख को अपने जरूरतमंद दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ शेयर करना ना भूले।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।