सरकार द्वारा भारत के नागरिको के लिया अनेको सुविधाएं प्रदान की गयी है उनमे से ही एक है राज्य सरकार द्वारा राज्य के निवासियों के लिया राशन कार्ड की सुविधा जिसके माध्यम से काम दाम में दुकानों से राशन व् अन्य समान लिया जा सकता है
इन सभी नियमो के बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कैसे आप राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़े तथा इसके लिए आप को किन किन डॉक्यूमेंट आवेदन में लगाने होंगे और किन चरणों में आप अपने परिवार के नए सदस्य का नाम राशन कार्ड में जोड़ सकते है
राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम किस स्थिति में जोड़ सकते है
हमारे घर में नया सदस्य तीन ही स्थिति में ही आता है जो इस प्रकार है
- जब हमारे घर में किसी शिशु का जन्म हो
- जब हमारे घर में किसी की शादी हो
- या फिर हमारे घर में किसी ने किसी बच्चे को गोद लिया हो
इन तीन स्थिति में तीनो नए सदस्य का रशन कार्ड में दो प्रकार से जोड़ा जा सकता है ऑनलाइन आवेदन करके तथा ऑफलाइन आवेदन करके
उन्नाव राशन कार्ड में ऑनलाइन आवेदन से कैसे नए सदस्य का नाम जोड़े
ऑनलाइन आवेदन हम लोग आवेदन नहीं कर सकते ऑनलाइन माध्याम से केवल सरकारी रजिस्टर्ड लोग ही
राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ सकते है
उन्नाव राशन कार्ड में ऑफलाइन आवेदन से कैसे नए सदस्य का नाम जोड़े
ऑफलाइन आवेदन करके आप कुछ नियमो का पालन करके राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ सकते है इस माध्यम से आप शहर से लेकर गांव तक कही भी राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ सकते है आइये जानते है की किस प्रकार हम ऑफलाइन आवेदन करके अपने राशन कार्ड में अपने घर के नए सदस्य का नाम डाल सकते है
- सबसे पहला आप अपने नजदीकी खाद्य विभाग या राशन कार्ड कार्यालय जाये
- वहा जाकर आप राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए फॉर्म ले और उसे सावधानीपूर्वक भरे
- अब फॉर्म भर ने के बाद सभी जरुरी डॉक्यूमेंट फॉर्म के साथ लगाए
- फॉर्म पूरा होने के बाद आप वह फॉर्म वह सबमिट कर दे फॉर्म देने के बाद आप को एक पर्ची दी जाएगी इसे आप अपने पास संभाल कर रखे जब तक आप का नया राशन कार्ड नहीं आता आप इस पर्ची की सहायता से दूकान से सामान प्राप्त कर सकते है
- इसके बाद जल्द ही आप को आप का नया राशन कार्ड मिल जाएगा जिस में आप के नाम के साथ आप के घर के नए सदस्य का नाम भी जुड़ा होगा
CSC सेंटर से राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम कैसे जोड़े सकते
- सब से पहला आप अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाएं
- वहा जाकर आप अपने राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिया सारी जरुरी जानकारी ले
- वहा जाकर UP.NIC.IN पर अपना ऑनलाइन फॉर्म भरवाए
- उन्हें अपने सारे जरुरी डाक्यूमेंट्स दिखाए
- फॉर्म में घर के सभी सदस्यों का नाम सम्बन्ध सही भरवाए और नए सदस्य का नाम सम्बन्ध भी सही भरवाए
- आप की सभी जानकारी भरने के बाद आप के जरुरी डॉक्यूमेंट लगने के बाद आप का फॉर्म सबमिट कर दिया जाएगा बदले में आप को आप को एक ऑनलाइन पर्ची दी जाएगी जिसकी सहायता से आप देख सकते है की आप का राशन कार्ड बना या नहीं
आवेदन के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट
नए जन्मे शिशु के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट
- बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
- आप का मूल राशन कार्ड
- अभिभावक की आईडी प्रमाण पत्र
शादी के बाद पत्नी का नाम राशन कार्ड में जोड़ने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स
- जिस सदस्य की शादी हुई है उसकी शादी का प्रमाण पत्र
- लड़की का नामकरण प्रमाण पत्र (माता-पिता राशन कार्ड से)
- लड़के का राशन कार्ड
- लड़के की आईडी प्रमाण पत्र
यदि किसी बच्चे को गोद लिया हो तो उसका नाम राशन कार्ड में जोड़ने के लिया जरुरी डाक्यूमेंट्स
- बच्चे के गोद लेने के हस्ताक्षिर डाक्यूमेंट्स
- जिन लोगो ने गोद लिया है उनका मूल राशन कार्ड
- जिन लोगो ने गोद लिया है उनकी आईडी प्रमाण पत्र
राशन कार्ड क्या है?
यह एक बहुत ही जरुरी दस्तावेज है जो उन्नाव राज्य के प्रत्येक परिवार के मुखिया के नाम पर जारी किया जाता है.
राशन कार्ड 30 दिनों के अंदर बन जाता है जिससे लाभार्थी सरकारी दुकान से प्राप्त कर सकता है.
राशन कार्ड का लाभ कौन ले सकता है?
राशन कार्ड का लाभ मुख्य रूप से राज्य के ऐसे लोगो को दिया जाता है जो अपने परिवार का पालन पोषण करने में सक्षम नहीं होते है.
क्या राशन कार्ड के लिए फीस देनी पड़ती है?
जी हाँ रातीं कार्ड बनवाने के लिए आपको निर्धारित फीस का भुगतान करना होगा जो राज्य सर्कार ने निर्धारित की है.
निष्कर्ष- तो आपको आज का हमारे यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके जरू बातये साथ ही इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे. और ऐसी सरकारी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेसीते पर लगातार बने रहे.